News Nation Logo

कोरोना की तीसरी लहर आई तो ऑक्सीजन की कमी नहीं होने दी जाएगी: अरविंद केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि उनका मानना है कि इस वक्त वैक्सीन की परेशानी बहुत ज्यादा है और उसकी उपलब्धता की सबसे बड़ी समस्या है. यह अच्छी चीज है कि 21 जून के बाद केंद्र मुफ्त में वैक्सीन देगी.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 10 Jun 2021, 12:00:41 PM
Arvind Kejriwal

Arvind Kejriwal (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • पूरी दिल्ली में ऑक्सीजन जेनरेशन और ऑक्सीजन स्टोरेज की कैपेसिटी जनरेट की जा रही है
  • दिल्ली का पहला ऑक्सीजन स्टोरेज कम जनरेशन प्लांट जल्द चालू होगा: अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली :

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि तीसरी लहर अगर आती है तो दिल्ली सरकार उसकी तैयारियां जोर शोर से कर रही है. उन्होंने कहा कि दूसरी कोरोना की लहर में सबसे बड़ी दिक्कत ऑक्सीजन की कमी हुई थी. ऑक्सीजन की कमी की वजह से दिल्ली वालों को बहुत परेशानी भुगतनी पड़ी थी. तीसरी लहर में ऑक्सीजन की कमी ना हो इसकी तैयारियां चल रही हैं और 57 टन का ऑक्सीजन टैंक बना है. एक ऐसा प्लांट डीडीयू अस्पताल और एक बाबा साहब अंबेडकर अस्पताल में लगाया गया है यहां ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट भी बनाए जा रहे हैं. एक-दो दिन में 19 प्लांट का उद्घाटन हम कर देंगे अभी पूरी दिल्ली में ऑक्सीजन जेनरेशन और ऑक्सीजन स्टोरेज की कैपेसिटी जनरेट की जा रही है अब हम टैंकर्स भी लेकर आ रहे हैं.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस संक्रमण के नए केस 94 हजार... मौतें 6148, बिहार रहा है डरा

इस वक्त वैक्सीन की परेशानी बहुत ज्यादा: अरविंद केजरीवाल 
उन्होंने कहा कि उनका अपना मानना है कि इस वक्त वैक्सीन की परेशानी बहुत ज्यादा है और उसकी उपलब्धता की सबसे बड़ी समस्या है. यह अच्छी चीज है कि 21 जून के बाद केंद्र मुफ्त में वैक्सीन देगी. हालांकि यह उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के दबाव में किया लेकिन कोई बात नहीं लेकिन सबसे बड़ी किल्लत वैक्सीन की उपलब्धता रहेगी. बता दें कि दूसरी लहर में आई ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए दिल्ली का पहला ऑक्सीजन स्टोरेज कम जनरेशन प्लांट जल्द चालू होगा. दिल्ली में 57 मीट्रिक टन क्रायोजेनिक स्टोरेज टैंक बनकर तैयार है.

यह भी पढ़ें: साड़ी, सिंदूर और बयान...ऐसे सुर्खियों में बनीं रहीं नुसरत जहां, जानिए TMC सांसद के 5 बड़े विवाद

ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट जो बन रहा है उसकी कैपेसिटी साढ़े 12 टन रोजाना की होगी, जिसमें 1400 जम्बो सिलेंडर जो है वह उसमें भरे जा सकेंगे. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा की हमारी तैयारी ऐसी है कि अगर तीसरी लहर आई तो फिर ऑक्सीजन की कमी नही आने दी जाएगी.

यह भी पढ़ें: Twitter के तेवर पड़े नर्म, गाइडलाइंस के पालन का कर रहा प्रयास

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 10 Jun 2021, 11:59:51 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.