News Nation Logo
Banner

कोरोना से रिकॉर्ड मौत पर बोले सतेंद्र जैन- पराली के कारण बढ़ा दिल्ली में मौत का आंकड़ा

दिल्ली में कोरोना की रफ्तार लगातार बढ़ती जा रही है. कोरोना से होने वाली मौते के मामले भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं. रिकॉर्ड मौत पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने कहा कि पराली का प्रदूषण आया और उस समय कोरोना भी था.

Written By : मोहित बख्शी | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 23 Nov 2020, 12:27:43 PM
satendra jain

सतेंद्र जैन बोले- पराली के कारण बढ़ा दिल्ली में मौत का आंकड़ा (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दिल्ली में कोरोना की रफ्तार लगातार बढ़ती जा रही है. कोरोना से होने वाली मौते के मामले भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं. रिकॉर्ड मौत पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने कहा कि पराली का प्रदूषण आया और उस समय कोरोना भी था. उस समय उसने डबल अटैक किया. अब पराली का प्रदूषण अब कम है तो उसका धीरे-धीरे असर आएगा क्योकि डेथ 1-2 हफ्ते देर तक चलती हैं. एक दो हफ्ते में आंकड़ा जरूर कम होने लगेगा.  

यह भी पढ़ेंः बेकाबू कोरोना पर SC सख्त, कहा- इलाज और अंतिम संस्कार में ना हो लापरवाही

सतेंद्र जैन ने कहा कि 7 नवंबर को 15 फीसद के ऊपर पॉजिटिविटी थी जो धीरे-धीरे कम हो रही है. आज की 12 फीसद पॉजिटिविटी है. बाजारों की भीड़ पर नजर बनाए हुए हैं. मास्क ना लगाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. 

अस्पतालों में बढ़ाए 500 आईसीयू बेड
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के सरकारी अस्पतालों को आदेश दिया है कि उनके यहां जो ICU बेड्स की संख्या बढ़ाई गई है. उसमें मेडिकल स्टाफ की किल्लत से निपटने के लिए चौथे और 5वें साल के MBBS छात्रों और डेंटिस्ट को कोरोना ड्यूटी में लगे डॉक्टर की मदद करने के लिए नियुक्त किया जाए. दिल्ली सरकार के आदेश के बाद दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में 500 ICU बेड्स बढ़ाये गए हैं. 

यह भी पढ़ेंः खुशखबरी! दो महीने में पूरा हो जाएगा स्‍वदेशी वैक्सीन का अंतिम ट्रायल

दिल्ली में बना पहला मास्क बैंक
दिल्ली में प्लाज़्मा बैंक के बाद पहला मास्क बैंक बनाया गया है. उत्तरी नगर निगम की पहल के ज़रिए बनाये गए इस बैंक से कोई भी मुफ्त में मास्क ले जा सकता है और निगम इसे अब अपने 104 वार्ड्स में स्थापित करने जा रहा है. 

मार्केट बंद करने का आदेश वापस
सतेंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली के नांगलोई में पंजाबी बस्ती मार्केट और जनता मार्केट बंद करने का आदेश अब वापस ले लिया गया है. पश्चिमी दिल्ली जिला प्रशासन के मुताबिक कल शाम को स्थिति काफी खराब हो गई थी. रेहड़ी पटरी के चलते वालों के चलते ज़्यादा भीड़ हो गई थी जिसके चलते नियमों की धज्जियां उड़ रही थी'. लेकिन अब रेहड़ी पटरी वालों को वहां से हटा दिया गया है. दुकानदारों को हिदायत दी गई है कि वह अपने यहां मास्क पहनने, देह से दूरी के नियम का पालन कराएंगे. कल शाम को जारी हुआ मार्केट बंद कराने का आदेश वापस ले लिया गया है. 

First Published : 23 Nov 2020, 12:15:59 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.