logo-image

दिल्ली में नहीं पहुंची वैक्सीन, केजरीवाल बोले- कल से वैक्सीन सेंटर ना लगाएं भीड़

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कई लोगों ने वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन किया है कि लेकिन अभी तक हमारे पास वैक्सीन नहीं पहुंची है.

Updated on: 30 Apr 2021, 12:29 PM

नई दिल्ली:

कोरोना की रोकथाम के लिए 1 मई से वैक्सीनेशन का अगला चरण शुरू किया जाना है. इसमें 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कई लोगों ने वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन किया है कि लेकिन अभी तक हमारे पास वैक्सीन नहीं पहुंची है. उम्मीद है कल या परसों तक वैक्सीन आ जाएगी. पहले कोविशील्ड वैक्सीन आ रही है. उन्होंने लोगों से अपील की कि फिलहाल लोग 1 मई से वैक्सीन के लिए लाइन में ना लगे. दिल्ली को जैसे ही वैक्सीन की सप्लाई मिलेगी, लोगों को इसकी जानकारी दे दी जाएगी. 

यह भी पढ़ेंः कोरोना से दिल्ली में बिगड़े हालात, आप विधायक ने ही की राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग

1.25 करोड़ वैक्सीन का दिया ऑर्डर
केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक को 67-67 लाख वैक्सीन का ऑर्डर दिया है. तीन महीने में यह वैक्सीन उपलब्ध कराने को कहा गया है. केजरीवाल ने कहा कि इन कंपनियों से हमने शेड्यूल मांगा है कि वह कब-कब सप्लाई कर सकती हैं. हमारी कोशिश है कि अगले 3 महीने में पूरी दिल्ली के लोगों को टीका लगा दें. उन्होंने कहा कि जिस जिस का रजिस्ट्रेशन होगा अपॉइंटमेंट होगा वह लोग आना. वैक्सीन सबको लगेगी लेकिन सबका सहयोग चाहिए. हम पूरी कोशिश करेंगे और हमने इसकी पूरी प्लानिंग कर ली है, इंफ्रास्ट्रक्चर भी तैयार कर लिया है लेकिन निर्भर इस बात पर करेगा कि दोनों कंपनियां हमें कब तक बनाकर वैक्सीन देंगी. 

यह भी पढ़ेंः महाराष्ट्र में जुलाई-अगस्त में आएगी कोरोना की तीसरी लहर, CM उद्धव की चेतावनी

तीन महीने में लगेगा सभी को टीका
केजरीवाल ने कहा कि अगर पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराई तो अगले 3 महीने में सबको टीका लग जाएगा. उन्होंने कहा कि सब लोग वैक्सीन जरूर लगवाएं वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है. गौरतलब है कि राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 24,235 नए मामले सामने आने के साथ ही दिल्ली में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 11,22,286 तक पहुंच गई. शहर में संक्रमण की दर 32.82 दर्ज की गई. स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के मुताबिक, दिल्ली में गुरुवार को कोविड-19 के 395 मरीजों की मौत हो गई जोकि पिछले साल महामारी की शुरुआत के बाद से एक दिन की सबसे अधिक संख्या है. शहर में अब तक 15,772 लोग इस घातक वायरस के कारण जान गंवा चुके हैं.