logo-image

PM Modi लाल किले पर आज करेंगे वास्तुकला प्रदर्शनी का उद्घाटन, ये है 7 दिनों तक चलने वाले कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल

IDADB 2023: आज से लाल किले में भारतीय कला वास्तुकला और डिजाइन प्रदर्शन की शुरूआत होना वाली है. जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. ये प्रदर्शनी सात दिनों तक चलेगी.

Updated on: 08 Dec 2023, 06:55 AM

highlights

  • आज से शुरू होगी भारतीय कला वास्तुकला-डिजाइन प्रदर्शनी
  • पीएम मोदी लाल किले में करेंगे प्रदर्शन का उद्घाटन
  • सात दिनों तक अलग-अलग थीम पर होंगे कार्यक्रम

नई दिल्ली:

PM Modi: पीएम मोदी आज शाम चार बजे लाल किले में आयोजित होने वाली पहली भारतीय कला वास्तुकला और डिजाइन द्विवार्षिक (IDADB) 2023 का उद्घाटन करेंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी 'आत्मनिर्भर भारत डिजाइन केंद्र' और छात्र द्विवार्षिक 'समुन्नति' का भी शुरूआत करेंगे.  भारतीय कला, वास्तुकला और डिजाइन प्रदर्शनी का उद्देश्य दिल्ली में सांस्कृतिक स्थल के परिचय के रूप में करना है. बता दें कि ये प्रदर्शनी इसी साल मई में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय एक्सपो और लाइब्रेरी फेस्टिवल जैसे प्रमुख कार्यक्रमों का अनुसरण करता है. इस कार्यक्रम का आयोजन 9 से 15 दिसंबर 2023 तक लाल किला होगा.

ये भी पढ़ें: नरेंद्र सिंह तोमर का इस्तीफा मंजूर, किसको मिली कृषि मंत्रालय की कमान? देखें पूरी लिस्ट

क्या है इस कार्यक्रम का उद्देश्य?

बता दें कि  भारतीय कला वास्तुकला और डिजाइन द्विवार्षिक कार्यक्रम का उद्देश्य सांस्कृतिक संवाद को मजबूत करने के लिए कलाकारों, वास्तुकारों, डिजाइनरों, फोटोग्राफरों, संग्राहकों, कला पेशेवरों और जनता के बीच समग्र बातचीत शुरू करना है. जिसे भारत की उभरती हुई अर्थव्यवस्था के हिस्से के रूप में कला, वास्तुकला और डिजाइन के रचनाकारों के साथ विस्तार और सहयोग के साथ नए अवसर पैदा करना है.

ये भी पढ़ें: कौन बनेगा मुख्यमंत्री? आज अहम दिन.. भाजपा चुनेगी पर्यवेक्षक

देश के 5 शहरों में होगा सांस्कृतिक स्थलों का विकास

प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी एक बयान में कहा गया है कि, पीएम मोदी का ये विजन रहा है कि सिंगापुर, सिडनी, वेनिस, साओ पाउलो और शारजाह जैसे वैश्विक कार्यक्रमों की तरह ही देश में एक प्रमुख वैश्विक सांस्कृतिक पहल को विकसित किया जाए. साथ ही उसे संस्थागत किया जाए. पीएम मोदी के इसी विजन को पूरा करने के लिए भारतीय कला, वास्तुकला और डिजाइन द्विवार्षिक समारोह का आयोजन किया जाता है. पीएम मोदी के इस विजन के अनुसार देश में संग्रहालयों को रीब्रांड, नवीनीकरण और पुन: आवास के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया गया था. इसके साथ ही दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, वाराणसी और अहमदाबाद समेत पांच शहरों में सांस्कृतिक स्थलों के विकास की भी घोषणा की गई है.

ये भी पढ़ें: Happy Birthday Dharmendra : जब अभिनय से निराश होकर घर लौट रहे थे धर्मेंद्र! यूं मनोज कुमार के चंद लफ्जों ने बदल दी पूरी जिंदगी

ये है कार्यक्रम का शेड्यूल और हर दिन की थीम

बता दें कि सात दिनों तक चलने वाला ये प्रोग्राम हर दिन अलग थीम पर आधारित होगा. पहले दिन का कार्यक्रम प्रवेश- मार्ग का अनुष्ठान: भारत के दरवाजे पर आयोजित होगा.
दूसरे दिन का कार्यक्रम बाग ए बहार: ब्रह्मांड के रूप में उद्यान: भारत के उद्यान के रूप में किया जाएगा.

जबकि कार्यक्रम का तीसरा दिन सम्प्रवह: समुदायों का संगम: भारत की बावली थीम पर आयोजित किया जाएगा.

इस कार्यक्रम के चौथे दिन की थीम स्थापत्य: एंटी फ्रैजाइल एल्गोरिथम: भारत के मंदिर पर आयोजित होगी.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: आज इन राशियों पर छप्परफाड़ बरसेगा धन, मां लक्ष्मी रहेंगी मेहरबान

IDADB के पांचवें दिन के आयोजन विस्मया: क्रिएटिव क्रॉसओवर: स्वतंत्र भारत के वास्तुशिल्प चमत्कार थीम के तहत किए जाएंगे.

वहीं छठवें दिन की थीम देशज भारत डिज़ाइन: स्वदेशी डिज़ाइन होगी.

कार्यक्रम का आखिरी और सातवां दिन समत्व: निर्मित को आकार देना: वास्तुकला में महिलाओं का जश्न मनाना जैसी थीम पर आयोजित किए जाएंगे.