News Nation Logo

दिल्ली में 'जहां वोट वहां वैक्सीन' अभियान शुरू, केजरीवाल बोले- यह एक नए तरह का प्रयोग

राजधानी दिल्ली में 45 प्लस लोगों को अगले 4 हफ्ते के अंदर वैक्सीन की पहली डोज लगाई जाएगी. इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए दिल्ली सरकार ने 'जहां वोट, वहां वैक्सीनेशन' अभियान शुरू किया है.

Written By : मोहित बख्शी | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 09 Jun 2021, 12:43:44 PM
CM Kejriwal

दिल्ली में 'जहां वोट वहां वैक्सीन' अभियान शुरू, केजरीवाल ने कही ये बात (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली में 45 प्लस लोगों को अगले 4 हफ्ते के अंदर वैक्सीन की पहली डोज लगाई जाएगी. इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए दिल्ली सरकार ने 'जहां वोट, वहां वैक्सीनेशन' अभियान शुरू किया है. दिल्ली में 'जहां वोट वही वैक्सीन' अभियान की शुरुआत मुख्यमंत्री ने लॉरेंस रोड स्थित पोलिंग स्टेशन से की. इस अभियान के तहत लोगों को उनके घर पर जाकर उनकी वोटर लिस्ट के हिसाब से चेक किया जाता है कि किसे वैक्सीन लगी है और किस ने अभी तक वैक्सीन नहीं ली. जिसके बाद उन्हें घर पर ही वैक्सिंग सेंटर के लिए अपॉइंटमेंट दिया जा रहा है. हालांकि यह सुविधा अभी सिर्फ 45 प्लस की कैटेगरी के लिए ही उपलब्ध है. 

इस अभियान को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि 'जहां वोट वहां वैक्सीनेशन' एक नए तरह का प्रयोग किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि हमने देखा कि लोग ज्यादा संख्या में आ नहीं रहे थे. हमें लगा कि लोगों को घर-घर जाकर बुलाना पड़ेगा और जागरूक करना पड़ेगा. इसलिए हमने यह अभियान 'जहां वोट वहीं वैक्सीनेशन' शुरू किया है.

यह भी पढ़ें : कांग्रेस में बड़ी टूट के आसार, जितिन प्रसाद हो सकते हैं बीजेपी में शामिल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में हमने देखा कि 45 साल से ऊपर की उम्र के लोगों में 50 फीसदी लोगों को टीका लग चुका है और 27-28 लाख लोगों को लग गया है और 30 लाख के करीब लोग बचे हैं. उन्होंने कहा कि अब इस अभियान के तहत हर विधानसभा के अंदर जहां पर जिस पोलिंग स्टेशन पर वोट डालने जाते हैं, वहीं पर उनको टीका लगाए जाएगा. उसी पोलिंग स्टेशन को टीकाकरण सेंटर बना दिया गया है.

उन्होंने कहा कि चुनाव के समय जिस तरीके से बूथ लेवल ऑफिसर घर घर जाते हैं और घर घर पर पर्ची देकर आते हैं. वैसे ही इस अभियान में BLO घर-घर पर्ची देकर आ रहा है कि इस केंद्र में इतने बजे वैक्सीन ले सकते हैं, वैक्सीन का स्लॉट देकर आ रहा है. केजरीवाल ने कहा कि मैंने कई लोगों से बात. लोग खुश हैं. लोगों के आने-जाने का भी इंतजाम किया गया है. लोगों को घर से लाने के लिए ई रिक्शे लगा रखे हैं. उन्होंने कहा कि BLO घर जाकर लोगों को जागरूक भी कर रहे हैं, अगर किसी के मन में वैक्सीन को लेकर डर है तो वह दूर कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें : योगी आदित्यनाथ के बाद अब शिवराज सिंह चौहान को लेकर चल रहीं चर्चाएं, बीजेपी के दिग्गजों ने सच बताया

मुख्यमंत्री ने कहा कि 2 दिन बीएलओ जाएंगे और लोगों से बात करेंगे, जागरूक करेंगे और फिर अगले 2 दिन टीके लगाए जाएंगे. जो लोग पहली बार में नहीं आएंगे उनके लिए बीएलओ सेकंड राउंड में फिर से जाएंगे कि आपको स्लॉट दिया था आप नहीं आए.  उनकी जो शंकाएं होंगी, वह दूर की जाएंगी. उन्होंने बताया कि दिल्ली में 272 वार्ड हैं. 2 विधानसभाओं में वार्ड नहीं हैं तो करीब 280 वार्ड हो गए. एक हफ्ते में 70 वार्ड कवर किए जाएंगे.

अफवाह को लेकर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह पूरे समाज की जिम्मेदारी है. मीडिया की जिम्मेदारी है. मेरी जिम्मेदारी है. यह लोगों को जागरुक करना पड़ेगा. तरह तरह की अफवाह फैल रही हैं. 18 से 44 को मुफ्त वैक्सीनेशन पर भी केजरीवाल ने कहा कि ये बहुत अच्छी बात है. 21 जून से सेंटर की तरफ से सारी वैक्सीन आना शुरू होंगी. अगर हमें सबसे लिए वैक्सीन मिलेंगी तो हम इस अभियान के जरिए सभी को वैक्सीन लगाना शुरू करेंगे. दिल्ली में तो वैक्सीन पहले से मुफ्त ही थी, कमी तो वैक्सीन की थी? मैं पूरी उम्मीद करता हूं कि केंद्र ने इसके बारे में भी कुछ ना कुछ प्लान बनाया होगा.

यह भी पढ़ें : पीएम मोदी से सीएम उद्धव की मुलाकात बाद शिवसेना के बदले तेवर

वैक्सीन कैपिंग पर केजरीवाल ने कहा, 'हम सुप्रीम कोर्ट का बहुत शुक्रिया अदा करते हैं. सुप्रीम कोर्ट ने पूछा कि ऐसा क्यों है कि 18 से 44 साल के लोगों पैसे दिए जा रहे हैं और बाकी लोगों को फ्री दी जा रही है. ऐसा क्यों है कि प्राइवेट अस्पताल वाले इतना ज्यादा पैसा ले रहे हैं. तो मुझे लगता है कि सुप्रीम कोर्ट के दबाव के चलते यह फैसला लिया. लेकिन देर आए दुरुस्त आए, देश के लिए अच्छा हुआ है. मुझे लगता है कि अब टीकाकरण अच्छा चलना चाहिए, लेकिन असली समस्या है टीकाकरण डीके की अवेलेबिलिटी की अगर टीका उपलब्ध होता है तो 2 से 4 महीने में पूरे देश को टीका लग सकता है.'

स्पूतनिक के दिल्ली आने पर केजरीवाल ने कहा कि अब जरूरत नहीं है. अब तो केंद्र सरकार सारी वैक्सीन देगी ही. वहीं बच्चों के अनाथ होने के डाटा के बारे में मुख्यमंत्री ने कहा कि हम क्यों डाटा छुपाएंगे, सब कुछ पारदर्शी है. इसके अलावा E-POS मशीन को लेकर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमनेE-POS मशीन के सिस्टम को घर-घर राशन बांटने वाली योजना के साथ ही जोड़ दिया था. अब उन्होंने वो योजना रोक दी तो ये भी रुक गई.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 09 Jun 2021, 12:43:44 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.