logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

कांग्रेस में बड़ी टूट के आसार, जितिन प्रसाद हो सकते हैं बीजेपी में शामिल

कांग्रेस नेता जितिन प्रसाद बीजेपी में शामिल हो सकते हैं. इस खबर के सामने आने के बाद से ही दिल्ली स्थित भाजपा के केंद्रीय कार्यालय में हलचल बढ़ गई है.

Updated on: 09 Jun 2021, 01:05 PM

नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी में कांग्रेस का एक बड़ा चेहरा आज शामिल हो सकता है. दोपहर 1 बजे बीजेपी मुख्यालय में होने वाली प्रेस कांफ्रेंस पर सभी की नजरें टिकी हुई हैं. बताया जा रहा है कि कांग्रेस नेता जितिन प्रसाद बीजेपी में शामिल हो सकते हैं. इस खबर के सामने आने के बाद से ही दिल्ली स्थित भाजपा के केंद्रीय कार्यालय में हलचल बढ़ गई है. सूत्रों का कहना है कि प्रेस कांफ्रेंस में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और पीयूष गोयल मौजूद रहेंगे. जानकारी के अनुसार यह बात सामने आ रही है कि इस बड़े राजनीतिक परिवर्तन के पीछे बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोय़ल की अहम भूमिका रही है. बताया जा रहा है कि जितिन प्रसाद कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के करीबी माने जाते रहे हैं.

कांग्रेस नेता जितिन प्रसाद बीजेपी में शामिल हो सकते हैं. जितिन प्रसाद अपने घर से गृहमंत्री अमित शाह के घर पहुंच चुके हैं. अगर ऐसा हुआ तो यूपी विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस की उम्मीदों को तगड़ा झटका लग सकता है. बता दें हाल ही में संपन्न हुए पश्चिम बंगाल चुनाव में जितिन राज्य के प्रभारी थे और वहां पार्टी को एक भी सीट नहीं मिली थी. बीते साल ही जितिन प्रसाद ने अपनी अगुवाई में एक ब्राह्मण चेतना परिषद नाम से संगठन स्थापित किया था. बीजेपी का जितिन प्रसाद को पार्टी में लाने का मकसद है कि पार्टी के नाराज चल रहे ब्राह्मण समुदाय के लोगों को साधा जा सके. गौरतलब है कि योगी आदित्यनाथ के सीएम बनने के बाद से यह कहा जा रहा था कि वे ठाकुरों का पक्ष ज्यादा ले रहे हैं और प्रशासन में नियुक्ति तक पर योगी पर इस प्रकार के आरोप लगे.

यह भी पढ़ेंः सचिन पायलट और BJP में सुलह कमेटी को लेकर छिड़ा ट्विटर वॉर 

बताया जा रहा है कि वह कांग्रेस के प्रदेश नेतृत्व से नाराज चल रहे थे. बताया यह भी जा रहा है कि जितिन प्रसाद पहले ही बीजेपी में शामिल हो जाते लेकिन, प्रियंका गांधी के मान मनौव्वल के बाद वे मान गए थे. बीजेपी के इस दांव को पार्टी की ओर से आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारी और उठापटक का एक कदम माना जा रहा है. कांग्रेस पार्टी यूपी में जमीन तलाश रही है और ऐसे में एक दिग्गज नेता का पार्टी से जाना उसे और कमजोर करेगा. इससे पहले 2019 में भी जितिन प्रसाद के कांग्रेस छोड़ने की खबरें सामने आई थी. हालांकि, कुछ दिन बाद खुद जितिन प्रसाद सामने आए थे और कहा था कि मैं काल्पनिक सवालों का जवाब नहीं देता हूं. जितिन प्रसाद, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के करीबी हैं. इससे पहले राहुल के ही सबसे करीबी ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बीजेपी का दामन थाम लिया था. इसके बाद बीजेपी ने सिंधिया को राज्यसभा भेजा था.अब  सिंधिया के समर्थक उन्हें केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने की बहुत दिनों से मांग कर रहे हैं. 

कई और नेता हो सकते हैं बीजेपी में शामिल
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अभी और भी कांग्रेस के नेता बीजेपी में शामिल हो सकते हैं. बीजेपी की रणनीति हमेशा से ऐसी रही है कि चुनावों से पहले विपक्षी दलों को कमजोर किया जाए और उनके बड़े नेताओं को पार्टी में शामिल किया जाए. गौरतलब है कि अगले साल के आरंभ में ही यूपी में चुनाव होने वाले है. जितिन प्रदाद यूपी के शाहजहांपुर से राजनीति के माहिल खिलाड़ी माने जाते हैं.

यह भी पढ़ेंः पीएम मोदी से सीएम उद्धव की मुलाकात बाद शिवसेना के बदले तेवर

जी-23 खेमे में रहे हैं शामिल  
कांग्रेस के 23 बड़े नेता जिसमें गुलाम नबी आजाद, कपिल सिब्बल, आनंद शर्मा, राजबब्बर, भूपेंद्र सिह हुड्डा, पीजे कूरियन जैसे बड़े चेहरे शामिल थे, ने सोनिया गांधी को शीर्ष नेतृत्व को लेकर एक चिट्टी लिखी थी. इस चिट्ठी में आलाकमान पर कई सवाल उठाए गए थे. उल्लेखनीय है कि जितिन प्रसाद कांग्रेके उन 23 नेताओं में से एक हैं पार्टी नेतृत्व में बदलाव की बात करते हैं. इस गुट को लेकर शीर्ष नेतृत्व अभी तक मनाने में नाकाम ही रहा है. गुलाम नबी आजाद की राज्यसभा से विदाई के बाद इस गुट के सभी बड़े नेता जम्मू में एक बैठक में शामिल हुए थे. गुलाम नबी आजाद के साथ एकजुटता जाहिर करते हुए 'G-23' नेताओं ने जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम के साथ कांग्रेस के रवैये पर सवाल उठाए. कपिल सिब्बल ने कहा कि जब हमें पता चला कि गुलाम नबी आजाद को संसद से मुक्त किया जा रहा है, तो हमें बहुत दुख हुआ. हम नहीं चाहते थे कि वह सेवानिवृत्त हों.