logo-image

दिल्लीः सभी प्राइवेट स्कूलों में ऑनलाइन और सेमी ऑनलाइन क्लासेस पर रोक

शिक्षा विभाग को ये जानकारी मिली थी कि समर वेकेशन घोषित होने के बावजूद कई प्राइवेट स्कूल बिना किसी ब्रेक के फिजिकल क्लासरूम लर्निंग के नाम पर रेगुलर ऑनलाइन क्लासेज चला रहे हैं. जिसके बाद ये आदेश जारी किया गया है. 

Updated on: 21 Apr 2021, 04:01 PM

highlights

  • दिल्ली सरकार ने रोकी सभी प्राइवेट स्कूलों की ऑनलाइन क्लास
  • समर वैकेशन के बावजूद प्राइवेट स्कूल चला रहे थे ऑनलाइन क्लास
  • दिल्ली में 20 अप्रैल 2021 से 9 जून 2021 तक ग्रीष्मावकाश घोषित

नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग ने दिल्ली के सभी प्राइवेट स्कूलों को ऑनलाइन/सेमी ऑनलाइन टीचिंग और लर्निंग एक्टिविटीज को समर वेकेशन की अवधि तक सस्पेंड करने का आदेश दिया है. शिक्षा विभाग को ये जानकारी मिली थी कि समर वेकेशन घोषित होने के बावजूद कई प्राइवेट स्कूल बिना किसी ब्रेक के फिजिकल क्लासरूम लर्निंग के नाम पर रेगुलर ऑनलाइन क्लासेज चला रहे हैं. जिसके बाद ये आदेश जारी किया गया है. दिल्ली सरकार की ओर से सभी प्राइवेट स्कूलों को एक सर्कुलर जारी किया गया है. आपको बता दें कि दिल्ली सरकार द्वारा जारी किए गए इस सर्कुलर में कहा गया है कि कोविड-19 की मौजूदा स्तिथि को देखते हुए दिल्ली में समर वेकेशन को रीशिड्यूल करने का आदेश जारी किया गया था.

इस आदेश के तहत दिल्ली में 20 अप्रैल 2021 से 9 जून 2021 तक ग्रीष्मावकाश घोषित किया गया है. इसके साथ ही एक अन्य आदेश जारी कर दिल्ली सरकार के सभी स्कूलों में ऑनलाइन और सेमी ऑनलाइन टीचिंग और लर्निंग एक्टिविटी को सस्पेंड करने का निर्देश भी दिया गया था. कई प्राइवेट स्कूलों द्वारा समर वेकेशन होने के बावजूद रेगुलर ऑनलाइन लर्निंग एक्टिविटीज जारी रखने के मद्देनजर ये निर्देश दिया गया है कि सरकारी स्कूलों की तरह ही दिल्ली के सभी प्राइवेट स्कूलों में ऑनलाइन और सेमी ऑनलाइन टीचिंग और लर्निंग एक्टिविटी को समर वेकेशन की अवधि तक सस्पेंड रखा जायेगा.  हालांकि बिना छात्रों को स्कूल बुलाये सभी स्कूल छुट्टियों से संबंधित खास एक्टिविटीज, रेमेडियल क्लासेज़ और अन्य एक्टिविटीज़ करा सकते हैं.

यह भी पढ़ेंःनीति आयोग के सदस्य वीके पाल का दावा, कोरोना से लड़ाई में 3 सप्ताह निर्णायक

आपको बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली में कोरोनावायरस (Coronavirus) का संकट बढ़ता ही जा रहा है. राज्य में लगातार कोरोना के मामलों में वृद्धि हो रही है. वहीं दिल्ली के कई बड़े अस्पतालों में अगले कुछ ही घंटों में ऑक्सीजन समाप्त हो सकती है. ऐसा ही हालत जीटीवी अस्पताल की है. यहां महज 4 घंटे के लिए की ऑक्सीजन बची है. जीटीबी अस्पताल में फिलहाल कोरोना के 500 रोगी ऑक्सीजन पर है. दिल्ली सरकार के मुताबिक उन्होंने केंद्र सरकार से तुरंत मदद की मांग की है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि जीटीबी अस्पताल में ऑक्सीजन की तीव्र कमी.

यह भी पढ़ेंःप्रधानमंत्री ने वैक्सीन निर्माताओं से उत्पादन क्षमता बढ़ाने का आग्रह किया

दिल्ली में ऑक्सीजन 4 घंटे से अधिक नहीं चल सकती है. यहां ऑक्सीजन बेड पर 500 से अधिक कोरोना रोगियों का उपचार चल रहा है. दिल्ली में कोरोना की स्थिति को लेकरे स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने न्यूज नेशन से खास बातचीत की.  उन्होंने कहा कि मैं और मनीष सिसोदिया हर वार्ड तक में जाकर जाकर व्यवस्था को देख रहे हैं. अभी सबसे बड़ी समस्या ऑक्सीजन सप्लाई की है. ऑक्सीजन सप्लाई जैसे ही ठीक होती है, स्थिति ठीक होगी.