News Nation Logo
Banner

खुशखबरी! दो महीने में पूरा हो जाएगा स्‍वदेशी वैक्सीन का अंतिम ट्रायल

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा, हम अपने स्वदेशी टीके को विकसित करने की प्रक्रिया के अंतिम चरण में हैं. हम अगले एक-दो महीनों में तीसरे चरण के परीक्षण को पूरा करने की प्रक्रिया में है.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 23 Nov 2020, 10:25:50 AM
Harsh Vardhan said the Corona Virus Trial

दो महीनों में पूरा हो जाएगा स्‍वदेशी वैक्सीन का ट्रायल (Photo Credit: न्यूज नेशन )

एजेंसी:

कोरोना संकट से पूरी दुनिया जूझ रही है. हर किसी को इसकी वैक्सीन का इंतजार है. वहीं, कोरोना वायरस की अधिकांश भारतीय वैक्‍सीन का अंतिम ट्रायल अगले दो महीनों में पूरा हो जाएगा, जो काफी सस्‍ती होगी. इसकी जानकारी केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ने दी. उन्होंने बताया कि कोरोना की स्‍वदेशी वैक्‍सीन का ट्रायल अगले एक से दो महीने में पूरा होने की संभावना है. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ने यह बात एक वेब कॉन्‍फ्रेंस के दौरान कही.

यह भी पढ़ें : जिन राज्यों में कम थे कोरोना के मामले, वहीं फैल रहा तेजी से संक्रमण

स्वदेशी टीके का ट्रायल अंतिम चरण 

बताया जा रहा है कि यह सबसे विकसित भारतीय प्रायोगिक टीका है. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा, हम अपने स्वदेशी टीके को विकसित करने की प्रक्रिया के अंतिम चरण में हैं. हम अगले एक-दो महीनों में तीसरे चरण के परीक्षण को पूरा करने की प्रक्रिया में है. केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि सरकार की योजना जुलाई तक 20 से 25 करोड़ भारतीयों का टीकाकरण करने की है.

यह भी पढ़ें : 17वीं विधानसभा सत्र का आज से आगाज, 105 सदस्य पहली बार लेंगे शपथ

कोरोना वैक्‍सीन की कीमत करीब 100 रुपये हो सकती है

बता दें कि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और भारत बायोटेक ने इस महीने कोवैक्सिन (COVAXIN) के तीसरे चरण का परीक्षण शुरू कर दिया है, जिसमें 26,000 लोग हिस्सा ले रहे हैं. माना जा रहा है कि कोरोना वैक्‍सीन के स्‍वदेशी टीके की कीमत करीब 100 रुपये हो सकती है. फिलहाल, इसकी अभी तक आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

यह भी पढ़ें : टीना डाबी से तलाक के बाद कश्मीर लौटना चाहते हैं IAS अतहर खान

अमेरिका में 11 से 12 दिसबंर के बीच लग सकता है पहला टीका

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा था कि वैक्‍सीन के क्षेत्र में हम तेजी से काम कर रहे हैं. भारत वैक्‍सीन को बनाने में विश्‍व के किसी भी देश से पीछे नहीं हैं. अगले साल 2021 की शुरुआत में भारत में वैक्सीन लोगों के लिए उपलब्ध हो जाएगी. उन्‍होंने कहा था कि कोरोना वैक्‍सीन जब बनकर तैयार हो जाएगी, तो सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों और बुजुर्गों को प्राथमिकता दी जाएगी. बताया जा रहा है कि अमेरिका में कोरोना वायरस की वैक्सीन का पहला टीका 11 से 12 दिसंबर के बीच लग सकता है, जिसके लिए वहां पर तैयारियां जोरों पर चल रही है. 

First Published : 23 Nov 2020, 10:25:50 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.