logo-image

मोदी कैबिनेट ने कर्मयोगी योजना को दी मंजूरी, J & K के लिए राजभाषा बिल भी पास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अगुवाई में बुधवार को कैबिनेट की बैठक हुई. इस दौरान कई विषयों पर विचार-विमर्श किया गया. इसके साथ ही कई बड़े फैसले पर मुहर लगी.

Updated on: 02 Sep 2020, 03:45 PM

नई दिल्ली :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अगुवाई में बुधवार को कैबिनेट की बैठक हुई. इस दौरान कई विषयों पर विचार-विमर्श किया गया. इसके साथ ही कई बड़े फैसले पर मुहर लगी. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट के फैसलों के बारे में जानकारी दी. मोदी सरकार (Modi Government) की ओर से जम्मू-कश्मीर के लिए राजभाषा विधेयक लाया गया है.

मीडिया को संबोधित करते हुए प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि बैठक में मिशन कर्मयोगी को मंजूरी दी गई है. भर्ती होने के बाद कर्मचारियों के skill को कैसे आगे बढ़ाया जाए, इसके लिए मिशन कर्मयोगी योजना को मंजूरी दी गई है.

इसे भी पढ़ें: GDP पर राहुल गांधी का तंज- 'मोदी निर्मित आपदाओं का शिकार भारत'

उन्होंने बताया कि ये एक बहुत बड़ा रिफॉर्म है, लास्ट कैबिनेट में भी एक बहुत बड़ा रिफार्म किया गया था, जहां छात्रों को एक साल में कई एग्जाम देने पड़ते थे.उसे खत्म करते हुए एक परीक्षा का प्रावधान किया गया था.

जम्मू-कश्मीर आधिकारिक भाषा विधेयक, 2020 को मंजूरी

इसके साथ ही मंत्रिमंडल द्वारा जम्मू-कश्मी के लिए राजभाषा बिल भी पास किया गया. अनुमोदित नए विधेयक के तहत उर्दू, कश्मीरी, डोगरी, हिंदी और अंग्रेजी जम्मू-कश्मीर की आधिकारिक भाषाएं होंगी.

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर राज्य से इसकी काफी दिनों से मांग थी, जिसे अब पूरा किया गया है. इस विधेयक को संसद से पटल पर पेश किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें:एमपी: उपचुनाव के लिए बीजेपी और कांग्रेस फूंक-फूंक कर बढ़ा रहे हैं कदम

तीन नए MoU को दी गई मंजूरी

प्रकाश जावड़ेकर ने आगे बताया कि इसके साथ ही कैबिनेट की बैठक में तीन नए MoU को मंजूरी दी गई है, जिनमें जापान-वस्त्र मंत्रालय के बीच हुआ समझौता भी शामिल है.

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि मंत्रिमंडल ने जम्मू-कश्मीर आधिकारिक भाषा विधेयक, 2020 को मंजूरी दी.