News Nation Logo

LIVE: कोरोना पर दिल्ली के CM केजरीवाल ने बुलाई उच्चस्तरीय बैठक

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की दूसरी लहर से भारत में 'भयानक' स्थिति बनी हुई है. कोविड के मामले तूफान की रफ्तार से बढ़ रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 07 May 2021, 02:42:01 PM
CM Kejriwal

LIVE: कोरोना पर दिल्ली के CM केजरीवाल ने बुलाई उच्चस्तरीय बैठक (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • कोरोना की मार से कराहा रहा देश
  • दिनों दिन बिगड़ते जा रहे हैं हालात
  • शहर-शहर पाबंदियां और सख्त

नई दिल्ली:

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की दूसरी लहर से भारत में 'भयानक' स्थिति बनी हुई है. कोविड के मामले तूफान की रफ्तार से बढ़ रहे हैं, जिसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि देश के अधिकतर हिस्सों में नाइट कर्फ्यू के साथ-साथ लॉकडाउन भी लगाया गया है. साथ ही साथ आवाजाही और गतिविधियों पर कठोर नीति अपनाई गई है. मगर तमाम सख्तियों के बावजूद देश में हालात बिगड़ते जा रहे हैं. कोविड संक्रमण हर दिन एक नया रिकॉर्ड तोड़ रहा है. तेजी से सामने आ रहे मरीजों के चलते स्वास्थ्य व्यवस्थाएं भी बुरी तरह चरमरा गई हैं. दवाई से लेकर ऑक्सीजन की भारी कमी पड़ गई है, जिससे मरीजों की जान भी जा रही है.

Corona Live Updates:-

तिहाड़ जेल से करीब 4 हजार कैदियों को किया जाएगा पैरोल पर रिहा

2.27PM: कोरोना के केस बढ़ने की वजह से तिहाड़ जेल प्रशासन ने करीब 4 हजार कैदियों को पैरोल पर छोड़ने का निर्णय लिया है. इन कैदियों को 90 दिन की अंतरिम जमानत पर छोड़ा जाएगा. तिहाड़ जेल में 10 हजार 26 कैदियों की क्षमता है, लेकिन फिलहाल 19 हजार 679 कैदी यहां बंद हैं. जेल में कोरोना संक्रमण की सेकेंड वेब के चलते 300 से ज्यादा कैदी और 100 से ज्यादा कर्मचारी संक्रमित हो चुके हैं. इतना ही नहीं, बीते हफ्ते में 5 कैदियों की कोविड से मौत हो चुकी है. इसलिए तिहाड़ जेल प्रशासन ने यह फैसला लिया गया है, ताकि जेल में सोशल डिस्टेंस का पालन करवाया जा सके.

ऑक्सीजन के लिए ममता बनर्जी ने लिखी PM मोदी को चिट्ठी

1.54PM: पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने पीएम नरेंद्र मोदी को राज्य में मेडिकल ऑक्सीजन (एमओ) की आपूर्ति के लिए पत्र लिखा है. सीएम बनर्जी ने पीएम मोदी से कम से कम 550 मीट्रिक टन ऑक्सीजन के तत्काल आवंटन के लिए निर्देश जारी करने का अनुरोध किया है.

बाइक पर अस्पताल ले गए कोविड मरीज, जांच के आदेश  

1.50PM: केरल के अधिकारियों ने शुक्रवार को एक वीडियो क्लिप के वायरल होने के बाद जांच के आदेश दिए हैं, जिसमें एक दो पहिया वाहन पर पीपीई किट में दो लोगों के बीच कोविड मरीज को डोमिसाइल कोविड केयर सेंटर से अस्पताल ले जाया जा रहा है.

कोरोना के हालात पर केजरीवाल ने बुलाई उच्चस्तरीय बैठक

1.33PM: दिल्ली में कोरोना के मौजूदा हालात के मद्देनजर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक उच्चस्तरीय बैठक बुलाई है. इस बैठक में उप मुख्यमंत्री, स्वास्थ्य मंत्री, स्वास्थ्य सचिव के अलावा सभी जिलों के DM मौजूद होंगे. शाम 4:30 बजे मुख्यमंत्री के आवास पर यह बैठक होगी. 

