logo-image

दिल्ली की आधी से ज्यादा आबादी कोरोना पॉजिटिव, सीरो सर्वे का खुलासा

दिल्ली में कोरोना वायरस ने जमकर कहर ढाया इस बीच सीरो सर्वे ने दिल्ली में कोरोना के मामलों को लेकर नया खुलासा किया है. इस खुलासे के बारे में जानकर आप हैरत में पड़ जाएंगे.

Updated on: 24 Jan 2021, 01:33 PM

नई दिल्ली :

दिल्ली में कोरोना वायरस ने जमकर कहर ढाया इस बीच सीरो सर्वे ने दिल्ली में कोरोना के मामलों को लेकर नया खुलासा किया है. इस खुलासे के बारे में जानकर आप हैरत में पड़ जाएंगे. दिल्ली में सीरो सर्वे ने बताया कि दिल्ली के सभी जिलों में कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या 50 फीसदी से ज्यादा है जबकि एक जिले में यह आंकड़ा 60 फीसदी के पार भी जाता हुआ दिखाई देता है.

जानकारी के मुताबिक यह सीरो सर्वे अभी तक दिल्ली का सबसे बड़ा सीरो सर्वे है. इस सर्वे में दिल्ली के सभी वार्डों से लगभग 28000 सैंपल लिए गए थे. आपको बता दें कि दिल्ली की हर म्युनिसिपल वार्ड से 100 सैंपल लिए गए थे.  इन सैंपलों को जनवरी के शुरुआती दिनों से लेकर 23 जनवरी तक इकट्ठा किए गए थे, और ये सर्वे 10 जनवरी से लेकर 23 जनवरी तक चला था. जिसके बाद ये बात सामने आई कि दिल्ली की 50 फीसदी से भी ज्यादा जनता कोरोना पॉजिटिव हो चुकी है.

यह भी पढ़ेंःदिल्ली में 0.26% हुई कोरोना की संक्रमण दर, अब तक का सबसे कम आंकड़ा 

जानें क्या है सीरो सर्वे
सर्वे से यह पता लगाया जाएगा कि कितनी आबादी कोरोना से संक्रमित हुई है. कह सकते हैं कि कितने प्रतिशत लोगों में कोरोना के प्रति हर्ड इम्युनिटी विकसित हुई है. सीरो सर्वे में किसी क्षेत्र में रहने वाले कई लोगों के खून के सीरम की जांच की जाती है. लोगों के शरीर में कोरोना वायरस से लड़ने वाले एंटीबॉडी की मौजूदगी के साथ ही यह पता चल जाता है कि कौन सा शख्स इस वायरस से संक्रमित था और फिलहाल ठीक हो चुका है.

यह भी पढ़ेंः5 महीनों से कोरोना संक्रमित है ये महिला, 31 बार आ चुकी पॉजिटिव रिपोर्ट

पिछले 24 घंटों में आए महज 197 केस
वहीं शनिवार (23 जनवरी) को दिल्ली में कोरोना वायरस महामारी का संक्रमण दर 0.26% हो गई थी, जो अब तक का सबसे कम आंकड़ा है. अब यहां कोरोना मरीजों की संख्‍या 2000 से भी कम यानी 1880 हो गई है और सक्रिय कोरोना मरीजों की दर 0.29% रह गई है. होम आइसोलेशन में 806 मरीज अभी उपचाराधीन है. यह भी अब तक की सबसे कम दर है. कोरोना वायरस की रिकवरी दर अब तक की सबसे ऊंची दर यानी 97.99% है. पिछले 24 घंटे की बात करें तो 10 मरीजों की मौत हो चुकी है और मौत का कुल आंकड़ा 10,799 तक पहुंचा है. वहीं 24 घंटे में 197 केस सामने आए हैं, जबकि कुल आंकड़ा 6,33,739 तक जा चुका है.