logo-image

केजरीवाल बोले- दिल्ली में अब बेड की कमी नहीं, घर-घर पहुंचा रहे ऑक्सीमीटर

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में अब बेड की कोई कमी नहीं है. दिल्ली में कुछ 26 हजार मरीज हैं. इनमें से सिर्फ छह हजार मरीज ही हॉस्पीटल में हैं.

Updated on: 26 Jun 2020, 01:58 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में अब बेड की कोई कमी नहीं है. दिल्ली में कुछ 26 हजार मरीज हैं. इनमें से सिर्फ छह हजार मरीज ही हॉस्पीटल में हैं. उन्होंने कहा कि 19 -20 तारीख के बाद से टोटल बेड की संख्या जिन पर मरीज है वो करीब छह हजार हैं. दिल्ली में टेस्ट ज्यादा हो रहे हैं इसलिए मरीज भी ज्यादा हैं. उन्होंने कहा कि अभी अस्पतालों में साढ़े तेरह हजार मरीज हैं. आने वाले समय में हो सकता है कि आईसीयू में बेड बढ़ाने पड़ें. जून के शुरुवात में बेड की कमी हुई लेकिन अब स्थिति कंट्रोल में है. दिल्ली के कई होटलों में भी बेड्स के इंतजाम किए हैं. हम जीटीबी अस्पताल, राजीव गांधी अस्पताल अस्पताल और एमएनजेपी में आईसीयू बेड्स बढ़ाने जा रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः PM मोदी ने 'आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान' की शुरुआत की, योगी सरकार की जमकर की तारीफ

उन्होंने कहा कि मरीजों के घर में ऑक्सीमीटर पहुंचा दिया गया है. यह मरीजों के लिए सुरक्षा कवच है. जिनको यह मिला है उन्हें घंटे- दो घंटे में ऑक्सीजन नाप लेनी चाहिए. अगर ऑक्सीजन लेवल 94 के नीचे आए तो फोन करें और घर पर ऑक्सीजन भिजवा दी जाएगी. उन्होंने कहा कि पिछले एक हफ्ते में 6 हजार बेड की जरूरत रही है. दिल्ली में ज्यादातर लोगों को माइल्ड कोरोना हो रहा है. जितने लोगों को छुट्टी मिल रही है, उतने ही लोगों को अस्पताल जाने की जरूरत पड़ रही है. अभी हमारे पास दिल्ली में 13500 बेड तैयार कर रखे हैं. उसमें से 7500 बेड खाली हैं. मुझे ऐसा लगता है कि आने वाले समय में अगर जरूरत पड़ी तो शायद आईसीयू बेड की जरूरत पड़े. आज कैबिनेट की मीटिंग हुई थी, कैबिनेट ने बुराड़ी के अस्पताल में 450 बेड बढ़ाने की मंजूरी दे दी है.

यह भी पढ़ेंः अनंतनाग में सुरक्षाबलों पर आतंकी हमला, एक CRPF जवान शहीद, एक बच्चे की भी मौत

45 हजार मरीज पूरी तरह ठीक
केजरीवाल ने कहा कि 74 हजार टोटल केस में से 45 हजार लोग ठीक हो चुके हैं. लोग तेजी से ठीक हो रहे हैं. 2400 के करीब मौतें हुई हैं.  दिल्ली पहला राज्य था जिसने प्लाज्मा थेरपी शुरू की थी. अब हमें 200 और पेशंट्स की प्लाज्मा थेरपी करने की इजाजत मिली है. कई सारे प्राइवेट अस्पताल में भी प्लाज्मा थेरपी होगी.