तमिलनाडु का CM बनते ही एमके स्टालिन ने किया कोरोना राहत का ऐलान

1.20PM: तमिलनाडु के मुख्यमंत्री का पदभार ग्रहण करते ही एमके स्टालिन ने कोरोना राहत के रूप में प्रत्येक परिवार को 4000 रुपये सहायता राशि के रूप में देने के आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं. 2000 रुपये की पहली किस्त मई के महीने में प्रदान की जाएगी.

अमृतसर रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के रैपिड एंटीजन टेस्ट 

12.53PM: पंजाब के अमृतसर में रेलवे स्टेशन पर जिला प्रशासन की तरफ से यात्रियों के रैपिड एंटीजन टेस्ट किए जा रहे हैं. सिविल सर्जन ऑफिस अमृतसर के डॉ.विनोद कुमार ने बताया कि हमने सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक के​ लिए यहां पर डेस्क लगाया है क्योंकि इस समय स्पेशल ट्रेन आती हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने किया दिल्ली के अस्पताल का दौरा

12.48PM: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ऑक्सीजन प्लांट का जायजा लेने के लिए दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल पहुंचे. उन्होंने कहा कि यहां 6 दिन के समय में यह PSA प्लांट DRDO की मदद से लगाया गया. इस प्लांट की मदद से करीब 2.4-2.5 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का उत्पादन हो रहा है.

वैक्सीनेशन में टीके की कमी को लेकर मनोज झा ने उठाए सवाल

12.16PM: बिहार की विपक्षी पार्टी राजद के नेता मनोज झा ने कहा कि वैक्सीन को लेकर हालात चिंताजनक है. वैक्सीनेशन के जरिए हमने कई महामारियों को दूर किया हैं, इसके लिए दुनिया में हमारा नाम लिया जाता है. 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन देने का निर्णय हमने लिया हैं. क्या हमारे पास पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन है?.

कोरोना पर सोनिया गांधी की पार्टी नेताओं के साथ बैठक

11.59AM: कोरोना वायरस महामारी ने भारत में कहर बरपा रखा है. देश में दिनों दिन हालात बिगड़ते जा रहे हैं. इस बीच कोरोना के मसले पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पार्टी नेताओं के साथ बैठक कर रही हैं.

वैक्सीन लगवाने बड़ी संख्या में पहुंचे लोग, सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ी धज्जियां

11.25AM: केरल में कोरोना वायरस की वैक्सीन लगवाने के लिए बड़ी संख्या में लोग एर्नाकुलम जनरल अस्पताल पहुंचे. लोगों ने इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन किया.

भाजपा विधायक दल बहादुर कोरी का कोरोना से निधन 

11.13AM: कोरोना वायरस का संक्रमण सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पार्टी के विधायकों के लिए बेहद ही खतरनाक साबित होता जा रहा है. इसी क्रम में रायबरेली के सलोन विधानसभा क्षेत्र से तीन बार विधायक और एक बार राज्य मंत्री रहे दल बहादुर कोरी का लखनऊ के एक अस्पताल में निधन हो गया. बताया जाता है कि वह कोरोना से पीड़ित थे.

केंद्र ने राज्यों को मुफ्त में अब तक 17.35 करोड़ से अधिक की वैक्सीन दी

10.47AM: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में बताया है कि भारत सरकार ने मुफ्त में अब तक राज्यों / संघ शासित प्रदेशों को 17.35 करोड़ से अधिक वैक्सीन खुराक प्रदान की है. 90 लाख से अधिक खुराक अभी भी राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों के पास उपलब्ध हैं. 10 लाख से अधिक खुराक अगले 3 दिनों में राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा प्राप्त किए जाएंगे.

