News Nation Logo
सीएम योगी आदित्यनाथ ने प. यूपी को गुंडे-माफियाओं से मुक्त कराकर उसका सम्मान लौटाया है: अमित शाह जहां जातिवाद, वंशवाद और परिवारवाद हावी होगा, वहां विकास के लिए जगह नहीं होगी: योगी आदित्यनाथ पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में देश में चक्रवात से संबंधित स्थिति पर हुई समीक्षा बैठक प्रभावित देशों से आने वाले यात्रियों का एयरपोर्ट पर RT-PCR टेस्ट किया जा रहा है: सत्येंद्र जैन दिल्ली में पिछले कुछ महीनों से कोविड मामले और पॉजिटिविटी रेट काफी कम है: सत्येंद्र जैन आंदोलनकारी किसानों की मौत और बढ़ती महंगाई के मुद्दे पर विपक्षी सांसदों ने राज्यसभा में नारेबाजी की दिल्ली में आज भी प्रदूषण का स्तर काफी खराब, AQI 342 पर पहुंचा बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने बैठकर गाया राष्ट्रगान, मुंबई BJP के एक नेता ने दर्ज कराई FIR यूपी सरकार ने भी ओमीक्रॉन को लेकर कसी कमर, बस स्टेशन- रेलवे स्टेशन पर होगी RT-PCR जांच

दिल्ली में प्रदूषण के खिलाफ चल रहा 'रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ' अभियान

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Delhi Minister Gopal Rai) ने कहा कि कल से हम दिल्ली में गाड़ियों के द्वारा फैलने वाले प्रदूषण के खिलाफ

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 17 Oct 2021, 04:41:53 PM
trafiice

दिल्ली में प्रदूषण के खिलाफ चल रहा 'रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ' अभियान (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • दिल्ली सरकार ने प्रदूषण कम करने के लिए उठाए ये बड़े कदम
  • प्रदूषण को रोकने के लिए राजधानी में चल रहे "एंटी डस्ट कैंपेन" 
  • 1,000 जगहों पर छापा मारकर लगभग 70 लाख का लगाया ज़ुर्माना

नई दिल्ली:

देश की राजधानी में प्रदूषण कम करने के लिए दिल्ली सरकार ने बड़े कदम उठाए हैं. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Delhi Minister Gopal Rai) ने कहा कि कल से हम दिल्ली में गाड़ियों के द्वारा फैलने वाले प्रदूषण के खिलाफ "रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ" अभियान की शुरुआत कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि प्रदूषण को रोकने के लिए हम पूरी दिल्ली में "एंटी डस्ट कैंपेन" चला रहे हैं. प्रदूषण फैलाने की गतिविधियों के ख़िलाफ़ अब तक 1,000 जगहों पर छापा मारकर लगभग 70 लाख रुपये का ज़ुर्माना लगाया गया है.

यह भी पढ़ें : Singhu Border Murder: 6 दिन पुलिस कस्टडी में रहेंगे सिंघु बॉर्डर केस के तीनों आरोपी

आपको बता दें कि पिछले दिनों दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने शीतकालीन कार्य योजना पेश करते हुए घोषणा की कि राष्ट्रीय राजधानी में कचरा जलाने और निर्माण से होने वाले प्रदूषण की जांच के लिए अलग-अलग टीमों का गठन किया गया है. केजरीवाल ने कहा था कि एंटी डस्ट कैंपेन के तहत, निर्माण और विध्वंस स्थलों की जांच के लिए 75 टीमों का गठन किया गया है और 250 टीमों को दिल्ली-एनसीआर में पेट्रोलिंग के लिए कचरा जलाने से रोकने के लिए बनाया गया है. दिल्ली सरकार के दिशानिर्देशों का पालन नहीं करने वालों पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा.

यह भी पढ़ें : ऑस्ट्रेलिया के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य में 80 प्रतिशत टीकाकरण दर हुआ

मुख्यमंत्री ने दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा उठाए गए 10 कदम और शीतकालीन कार्य योजना के तहत तैयार की गई कार्य योजना के रूप में अन्य 10 बिंदुओं का एक नया सेट प्रस्तुत किया. उन्होंने कहा था कि दिल्ली सरकार अपने किसानों को पूसा निर्मित बायो डीकंपोजर मुफ्त मुहैया करा रही है. इससे पराली जलाने से रोका जा सकेगा. उन्होंने उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब के पड़ोसी राज्यों से दिल्ली जैसी व्यवस्था का पालन करने का आग्रह करने पर फिर से जोर दिया.

First Published : 17 Oct 2021, 04:18:02 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.