logo-image

सीएम अरविंद केजरीवाल बोले- एक दिन 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन आने से काम नहीं चलेगा, बल्कि...

देश में एक तरफ जहां कोरोना तेजी से फैल रहा है तो वहीं दूसरी तरफ दिल्ली के कई अस्पतालों में ऑक्सीजन की किल्लत को लेकर हाहाकार मचा हुआ है. दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार को दिल्ली को ऑक्सीजन 700 मीट्रिक टन आक्सीजन उपलब्ध करने को कहा है.

Updated on: 06 May 2021, 10:33 PM

नई दिल्ली:

देश में एक तरफ जहां कोरोना तेजी से फैल रहा है तो वहीं दूसरी तरफ दिल्ली के कई अस्पतालों में ऑक्सीजन की किल्लत को लेकर हाहाकार मचा हुआ है. दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार को दिल्ली को ऑक्सीजन 700 मीट्रिक टन आक्सीजन उपलब्ध करने को कहा है. इसे लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने प्रेसवार्ता कर कहा कि पिछले कुछ दिनों से ऑक्सीजन की भारी कमी चल रही थी. दिल्ली को आज 700 टन ऑक्सीजन की रोजाना जरूरत है. दिल्ली को रोजाना कम ऑक्सीजन मिल रही थी. बुधवार को पहली बार केंद्र ने दिल्ली को 730 टन ऑक्सीजन भेजी है. 

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं केंद्र सरकार, सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट का शुक्रिया अदा करता हूं, लेकिन एक दिन 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन आने से काम नहीं चलेगा. ऐसा नहीं है कि आज 400 -450 मीट्रिक टन ऑक्सीजन जाए तो फिर हाहाकार मच जाएगा. ऑक्सीजन की कमी होने पर कई अस्पतालों ने अपने बेड कम कर दिए हैं. एक बड़े अस्पताल ने 100 बेड्स कम कर दिए हैं. हमें बहुत सारे अस्पतालों में बेड्स कम करने पड़े. 

उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली के अंदर जब ऑक्सीजन की कमी हुई तो अस्पतालों ने बेड कम कर दिए. एक बहुत बड़ा अस्पताल है, जिसमें 300 बेड हैं उसने 100 बेड कम कर दिए हैं. ऐसे समय में अस्पताल अपने बेड कम कर देंगे तो इससे और हालत खराब हो जाएगी. हमें बहुत सारे अस्पतालों में बेड कम करने पड़े हैं. सभी अस्पतालों से निवेदन है कि जिन्होंने अपने बेड्स कम किए थे वह वापस बढ़ा लें, क्योंकि उम्मीद है कि हमको रोजाना 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन मिलेगी.

सीएम केजरीवाल ने आगे कहा कि कई अस्पतालों ने मुझे कहा कि अगर आप हमको समुचित ऑक्सीजन दिलवा दें तो हम और बेड बढ़ा देंगे. अगर ऑक्सीजन मिल जाए तो 1000-2000 बेड्स हमारे यहां और बढ़ सकते हैं. मैं उम्मीद करता हूं कि अब जब रोजाना 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन रोजाना आएगी तो अस्पताल अपनी पूरी क्षमता पर बेड रखेंगे, जिससे ज्यादा-से-ज्यादा मरीजों को दाखिला दिया जा सके.

उन्होंने कहा कि जब से 18 से 44 साल के लोगों के लिए हमने टीकाकरण शुरू किया है तब से टीका लगवाने के लिए
लोगों में बहुत उत्साह है. दिल्ली सरकार ने टीकाकरण के लिए जो व्यवस्था की है उससे लोग बहुत खुश हैं. सभी 18 साल से ऊपर के लोगों से अपील है कि वह टीका जरूर लगवाएं. अपने ज्यादा-से-ज्यादा दोस्तों को बताइए और टीका लगाइए. दिल्ली में अभी 35.74 लाख वैक्सीन डोज दे चुके हैं. 7.76 लाख लोगों ने दोनों डोज़ ली है. 1.3 लाख लोगों को 18-44 की श्रेणी में वैक्सीन लगी है. 

केजरीवाल ने आगे कहा कि टीकाकरण कार्यक्रम को हम कहीं गुणा और बढ़ा कर सकते हैं, लेकिन अभी वैक्सीन की सप्लाई की कमी हो रही है. अगर हमें वैक्सीन की समुचित सप्लाई मिल जाए तो हम 3 महीने में पूरी दिल्ली को टीका लगा देंगे. टीकाकरण केंद्र खोलने में कोई दिक्कत नहीं है बस हमें वैक्सीन की सप्लाई मिल जाए.