राजधानी दिल्ली में 18+ लोगों का वैक्सीनेशन जारी

10.42AM: राजधानी दिल्ली के बदरपुर इलाके में एक स्कूल में बने वैक्सीनेशन सेंटर में बड़ी संख्या में लोग वैक्सीन लगवाने पहुंचे. देश में 18-44 साल की उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन चल रहा है.

वैक्सीन लेने आ रहे लोगों को हो रही है परेशानी

10.05AM: बीकेसी के जम्मू कोविड वैक्सीनेशन सेंटर पर सिर्फ उन लोगों को वैक्सीन दिया जा रहा है, जिन्हें अपॉइंटमेंट मिला है. ऐसे में जो कम पढ़े लिखे लोग हैं या जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है, उनकी शिकायत है कि फिर वह वैक्सीन कैसे लें. आखिर उनके लिए कोई सुविधा क्यों नहीं है. ये लोग हर रोज वैक्सीन की उम्मीद में सेन्टर पर जाते हैं फिर इन्हें कहा जाता है कि अपॉइंटमेंट लेकर आएं. और इन सब की वजह से हर रोज वैक्सीनेशन सेन्टर का चक्कर काट रहे ये लोग मायूस होकर घर लौट जाते हैं.

कोरोना का नया रिकॉर्ड, 4.14 लाख से ज्यादा नए बीमार, 3,915 मौतें

9.30AM: भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 4,14,188 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 2,14,91,598 हो गई है. जबकि बीते 24 घंटे के दौरान 3,915 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 2,34,083 हो गई है. देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 36,45,164 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,76,12,351 है.

बीते 24 घंटे में भारत में कुल 18,26,490 कोरोना टेस्ट किए गए-ICMR

9.05AM: भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के अनुसार, भारत में कल तक कोरोना वायरस के लिए कुल 29,86,01,699 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं, जिनमें से 18,26,490 सैंपल पिछले 24 घंटे में टेस्ट किए गए.

स्विट्जरलैंड ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भारत की मदद की

8.58AM: स्विट्जरलैंड ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भारत की मदद की है. स्विस ह्यूमैनिटेरियन एड ने भारत में अस्पतालों की सहायता के लिए कई सौ ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स और 50 श्वसन यंत्र भेजे हैं. स्विट्जरलैंड के दूतावास की ओर से इसकी जानकरी दी है.

पोलैंड से 100 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स की खेप भारत पहुंची

8.26AM: कोरोना के संकट काल में भारत की मदद के लिए तमाम देश आगे आ रहे हैं. इसी कड़ी में पोलैंड से 100 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स की खेप भारत पहुंची है. विदेश मंत्रालय ने इस समर्थन के लिए हमारे यूरोपीय संघ के साथी पोलैंड को धन्यवाद दिया है.

लॉकडाउन की आशंका के चलते हीरा कारीगर लौट रहे गांव, कारोबारी परेशान

8.03AM: गुजरात में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच लॉकडाउन लगने की आशंका को देखते हुए हीरा कारीगर अपने गांव चले गए हैं, जिससे सूरत में हीरा कारोबारी मुश्किलों का सामना कर रहे हैं. एक हीरा कारोबारी ने बताया कि 50-60 फीसदी कारीगर गांव चले गए हैं. लॉकडाउन लगने के डर से कारीगर आने से डर रहे हैं.

दिल्ली में अब 24 घंटे कोरोना के रैपिड एंटीजन टेस्ट की सुविधा

7.46AM: दिल्ली सरकार के सभी अस्पतालों में अब रैपिड एंटीजन टेस्ट कराने की सुविधा 24 घंटों, रविवार और छुट्टी के दिन पर भी उपलब्ध होगी. दिल्ली सरकार ने एक आदेश जारी कर कहा है कि दिल्ली में टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-वैक्सीनेट स्ट्रेटजी के तहत टेस्टिंग को बढ़ाना सुनिश्चित किया गया है, ताकि आम लोगों के लिए टेस्ट कराना आसानी से उपलब्ध हो. 

