logo-image

दिल्लीः जनकपुरी के माता चन्नन देवी अस्पताल में ऑक्सीजन खत्म, संकट में 200 मरीजों की जान

दिल्ली के जनकपुरी स्थित माता चन्नन देवी अस्पताल में ऑक्सीजन खत्म हो गई है. जानकारी के मुताबिक अस्पताल में 200 मरीज भर्ती हैं. अस्पताल की गैस कंपनियों से देर रात से बातचीत जारी है. समय से ऑक्सीजन ना पहुंची तो कोई बड़ी अनहोनी हो सकती है.

Updated on: 22 Apr 2021, 09:15 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन के कमी से बड़ा हादसा हो सकता है. बुधवार को नासिक के जाकिर हुसैन अस्पताल में ऑक्सीजन की लीकेज से 24 लोगों की जान चली गई. वहीं अब दिल्ली के जनकपुरी स्थित माता चन्नन देवी अस्पताल में ऑक्सीजन खत्म हो गई है. जानकारी के मुताबिक अस्पताल में 200 मरीज भर्ती हैं. अस्पताल की गैस कंपनियों से देर रात से बातचीत जारी है. समय से ऑक्सीजन ना पहुंची तो कोई बड़ी अनहोनी हो सकती है. सूत्रों का कहना है कि अस्पताल में भर्ती कुछ मरीजों की हालात काफी गंभीर बनी हुई है. 

अस्पताल में ऑक्सीजन खत्म होने के बाद अस्पताल ने गैस कंपनी और अधिकारियों से बातचीत की. अस्पताल के एमएस डॉ ए सी शुक्ला ने कहा कि अस्पताल में 200 से अधिक कोरोना के मरीज भर्ती है. देर रात अस्पताल में ऑक्सीजन खत्म होने के बाद गैस कंपनी से बात की गई. गैस कंपनी का कहना था कि देर रात 3 बजे तक सप्लाई कर दी जाएगी लेकिन गैस टैंकर नहीं पहुंचा. अभी कुछ सिलेंडर पहुंचे हैं. डॉ शुक्ला का कहना है कि यह सिलेंडर सिर्फ कुछ घंटे तक हालात को संभाल सकते हैं. पूरी सरह स्थिति सामान्य होने के लिए टैंकर का आना जरूरी है. उन्होंने कहा कि अस्पताल में करीब 50 मरीज ऐसे हैं जिन्हें ऑक्सीजन की जरूरत है. 

यह भी पढ़ें : Good News: रेमडेसिविर और ऑक्सीजन के बगैर भी 85 फीसदी लोग हो रहे ठीक

हाईकोर्ट ने दिया था आदेश 
कोरोना संक्रमण की वजह से दिल्ली में खराब होते हालात को देखते हुए दिल्ली हाई कोर्ट ने बुधवार को बड़ा निर्देश दिया. हाईकोर्ट ने कहा कि दिल्ली के अस्पतालों में तुरंत ऑक्सीजन पहुंचाई जाए. दरअसल, मैक्स हॉस्पिटल ने ऑक्सीजन की सप्लाई को लेकर दिल्ली HC का रुख किया है. अर्जी में कहा गया है कि मैक्स हॉस्पिटल पटपड़गंज और मैक्स हॉस्पिटल शालीमार बाग में covid मरीजो के लिए 2 घं की ऑक्सीजन बची है. इस पर हाई कोर्ट ने कहा कि अभी मैक्स हॉस्पिटल की अर्जी हमारे सामने है. कल दूसरे हॉस्पिटल भी होगे. ऐसा लगता है कि सरकार ने कल के आदेश के बावजूद ऑक्सीजन की पर्याप्त सप्लाई को लेकर कुछ किया नहीं है.

यह भी पढ़ें : कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री एके वालिया का कोरोना से निधन, तीन दिन से लड़ रहे थे जंग

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि INOX से हो रही सप्लाई दिल्ली की मांग के लिहाज से पर्याप्त है, लेकिन कोविड मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्ध हो, ये केंद्र सरकार की ज़िम्मेदारी है. हम केंद्र सरकार को निर्देश देते है कि वो गम्भीर रूप से बीमार कोविड मरीजों को ऑक्सीजन की सप्लाई सुनिश्चित कर उनकी जिन्दगी की रक्षा करे, फिर चाहे केंद्र कोई भी तरीका अपनाये.