logo-image

PM मोदी ने 'आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान' की शुरुआत की, योगी सरकार की जमकर की तारीफ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थोड़ी देर में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गरीब कल्याण रोजगार अभियान के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश के 31 जनपदों में आत्मनिर्भर उत्तरप्रदेश रोजगार कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे.

Updated on: 26 Jun 2020, 12:46 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गरीब कल्याण रोजगार अभियान के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश के 31 जनपदों में आत्मनिर्भर उत्तरप्रदेश रोजगार कार्यक्रम का शुभारंभ कर दिया. इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल हैं. इस रोजगार कार्यक्रम के तहत उत्तर प्रदेश के 1 करोड़ से ज्यादा लोगों को नौकरी और रोजगार मिलेगा. इसमें दूसरे राज्यों से घर लौटे प्रवासी श्रमिक और कामगार के साथ स्थानीय लोग लाभान्वित होंगे.

LIVE Updates

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान' की शुरुआत कर दी है. इस योजना के तरह एक करोड़ से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'हम सभी ने अपने व्यक्तिगत जीवन में अनेक उतार-चढ़ाव देखे हैं। हमारे सामाजिक जीवन में भी, गांव में, शहर में, अलग-अलग तरह की कठिनाइयां आती ही रहती हैं. मुझे पूरा विश्वास है कि योगी जी के नेतृत्व में, जिस तरह आपदा को अवसर में बदला गया है, जिस तरह वो जी-जान से जुटे हैं, देश के अन्य राज्यों को भी इस योजना से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा, वो भी इससे प्रेरणा पाएंगे.'

कोरोना वायरस को रोकने के लिए यूपी सरकार द्वारा उठाए कदमों की पीएम ने की तारीफ

कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए यूपी सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की प्रधानमंत्री ने तारीफ की. उन्होंने कहा, 'आज जब दुनिया में कोरोना का इतना बड़ा संकट है, तब उत्तर प्रदेश ने जो साहस दिखाया, जो सूझबूझ दिखाई, जो सफलता पाई, जिस तरह कोरोना से मोर्चा लिया, जिस तरह स्थितियों को संभाला, वो अभूतपूर्व है, प्रशंसनीय है. आज जब दुनिया में कोरोना का इतना बड़ा संकट है, तब यूपी ने जो साहस दिखाया, जो सूझबूझ दिखाई, जो सफलता पाई, जिस तरह कोरोना से मोर्चा लिया, जिस तरह स्थितियों को संभाला, वो अभूतपूर्व है, प्रशंसनीय है। इसके लिए मैं यूपी के 24 करोड़ नागरिकों की सराहना करता हूं, नमन करता हूं.'

मोदी ने कहा, 'इसकी एक दवाई हमें पता है. ये दवाई है दो गज की दूरी. ये दवाई है- मुंह ढकना, फेसकवर या गमछे का इस्तेमाल करना. जब तक कोरोना की वैक्सीन नहीं बनती, हम इसी दवा से इसे रोक पाएंगे.' पीएम मोदी ने कहा, 'यूरोप के 4 बड़े देश इंग्लैंड, फ्रांस, इटली, स्पेन 200—250 साल तक दुनिया में सुपर पावर रहे. आज भी इन देशों का दबदबा है. इन चारों देशों की जनसंख्या करीब 24 करोड़ है. यूपी की जनसंख्या भी करीब इतनी ही है. इस उपलब्धि को यूपी के लोग खुद महसूस कर रहे हैं, लेकिन आप अगर आंकड़े जानेंगे तो और भी हैरान हो जाएंगे.

कार्यक्रम शुरू होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के कई प्रवासी मजदूरों से संवाद किया. प्रधानमंत्री ने गोंडा की विनिता पाल, जो स्वयं सहायता समूह चलाती हैं, उनसे बात की. इस दौरान विनिता ने प्रधानमंत्री के साथ भविष्य की प्लानिंग को साझा किया. इसके बाद प्रधानमंत्री ने बहराइच के तिलक राम से बातचीत की. तिलकराम को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिला था जिसके बारे में पीएम मोदी ने उनसे योजना के बारे में फीडबैक लिया.

योगी ने रोजगार कार्यक्रम के लिए पीएम मोदी का अभिनंदन किया

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश और रोजगार कार्यक्रम के लिए आज आदरणीय प्रधानमंत्री का मार्गदर्शन हमें प्राप्त हो रहा है. उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश और रोजगार कार्यक्रम का शुभारंभ करने के लिए मैं सबसे पहले आदरणीय प्रधानमंत्री का हृदय से स्वागत एवं अभिनंदन करता हूं.

योगी आदित्यनाथ ने कहा, 'कोरोना संकट के साथ ही प्रधानमंत्री ने 'जान भी और जहान भी' का मंत्र दिया और उसके बाद कामगारों व श्रमिकों के लिए योजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए मार्गदर्शन दिया. इसके अंतर्गत 1 करोड़ 25 लाख से अधिक कामगारों और श्रमिकों को रोजगार, उद्योगों में समायोजन और स्वत: रोजगार के तहत कार्य दिया जा रहा है.'