logo-image

Budget 2023: जानें क्या है अमृत काल? बजट भाषण में वित्त मंत्री ने इतनी बार किया जिक्र

Union Budget 2023 : केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज यानी 1 फरवरी का देश का यूनियन बजट 2023-24 पेश कर दिया है. निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण के दौरान कहा कि अमृतकाल का यह पहला बजट है

Updated on: 01 Feb 2023, 08:06 PM

New Delhi:

Union Budget 2023 : केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज यानी 1 फरवरी का देश का यूनियन बजट 2023-24 पेश कर दिया है. निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण के दौरान कहा कि अमृत काल का यह पहला बजट है. उन्होंने अपने भाषण में अमृत काल का कई बार जिक्र किया. वित्त मंत्री ने कहा कि ये बजट देश की महिलाओं, युवाओं और अल्पसंख्यक समाज के लिए अमृत काल साबित होगा. संसद में आज वित्त मंत्री का बजट भाषण 87 मिनट का था. इस भाषण में उन्होंने देश के हर वर्ग को समाहित करने का प्रयास किया. ऐसे में लोगों के मन में अमृत काल को लेकर कई सवाल खड़े हो गए हैं. 

Budget 2023: PM मोदी बोले- बजट गांव, गरीब, किसान, मध्यम वर्ग के हित में

अमृत काल का सबसे पहले प्रधानमंत्रीन नरेंद्र मोदी ने किया

दरअसल, अमृत काल का सबसे पहले जिक्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2021 में किया था. 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में पीएम मोदी ने देशवासियों को अमृत काल के मायने समझाए थे. उन्होंने इस खास अवसर पर आने वाले 25 सालों के लिए देश को लेकर नया ब्लूप्रिंट तैयार करते हुए अमृत काल का इस्तेमाल किया था. आपको बता दें कि अमृत काल का उद्देश्य देशवासियों के जीवन को सुगम, सरल और बेहतर बनाना और गांव व शहरों के बीच की खाई को पाटना है. अमृतकाल का उद्देश्य न्यू टेक्नोलॉजी और डिजिटलीकरण की शुरुआत करना है और पब्लिक लाइफ में सरकारी हस्तक्षेप को एक हद तक कम करना है. 

Budget: मोदी सरकार का तोहफा, अब 7 लाख तक की आय पर नहीं लगेगा कोई टैक्स

ज्योतिष में क्या हैं अमृत काल के मायने

आपको बता दें कि अमृत काल शब्द वैदिक ज्योतिष से आया है. ज्योतिष के अनुसार अमृत काल उस महत्वपूर्ण समय को कहते हैं, जब इंसान ज्यादा से ज्यादा सुख के करीब होता है. अमृत काल किसी भी नए काम को शुरू करने के लिए शुभ मुहूर्त माना जाता है.