logo-image

Weather News: दिल्ली-NCR में शीत लहर ने बढ़ाई मुसीबत, जानें IMD का अपडेट

Weather News: हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड जैसे पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों खासकर उत्तर भारत में शीत लहर चल रही हैं.

Updated on: 02 Feb 2023, 08:38 AM

New Delhi:

Weather News: देश की राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में सर्द हवाओं का दौर एकबार फिर शुरू हो गया है. हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड जैसे पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों खासकर उत्तर भारत में शीत लहर चल रही हैं. हालांकि पिछले कुछ दिनों से लोगों को हाड़ कंपा देने वाली सर्दी से राहत मिली थी. लेकिन बारिश के बाद पहाड़ों पर हुई बर्फबारी के कारण चल रही ठंडी हवाओं ने लोगों की मुसीबत बढ़ा दी है. आपको बता दें कि लगभग एक महीने से मौसम आंख मिचौली खेल रहा है. कभी सूर्य देव की उपस्थिति लोगों को गर्मी का अहसास कराती है तो कभी आसमान में छाई काली घटा मेघ बनकर बरस पड़ती है. ऐसे में लोगों के मौसम के कई रंग देखने को मिल रहे हैं. 

Budget 2023: संसद में ऐसा क्या बोल गईं वित्त मंत्री? ठहाकों से गूंज उठा पूरा सदन

न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज

भारत मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार राजधानी दिल्ली में आज सुबह न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग की रिपोर्ट में बताया गया कि दिल्ली एनसीआर समेत पूरे नॉर्थ-वेस्ट भारत में अगले 5 दिनों तक सर्द हवाएं चलने की उम्मीद है. इसके साथ ही अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स की बात करें तो वायु प्रदूषण से राहत मिली है. आज सुबह दिल्ली का एक्यूआई लेवल 156 दर्ज किया गया. 

 Budget 2023: जानें क्या है अमृत काल? बजट भाषण में वित्त मंत्री ने इतनी बार किया जिक्र

दिल्ली में 8 फरवरी तक तेज और ठंडी हवाएं चलने का अनुमान

मौसम विशेषज्ञों ने बताया कि दिल्ली में 8 फरवरी तक तेज और ठंडी हवाएं चलने का अनुमान है, जिसकी वजह से सुबह और शाम में लोगों को थोड़ी परेशानी होगी. अगले एक हफ्ते में मिनिमम टेंपरेचर 10 डिग्री सेल्सियस और मैग्जीमम टेंपरेचर 20 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. मौसम विभाग का कहना है कि ताजा वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर अभी जारी रहेगी. जिसकी वजह से मैदानी क्षेत्रों में अभी ठंडक का अहसास होता रहेगा. वहीं, दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है. साउथ स्टेट तमिलनाडु और पुदुचेरी के तटवर्ती इलाकों में तूफानी हवाएं चलने का अंदेशा है, जिसकी वजह से मछुआरों को समुद्र में न उतरने की सलाह दी गई है.