News Nation Logo

दिल्ली में अब कभी भी करा सकते हैं कोरोना टेस्ट, सरकार ने उठाया ये कदम

दिल्ली सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है. अब राजधानी के सभी अस्पतालों में रैपिड एंटीजन टेस्ट कराने की सुविधा 24 घंटों, रविवार और छुट्टी के दिन पर भी उपलब्ध होगी.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 07 May 2021, 08:22:10 AM
Corona

दिल्ली में अब कभी भी करा सकते हैं कोरोना टेस्ट, सरकार ने उठाया ये कदम (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • कोरोना की टेस्टिंग के लिए दिल्ली सरकार का कदम
  • अब हर दिन 24 घंटे रैपिड एंटीजन टेस्ट की सुविधा
  • सभी सरकारी अस्पतालों में करा सकेंगे कोरोना टेस्ट

नई दिल्ली:

कोरोना महामारी का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है. कोविड पर रोक लगाने के लिए सबसे जरूरी है कि संक्रमित लोगों की पहचान की जाएं. इसके लिए बड़े स्तर पर टेस्टिंग की आवश्यकता होती है. इसी कड़ी में दिल्ली सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है. अब राजधानी के सभी अस्पतालों में रैपिड एंटीजन टेस्ट कराने की सुविधा 24 घंटों, रविवार और छुट्टी के दिन पर भी उपलब्ध होगी. दिल्ली सरकार ने एक आदेश जारी कर कहा है कि राजधानी में टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-वैक्सीनेट स्ट्रेटजी के तहत टेस्टिंग को बढ़ाना सुनिश्चित किया गया है, ताकि आम लोगों के लिए टेस्ट कराना आसानी से उपलब्ध हो.

यह भी पढ़ें : LIVE: कोरोना की मार से कराह रहा देश, शहर-शहर पाबंदियां और सख्त

बता दें कि रैपिड एंटीजन टेस्ट में 15-30 मिनट का समय लगता है, जिसके चलते जल्दी केस का पता लगाकर मरीज को शुरआत में आइसोलेट करने और ट्रीटमेंट देने में मदद मिलती है. रैपिड एंटीजन टेस्ट सभी के लिए आसानी से उपलब्ध हो सके, इसलिये दिल्ली सरकार ने निर्णय लिया है कि सभी सरकारी अस्पतालों में रैपिड एंटीजन की सुविधा फ्लू/फीवर क्लिनिक/ इमरजेंसी के जरिए सातों दिन, 24 घंटे, रविवार और छुट्टी के दिन भी उपलब्ध रहेगी. भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के नियमों के अनुसार ही रैपिड एंटीजन डिटेक्शन टेस्ट किए जाएंगे.

यह भी पढ़ें : कोरोना से हाहाकार: दिल्ली सरकार की नई गाइडलाइन, इन दो राज्यों के लोगों के लिए सख्त आदेश जारी 

राजधानी दिल्ली में फिलहाल दैनिक कोविड पॉजिटिविटी रेट 25 प्रतिशत से नीचे है. दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, गुरुवार को राजधानी में 19,133 नए कोविड मामले सामने आए, जबकि इस दौरान 335 लोगों ने अपनी जान गंवा दी. यहां दैनिक पॉजिटिविटी रेट 24.29 प्रतिशत बताई गई, जो 15 अप्रैल के बाद से सबसे कम है. दिल्ली में पांच मई को 26.37 प्रतिशत पॉजिटिविटी रेट के साथ 20,960 नए मामले सामने आए थे. दिल्ली में 22 अप्रैल को सबसे अधिक दैनिक पॉजिटिविटी रेट - 36.2 प्रतिशत दर्ज की गई थी. यह लगातार पांचवां दिन है, जब राष्ट्रीय राजधानी में पॉजिटिविटी रेट 30 प्रतिशत से नीचे बनी हुई है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 07 May 2021, 08:18:36 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.