logo-image

वायु के साथ जल प्रदूषण का भी दिल्ली को करना पड़ रहा है सामना, राघव चड्ढा ने बताया कारण और निदान

दिल्ली वासियों को वायु प्रदूषण के साथ-साथ अब जल प्रदूषण की भी मार झेलनी पड़ रही है. यमुना नदी में अमोनिया के स्तर में बढ़ोतरी हुई. जिसकी वजह से 2 दिन से दिल्ली के कुछ हिस्सों में पानी की सप्लाई रोक दी गई है.

Updated on: 31 Oct 2020, 03:38 PM

नई दिल्ली :

दिल्ली वासियों को वायु प्रदूषण के साथ-साथ अब जल प्रदूषण की भी मार झेलनी पड़ रही है. यमुना नदी में अमोनिया के स्तर में बढ़ोतरी हुई. जिसकी वजह से 2 दिन से दिल्ली के कुछ हिस्सों में पानी की सप्लाई रोक दी गई है. जिसकी वजह से लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है. लेकिन शनिवार देर शाम तक दिल्लीवालों को राहत मिल सकती है. ये कहना है आम आदमी पार्टी के नेता (AAP) और दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष राघव चड्ढा का.

राघव चड्ढा शनिवार को सोनिया विहार वाटर प्लांट में वाटर सप्लाई का जायजा लेने पहुंचे. इस दौरान उन्होंने कहा कि  यमुना का पानी जो हरियाणा की तरफ से डिस्चार्ज होता है उसमें अमोनिया का स्तर बहुत अधिक बढ़ गया था जिसके चलते भागीरथी और सोनिया विहार प्लांट बन्द करना पड़ा जिसकी कपैसिटी 250 mgd है.

इसे भी पढ़ें: तेजस्वी 'कैबिनेट' की स्पेलिंग भी नहीं जानते, जबकि नीतीश योग्य इंजीनियर हैं- अश्विनी चौबे

इसकी वज से उत्तर पूर्वी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली और पूर्वी दिल्ली में पानी समस्या पैदा हुई. उन्होंने बताया कि हरियाणा से बातचीत करके हमने अमोनिया का लेवल कम करवाया जिससे अब 70% पर ये प्लांट काम कर रहे है.

जल बोर्ड के उपाध्यक्ष ने आगे कहा कि दिल्ली, हरियाणा और यूपी पर पानी की सप्लाई के लिए निर्भर है. ऐसे में हरियाणा द्वारा यदि इंडस्ट्रियल वेस्ट या दूसरी प्रदूषित चीज़े डाली जाएंगी या आ जाएंगी तो वाटर ट्रीटमेंट प्लांट प्रभवित होगा ही.

और पढ़ें:लालू के 'साये' से हटने की कोशिश में जुटे हैं तेजस्वी ! 

उन्होंने आगे कहा कि मैं कोई राजनीतिक बयान नहीं दूंगा. जल ही जीवन है. उसपर राजनीति नहीं होनी चाहिए. 

उन्होंने आगे बताया कि अमोनिया के पानी को ट्रीट करने के लिय एक प्लांट चंद्रावल में बनाया जा रहा है जो 4 PPM तक अमोनिया को ट्रीट करेगा पर अगर उसमें भी अमोनिया का स्तर बढ़ा तो स्थिति सामान्य नहीं है. हरियाणा की भागीदारी इसमे है तो ध्यान दे की इतना अमोनिया का स्तर ना बढे.