logo-image

उपराज्यपाल बैजल ने अधिकारियों इस मामले में जांच शुरू करने के दिए निर्देश, जानें क्या

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल (Anil Baijal) ने कोविड-19 (COVID-19) के प्रसार की रोकथाम के लिए कुछ कदम उठाकर शहर की परीक्षण क्षमता को बढ़ाने का अधिकारियों को बुधवार को निर्देश दिया.

Updated on: 02 Sep 2020, 05:27 PM

दिल्ली:

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल (Anil Baijal) ने कोविड-19 (COVID-19) के प्रसार की रोकथाम के लिए कुछ कदम उठाकर शहर की परीक्षण क्षमता को बढ़ाने का अधिकारियों को बुधवार को निर्देश दिया. इन कदमों में ‘मांग पर जांच’, राष्ट्रीय राजधानी के सीमाई इलाकों तथा बड़े निर्माण स्थलों पर जांच करना शामिल है. सूत्रों ने कहा कि दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की एक बैठक के दौरान, उपराज्यपाल ने अधिकारियों से शहर में ऐसी जांच सुविधाएं लाने के लिए विस्तृत मानक संचालन प्रक्रियाएं (एसओपी) तैयार करने को कहा.

उन्होंने बताया कि एक हेल्पलाइन नंबर जल्द ही शुरू किया जाए जहां एक व्यक्ति जिसमें कोविड-19 के लक्षण हैं, वह जांच बुक करा सके और बाद में अपने घर पर इस सुविधा को पा सके. एक सूत्र ने पीटीआई-भाषा को बताया, 'पहले चरण में, वरिष्ठ नागरिकों, महिलाओं और बच्चों को ‘मांग पर जांच’ की सुविधा मिल सकती है. अन्य विकल्प है कि लोग हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर पास के केंद्रों पर जांच की बुकिंग करा लें.'

इसे भी पढ़ें:जीतन राम मांझी की पार्टी NDA में शामिल, बोले- नीतीश कुमार के सहयोगी के रूप में करेंगे काम

बैजल ने अधिकारियों से दिल्ली के सीमाई इलाकों पर जांच केंद्र स्थापित करने के अलावा कोविड-19 लक्षण वाले लोगों की स्क्रीनिंग कराने को भी कहा. सूत्र ने यह भी बताया, 'दिल्ली आने वाले सभी प्रवासी कामगारों के लिए जांच करना अनिवार्य होगा .हालांकि, जो लोग राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में रहते हैं लेकिन काम दिल्ली में करते हैं, वे जरूरी होने पर जांच करा सकते हैं.'

और पढ़ें:मोदी कैबिनेट ने कर्मयोगी योजना को दी मंजूरी, J & K के लिए राजभाषा बिल भी पास

पिछले महीने, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की थी कि उनकी सरकार रोजाना कोविड-19 जांच को 20,000 से बढ़ाकर 40,000 करेगी.