राजस्थान में रेमडेसिवीर की कालाबाजारी रोकने के लिए आज से नई व्यवस्था

7.09AM: राजस्थान में रेमडेसिवीर इंजेक्शन की कालाबाजारी रोकने के लिए आज से नई व्यवस्था लागू होगी. अब परिजनों को खरीद का पर्चा नहीं मिलेगा. अस्पताल ही इंजेक्शन खरीदकर मरीज को लगाएगा. इंजेक्शन पर अब मरीज का नाम, आईपीडी नंबर और अन्य जानकारी अंकित होंगी. खरीद की पूरी प्रक्रिया अस्पताल के स्तर पर ही पूरी होगी.

दिल्ली सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की

6.41AM: राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की है. इसके तहत अब आंध्र प्रदेश और तेलंगाना से दिल्ली आने वाले सभी लोगों को अनिवार्य रूप से 14 दिन के लिए इंस्टीट्यूशनल क्वॉरेंटाइन किया जाएगा. आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में कोरोना का बहुत ज्यादा तेजी से फैलने वाला वेरिएंट मिलने के बाद दिल्ली सरकार ने यह आदेश जारी किया है.

राजस्‍थान में 10 से 24 मई तक संपूर्ण लॉकडाउन, शादियों पर रोक

6.37AM: राजस्‍थान में बढ़ते कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए अब सरकार सख्त कदम उठाने जा रही है. इसी के बड़ा फैसला करते हुए गहलोत सरकार ने राज्य में पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा कर दी है. 10 मई सुबह 5 बजे से 24 मई तक राज्य में कंप्लीट लॉकडाउन रहेगा. वहीं शादी समाराह पर 31 मई तक पूरी तरह से रोक रहेगी. गृह विभाग ने देर रात इसको लेकर गाइडलाइंस भी जारी कर दी हैं.

बैकग्राउंड


कोरोना की दूसरी लहर के खिलाफ लड़ाई में जल, थल और मार्ग से सेना भी उतर आई हैं. देश में इस घातक वायरस की रोकथाम के लिए वैक्सीनेशन अभियान भी चलाया जा रहा है. लेकिन हालात सुधर नहीं रहे हैं. बृहस्पतिवार को संक्रमण ने भारत में सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए. बृहस्पतिवार को 4,12,262 नए मामले दर्ज किए गए और 3,980 लोगों ने इस महामारी से जान गंवाई, जो अब तक की सबसे बड़ी संख्या है. इसके साथ ही संक्रमण के कुल मामले देश में 2,10,77,410 हो गए और मृतकों की संख्या 2,30,168 पर पहुंच गई.

देेखें : न्यूज नेशन LIVE TV

आंकड़ों के मुताबिक, देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 35,66,398 है, जो संक्रमण के कुल मामलों का 16.92 प्रतिशत है. कोविड-19 से स्वस्थ होने वाले लोगों की राष्ट्रीय दर गिरकर 81.99 प्रतिशत हो गई. इस बीमारी से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 1,72,80,844 हो गई, जबकि मृत्यु दर 1.09 प्रतिशत है. भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के मुताबिक, पांच मई तक 29,67,75,209 नमूनों की जांच की गई, जिनमें से 19,23,131 नमूनों की जांच बुधवार को की गई.

यह भी पढ़ें : सीएम अरविंद केजरीवाल बोले- एक दिन 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन आने से काम नहीं चलेगा, बल्कि...

भारत में कोविड-19 के मामले सात अगस्त को 20 लाख का आंकड़ा पार कर गए थे. इसके बाद संक्रमण के मामले 23 अगस्त को 30 लाख, पांच सितंबर को 40 लाख और 16 सितंबर को 50 लाख के पार चले गए थे. वैश्विक महामारी के मामले 28 सितंबर को 60 लाख, 11 अक्टूबर को 70 लाख, 29 अक्टूबर को 80 लाख, 20 नवंबर को 90 लाख और 19 दिसंबर को एक करोड़ का आंकड़ा पार कर गए थे। भारत में महामारी के मामले चार मई को दो करोड़ के पार चले गए थे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 07 May 2021, 06:33:47 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो