logo-image

कौन बनेगा मुख्यमंत्री? आज अहम दिन.. भाजपा चुनेगी पर्यवेक्षक

बीते 3 दिसंबर 2023 का आए चार राज्यों के विधानसभा चुनाव में तीन में भाजपा ने जबरदस्त जीत हासिल की थी, जिसके बाद से ही पार्टी में तीनों प्रदेश राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार को लेकर उठापटक तेज हो गई थी.

Updated on: 08 Dec 2023, 06:14 AM

नई दिल्ली:

भाजपा की तीनों राज्य राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में प्रचंड जीत के बाद, अब सीएम फेस को लेकर उठापटक चालू है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, पार्टी आलाकमान के फिलहाल तीनों ही राज्यों के लिए कई ऐसे नाम है, जो सीएम पद की दावेदारी पेश कर रहे हैं. इनमें कुछ चेहरे ऐसे भी हैं, जो पूर्व में भी मुख्यमंत्री की गद्दी की सवारी कर चुके हैं. इसी बीच खबर आई है कि, पार्टी हाईकमान अभी भी इस मामले में अंतिम नामों के चयन पर काम कर रही है, जिसके लिए पार्टी द्वारा तीनों राज्यों के लिए पर्यवेक्षकों की नियुक्ति होनी है. पार्टी हाईकमान आज यानि शुक्रवार तक इन पर्यवेक्षकों की नियुक्ति कर तीनों प्रदेश में सीएम कौन बनेगा, इसका अंतिम रूप से फैसला करेंगे... 

गौरतलब है कि, बीते 3 दिसंबर 2023 का आए चार राज्यों के विधानसभा चुनाव में तीन में भाजपा ने जबरदस्त जीत हासिल की थी, जिसके बाद से ही पार्टी में तीनों प्रदेश राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार को लेकर उठापटक तेज हो गई थी. कयास लगाया जा रहा था कि पार्टी आलाकमान इस बार तीनों ही राज्यों में किसी नए चेहरे को मौका दे सकती है, मगर धीरे-धीरे राज्य के पुराने राजनीतिक धुरंधरों की हरकतों से ये भ्रम भी टूटता पेश आ रहा है. 

लिहाजा अब चुनावी परिणाम को कई दिन बीत चुके हैं, ऐसे में अब पार्टी पर प्रशेर भी बढ़ता जा रहा है. इसलिए भाजपा आलाकमान ने तीनों राज्यों के लिए आज पर्यवेक्षकों की नियुक्ति करेगी, जो सिलसिलेवार तरीके से तीन राज्यों में विधायकों की बैठकों की निगरानी कर, सीएम फेस का चयन करेंगे. ऐसे में यहां जानना जरूरी है कि, आखिर सीएम पद को लेकर तीनों राज्यों में क्या हलचल है...

1. मध्य प्रदेश

सबसे पहले बात मध्य प्रदशे की, जहां भाजपा का प्रदर्शन वाकई शानदार रहा. दरअसल यहां पार्टी ने दो-तिहाई बहुमत के साथ जीत दर्ज करवाई थी. ऐसे में यहां प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान की सीएम पद पर वापसी को लेकर सुगबुगाहट हो रही है. वहीं केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल, ज्योतिरादित्य सिंधिया और नरेंद्र सिंह तोमर को मुकाबले में देखा जा रहा है. 

2. राजस्थान

राजस्थान के रण में ऐतिहासिक विजय के बाद, हर कोई प्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को शीर्ष पद के मुख्य दावेदारों के तौर पर देख रही है. बीते सोमवार खबर भी आई थी कि, प्रदेश में लगभग 25 भाजपा विधायकों ने उनसे मुलाकात की थी, राजनीतिक पंड़ियों द्वारा समर्थन और शक्ति प्रदर्शन के तौर पर देखा जा रहा है. हालांकि विधायकों ने इसे शिष्टाचार मुलाकात बताया.

3. छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस से सियासी जंग जीतने के बाद, प्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के दोबारा लौटने की खबरें भी है. वहीं राज्य में भाजपा अध्यक्ष अरुण कुमार साव, विपक्ष के नेता धरमलाल कौशिक और पूर्व आईएएस अधिकारी ओपी चौधरी को भी पद का दावेदार करार दिया जा रहा है.