logo-image

दिल्ली में एक नवंबर से सिर्फ CNG, इलेक्ट्रिक और बीएस-6 बसें की होगी एंट्री : गोपाल राय

Delhi News : देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सर्दी के साथ वायु प्रदूषण भी बढ़ रहा है. इसे लेकर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने रविवार को आईएसबीटी में औचक निरीक्षण किया है.

Updated on: 29 Oct 2023, 08:16 PM

नई दिल्ली:

Delhi News : दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने रविवार को वाहन प्रदूषण को कम करने को लेकर कश्मीरी गेट आईएसबीटी का दौरा किया है. इस दौरान उन्होंने आईएसबीटी में एनसीआर राज्यों से आने वाली डीजल  बसों के चालकों को किया. उन्होंने कहा कि दिल्ली में 1 नवंबर से सिर्फ इलेक्ट्रिक, सीएनजी एवं बीएस-VI बसें ही आ सकती हैं. मंत्री गोपाल राय ने कहा कि केंद्र को एनसीआर क्षेत्रों में संचालित होने वाली बीएस-3 और बीएस- 4 बसों को दिल्ली में प्रवेश को प्रतिबंधित करे. सभी एंट्री प्वाइंट पर एक नवंबर से परिवहन विभाग की ओर से चेकिंग अभियान चलाया जाएगा.

यह भी पढे़ं : Jammu-Kashmir: श्रीनगर में आतंकियों की गोली से इंस्पेक्टर घायल, सुरक्षा बलों ने पूरे इलाके को घेरा

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि गाड़ियों से इस वक्त सबसे ज्यादा प्रदूषण हो रहा है. दिल्ली में सीएनजी वाली बसें चल रही हैं और यहां 800 से अधिक इलेक्ट्रिक बसें भी चल रही हैं, लेकिन यूपी और हरियाणा, राजस्थान के एनसीआर से आने वाले वाली बीएस-3 और बीएस- 4 डीजल बसों की वजह से दिल्ली में वायु प्रदूषण बढ़ रहा है. उन्होंने आईएसबीटी में निरीक्षण में पाया कि एनसीआर से जो बसें यहां आई हैं वो सब बीएस-3 और बीएस- 4 बसें हैं. 

यह भी पढे़ं : Kerala Ernakulam Blast: केरल धमाके में IED का इस्तेमाल, CM विजयन ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

उन्होंने कहा कि औचक निरीक्षण के दौरान आईएसबीटी में एनसीआर से आने वाली डीजल बसों के चालकों को जागरूक किया गया कि दिल्ली में 1 नवंबर से सिर्फ इलेक्ट्रिक, सीएनजी  एवं बीएस-VI की बसें ही आ सकती हैं. अगर एक नंबर से जो भी बसें नियम का पालन नहीं करेंगी उसपर नियमानुसार कार्रवाई होगी.

यह भी पढे़ं : Chhattisgarh Assembly Election 2023 : कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने किसानों से किया यह वादा, BJP पर किया वार

मंत्री गोपाल राय ने आगे कहा कि दिल्ली पर एनसीआर राज्यों के प्रदूषण का काफी ज्यादा प्रभाव पड़ता है, इसलिए एनसीआर में इलेक्ट्रिक, सीएनजी और बीएस-VI वाली बसों को ही अनुमति दी जाए. वहां पर बीएस I और बीएस IV बसों पर पूरी तरह से रोक लगनी चाहिए. दिल्ली सरकार वायु प्रदूषण को कम करने के लिए लगातार अभियान चला रही है, जिसमें रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ अभियान, पीयूसी चेकिंग अभियान आदि हैं.