logo-image

सिंघू और गाजीपुर सहित इन जगहों पर रात 12 बजे तक बंद रहेगी इंटरनेट सेवा

गणतंत्र दिवस के दिन ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा को लेकर इस बार दिल्ली पुलिस सतर्क है. कोई अप्रिय घटना ना घटे इसलिए दिल्ली पुलिस ने सीमावर्ती इलाकों में इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगा दी है.

Updated on: 06 Feb 2021, 05:01 PM

highlights

  • हरियाणा के जींद में किसानों ने किया चक्का जाम
  • किसानों ने देशव्यापी चक्का जाम का आह्वान किया 
  • देश में शांतिपूर्ण रहा किसानों का चक्का जाम

नई दिल्ली:

किसान आंदोलन का आज 73वां दिन था और संयुक्त किसान संगठनों ने मिलकर देशव्यापी चक्का जाम का आह्वान किया था. हालांकि यह चक्का जाम शांतिपूर्वक तरीके से बिना किसी अप्रिय घटना के खत्म हो गया. वहीं एक बार फिर दिल्ली के सिंघू, गाजीपुर और टिकरी, सहित दिल्ली में उसके आस-पास की अन्य सीमाओं पर सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए आज रात 12 बजे तक इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गईं हैं. गणतंत्र दिवस के दिन ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा को लेकर इस बार दिल्ली पुलिस सतर्क है. कोई अप्रिय घटना ना घटे इसलिए दिल्ली पुलिस ने सीमावर्ती इलाकों में इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगा दी है.

आपको बता दें कि बिहार के किसानों का इस चक्का जाम पर अलग ही रुख है. दिल्‍ली, पंजाब और हरि‍याणा के आसपास चल रहे किसान आंदोलन के प्रति बिहार के किसान ज्‍यादातर उदासीन हैं. यही वो वजह है कि इस देशव्यापी चक्का जाम भी बिहार पर असरदार नहीं है. हालांकि महागठबंधन में शामिल राष्‍ट्रीय जनता दल, कांग्रेस, सीपीआई एमएल और सीपीआई जैसी पार्टियों ने चक्‍का जाम को समर्थन देने की बात कही थी लेकिन राज्य में इंटर मीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए महागठबंधन ने दोपहर एक बजे से अलग-अलग हिस्‍सों में एक से दो घंटे के लिए चक्‍का जाम करने की बात कही.

यूपी में नहीं हो रहा चक्का जाम
किसान आंदोलन के समर्थन में आज देशभर में किसान संगठन चक्का जाम कर रहे हैं. वही उत्तर प्रदेश ने किसान यूनियन ने चक्का जाम न करने का फैसला किया है. हालांकि आज प्रदेश के सभी ज़िलों में किसान यूनियन सरकार को ज्ञापन सौंप कृषि कानूनों को वापस करने की मांग करेगा. लखनऊ में भी किसान यूनियन ने ज्ञापन सौंप कानून को वापस लेने की मांग की है.

यह भी पढ़ेंःचक्का जाम: किसानों का सामान्य रूप से प्रदर्शन जारी, जानें कहां क्या असर

दिल्ली-NCR में जानें किसानों का चक्का जाम
हरियाणा के जींद में किसानों ने चक्का जाम किया हुआ है लेकिन इमरजेंसी सर्विस को अलाउड किया गया है. किसानों ने एक एंबुलेंस को निकलवाया है. दिल्ली के कई मेट्रो स्टेशन बंद किए गए किसानों के विरोध में चक्का जाम करने का फैसला किया है. वहीं चक्का जाम के चलते दिल्ली में ईस्टर्न पोरफेरल हाईवे किसानों ने पूरी तरह से बंद कर दिया है. उन्होंने पूरे रोड पर ट्रैक्टर खड़ेकरके जाम लगा दिया है.

यह भी पढ़ेंःGujarat High Court के कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी, न्यायपालिका ने समाज को मजबूत किया 

मल्टी लेयर बैरिकेडिंग और कंटीले तारों की बाड़
मल्टी लेयर बैरिकेडिंग और कंटीले तारों की बाड़ लगाने के बीच इन क्षेत्रों में अतिरिक्त बल तैनात किए गए हैं. दिल्ली पुलिस, हरियाणा और उत्तर प्रदेश जैसे सीमावर्ती राज्यों की पुलिस के साथ भी संपर्क में है और राज्य पुलिस के साथ मिलकर खुफिया सूचनाओं का भी आदान-प्रदान कर रही है.