logo-image

MCD Election: एमसीडी चुनाव में पुरुषों से ज्यादा महिला उम्मीदवार, देखें List

Delhi MCD Election : दिल्ली नगर निगम चुनाव (Delhi MCD Election) में प्रत्याशियों की संख्याओं की तस्वीर साफ हो गई है, क्योंकि शनिवार को उम्मीदवारों के नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख थी.

Updated on: 19 Nov 2022, 11:31 PM

नई दिल्ली:

Delhi MCD Election : दिल्ली नगर निगम चुनाव (Delhi MCD Election) में प्रत्याशियों की संख्याओं की तस्वीर साफ हो गई है, क्योंकि शनिवार को उम्मीदवारों के नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख थी. अगर आंकड़ों पर गौर देखें तो इस बार एमसीडी चुनाव में पुरुषों से ज्यादा महिला उम्मीदवार हैं. एमसीडी चुनाव मैदान में जहां महिला उम्मीदवारों की संख्या 709 है तो वहीं पुरुष उम्मीदवारों की संख्या 640 है. ऐसे में मुकाबला भी दिलचस्प देखने को मिलेगा.

यह भी पढ़ें : Shraddha Case सोमवार को हो सकता है आफताब का नार्को टेस्ट, जानें क्या है

दिल्ली एमसीडी चुनाव में महिला उम्मीदवारों की संख्या पुरुष उम्मीदवारों से ज्यादा है. इस बार चुनावी मैदान में कुल 1349 प्रत्याशी हैं. एमसीडी चुनाव में कुछ 250 वार्डों के लिए मतदान होगा. हालांकि, भारतीय जनता पार्टी (BJP) और आम आदमी पार्टी (AAP) ने सभी 250 वार्डों में अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि कांग्रेस ने सिर्फ 247 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया है.

दिल्ली नगर निगम चुनाव को लेकर नामांकन वापसी के बाद 250 सीटों के लिए कैंडिडेट्स की अंतिम सूची में कुल 1349 नाम हैं, जिनमें 709 महिला उम्मीदवार हैं, जबकि पुरुष उम्मीदवारों की संख्या 640 है. एमसीडी चुनाव से कुल 67 उम्मीदवारों ने नामांकन वापस ले लिया है. नामांकन वापस लेने वालों में सबसे ज्यादा 55 निर्दलीय उम्मीदवार, BSP के 6, NCP के 3, JDU के 2 और CPI (ML) के एक कैंडिडेट शामिल हैं.

यह भी पढ़ें : FIFA WC: क्रिकेट ही नहीं फुटबाल की खुमारी भी इन सेलेब्स के सिर चढ़कर बोलती है

महिला उम्मीदवार- 709
पुरुष उम्मीदवार- 640

प्रमुख पार्टियों से उम्मीदवार संख्या

1. BJP-250
2. AAP- 250
3. कांग्रेस- 247