News Nation Logo

ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे गुरुग्राम में छोटे अस्पताल

कथुरिया अस्पताल के निदेशक डॉ एके कथूरिया ने कहा,

IANS | Updated on: 01 May 2021, 12:11:41 AM
oxygen shortage

Oxygen shortage (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • छोटे अस्पतालों को ऑक्सीजन की कमी का सामना करना पड़ रहा है
  • ऑक्सीजन की आपूर्ति की कमी के कारण नए कोविड मरीज का भर्ती रोक दी
  • ऑक्सीजन संकट अपने सबसे खराब स्थिति में है

गुरुग्राम:

गुरुग्राम जिला प्रशासन द्वारा जिला अस्पताल को ऑक्सीजन की आपूर्ति प्रदान करने के लिए एक समर्पित हेल्पलाइन जारी किए जाने के बावजूद गुरुग्राम के कई छोटे अस्पतालों को ऑक्सीजन की कमी का सामना करना पड़ रहा है. स्थिति ऐसी है कि वे शुक्रवार को सुबह से कोरोना वायरस रोगियों के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति को फिर से भरने के लिए संघर्ष करते दिखे. कोविड के मामलों में बढ़ोत्तरी के बीच ऑक्सीजन की आपूर्ति में कमी के कारण सत्यम, उमा संजीवनी, उमाकल, आरवी, पुष्पांजलि, एलपीन, आर्यन, कथूरिया और एसपीईएस अस्पताल परेशान हैं और शिकायत की है कि कोई मदद उन तक नहीं पहुंची है. एसपीईएस अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ भरत ने कहा, "लगभग 12 रोगी ऑक्सीजन बेड पर हैं. हमने ऑक्सीजन की कमी के बारे में स्थानीय अधिकारियों से संपर्क किया है और अपने ऑक्सीजन आपूर्ति हेल्पलाइन नंबर पर फोन किया है, लेकिन सब बेकार. हमें प्रशासन से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली. 12 रोगियों का जीवन खतरे में है."

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में नहीं पहुंची वैक्सीन, केजरीवाल बोले- कल से वैक्सीन सेंटर ना लगाएं भीड़

गुरुग्राम के कथुरिया अस्पताल के निदेशक डॉ एके कथूरिया ने कहा, "हमने ऑक्सीजन की आपूर्ति की कमी के कारण नए कोविड मरीज का भर्ती रोक दी है. हम किसी के जीवन को जोखिम में नहीं डाल सकते हैं. ऑक्सीजन संकट अपने सबसे खराब स्थिति में है. कोई भी मदद करने में सक्षम नहीं है."

यह भी पढ़ेंः Corona सिर्फ फेफड़ों पर ही इन अंगों पर भी करता है हमला

गुरुग्राम में गुरुवार को 5,042 नये कोरोना मामले और नौ मौतें दर्ज की गई. प्रशासन के कोविड जीजीएन पोर्टल के अनुसार, 42 समर्पित कोविड केयर अस्पतालों में एक भी ऑक्सीजन बेड, आईसीयू और वेंटिलेटर उपलब्ध नहीं थे. इस महीने घातक वायरस के कारण शहर में 50 से अधिक मौतें हुई हैं. गुरुग्राम के डिप्टी कमिश्नर यश गर्ग ने कहा, "मैंने अधिकारियों को जिले के सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं."

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 30 Apr 2021, 05:33:20 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.