logo-image

Happy Birthday Dharmendra : जब अभिनय से निराश होकर घर लौट रहे थे धर्मेंद्र! यूं मनोज कुमार के चंद लफ्जों ने बदल दी पूरी जिंदगी

धर्मेंद्र बॉलीवुड में सबसे टैलेंट और सबसे रिस्पेक्ट एक्टर में से एक हैं. अनुभवी स्टार ने न केवल इंडस्ट्री में अपनी काबिलियत को साबित किया है, लेकिन एक वक्त ऐसा भी था जब एक्टर अपने संघर्ष से तंग आकर एक्टिंग का सपना छोड़ना चाहते थे.

Updated on: 08 Dec 2023, 06:36 AM

नई दिल्ली:

धर्मेंद्र बॉलीवुड में सबसे टैलेंट और सबसे रिस्पेक्ट एक्टर में से एक हैं. स्टार ने न केवल इंडस्ट्री में अपनी काबिलियत को साबित किया है. बल्कि खुद को सुपरस्टार के रूप में भी स्टेबल किया है. हालांकि, क्या आप जानते हैं कि उनके शुरुआती दिनों में एक समय ऐसा भी आया था जब उन्होंने अभिनेता बनने के अपने सपने को छोड़ने के बारे में सोच लिया था. एक रिपोर्ट के मुताबिक, धर्मेंद्र ने एक फिल्म में काम करने के लिए पंजाब से मुंबई के लिए रवाना हुए थे, जो विजेता के लिए बनाई जानी थी, लेकिन दुर्भाग्य से ये फिल्म कभी बन नहीं पाई.

निराश होकर एक्टिंग छोड़ना चाहते थे धर्मेंद्र

रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह फिल्म कभी बनी ही नहीं . निराश होकर अभिनेता ने इस अंजान शहर में रहने के लिए संघर्ष किया. उन्हीं दिनों धर्मेंद्र की मुलाकात भावी अभिनेता मनोज कुमार से होती थी. जब दोनों अपनी पहचान बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे तो उनके बीच दोस्ती हो गई. धर्मेंद्र और मनोज कुमार रूममेट थे और मनोज घोस्ट राइटर के तौर पर काम करके अपना खर्च चलाते थे. यही वह समय था जब धर्मेंद्र ने फिल्म छोड़ने और अपने घर पंजाब लौटने के बारे में सोचा. हालांकि, उन्हें मनोज ने प्रयास जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया.

इस तरह मनोज कुमार ने धर्मेंद्र को मुंबई में रोका

1960 में मनोज कुमार को 'कांच की गुड़िया' के लिए चुना गया था, जिसके बाद उन्होंने धर्मेंद्र को एक और महीने के लिए रुकने के लिए मना लिया, क्योंकि नए प्रस्ताव से नकदी पैसे मिले. एक हफ्ते के अंदर ही धर्मेंद्र को पहला ब्रेक मिल गया. उन्होंने उसी वर्ष अर्जुन हिंगोरानी की 'दिल भी तेरा हम भी तेरे' से अपनी शुरुआत की और बाकी इतिहास बन गया. 

यह भी पढ़ें- Himanshi-Asim Breakup: ब्रेकअप के बाद हिमांशी खुराना ने शेयर किया चैट का स्क्रीनशॉट, डिलीट किया एक्स अकाउंट

काम के मोर्चे पर, धर्मेंद्र हाल ही में करण जौहर की 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' में देखा गया था, जिसमें रणवीर सिंह, आलिया भट्ट, शबाना आजमी और जया बच्चन भी लीड रोल में हैं. यह अगले साल 2023 अप्रैल में सिनेमाघरों में रिलीज हुई थीं. इसके अलावा वह 'अपने 2' का भी हिस्सा हैं. अनिल शर्मा द्वारा निर्देशित इस फिल्म में सनी देऑल, बॉबी देऑल और करण देऑल भी होंगे. जिसके रिलीज होने अभी कोई ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं की गई है.