News Nation Logo

BREAKING

Banner

दिल्ली: चांदनी चौक में रातोंरात 'प्रकट' हो गया हनुमान मंदिर, दर्शन के लिए मची होड़

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) के चांदनी चौक में रातों-रात फिर से हनुमान मंदिर (Hanuman Mandir) को बनाकर खड़ा कर दिया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 20 Feb 2021, 02:40:01 PM
chandni chowk hanuman mandir

चांदनी चौक में हनुमान मंदिर रातोंरात 'प्रकट', गिराया था पिछले महीने (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • चांदनी चौक में रातोंरात 'प्रकट' हुआ हनुमान मंदिर
  • गुरुवार-शुक्रवार की रात में बनाया गया मंदिर
  • पिछले महीने तोड़े जाने पर मचा था जमकर बवाल

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) के चांदनी चौक में जिस हनुमान मंदिर के तोड़े जाने को लेकर सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी और विपक्षी बीजेपी में तलवारें खिंच गई थीं. अब उसी जगह पर रातों-रात फिर से हनुमान मंदिर (Hanuman Mandir) को बनाकर खड़ा कर दिया गया है. चांदनी चौक में गुरुवार-शुक्रवार की रात में ही हनुमान मंदिर को फिर से बना दिया गया. चांदनी चौक (Chandani Chock) में जो नया हनुमान मंदिर बनाया गया है, उसका निर्माण लोहे-स्टील से किया गया है. हालांकि पहले यह मंदिर सड़क के बीच में था, जिसे अब हटाकर साइड में बनाया गया है. 

यह भी पढ़ें : शबनम के लिए उठने लगी आवाज, अयोध्या के महंत परमहंस दास ने की सजा माफ करने की अपील

लोगों ने शुक्रवार की सुबह जब चांदनी चौक के उसी स्थान पर हनुमान मंदिर दिखा, तो वह हैरानी हो गए. अब यहां इस नए हनुमान मंदिर को देखने वालों की भीड़ लगने लगी है. एक ही रात में बना दिए गए इस मंदिर को लेकर लोगों का कहना है कि मंदिर को स्थानीय लोगों ने ही मिलकर बनवाया है. हालांकि चांदनी चौक जैसे इलाके में मंदिर का रातोंरात बनाकर तैयार करना बड़ा सवाल है. दिल्ली पुलिस के पास इस मंदिर के बनने की पुख्ता जानकारी नहीं है. हालांकि अब मंदिर के बनने के बाद वहां दर्शन और पूजा पाठ करने वालों में होड़ लग गई है. बीजेपी और आप पार्टी के नेता भी दर्शन करने पहुंच रहे हैं.

उल्लेखनीय है कि इसी साल पिछले महीने चांदनी चौक में स्थित हनुमान मंदिर को तोड़ दिया गया था. मेन रोड पर मौजूद मंदिर को लेकर विवाद हुआ था, जिसके कारण निर्माण में दिक्कत आ रही थी. मंदिर चांदनी चौक की मुख्य सड़क पर बना था, जिसे पुलिस की भारी मौजूदगी में हटा दिया गया था. चांदनी चौक में सुंदरीकरण का काम चल रहा है. उसी के तहत मंदिर को हटाया गया था. हालांकि बाद में इसको लेकर काफी बवाल मचा था. हनुमान मंदिर तोड़े जाने पर बीजेपी और आम आदमी पार्टी आमने-सामने आ गई थीं तो कांग्रेस ने भी सवाल खड़े किए थे. 

यह भी पढ़ें : खजुराहो नृत्य समारोह शनिवार से, ऊषा ठाकुर करेंगी उद्घाटन 

आम आदमी पार्टी ने यह कहा था कि दिल्ली नगर निगम ने इस मंदिर को तोड़ा है. आप विधायक सौरभ भारद्वाज ने कहा था कि आदेश गुप्ता स्पष्ट करें कि कोर्ट में दाखिल हलफनामा MCD का है या नहीं. मानुषी नामक एक संगठन ने भी हनुमान मंदिर तोड़ने की मांग की थी और इस संगठन को चलाने वालों में शामिल संजय भार्गव बीजेपी के सक्रिय कार्यकर्ता हैं और BJP के एक सांसद के बहुत करीबी हैं. उधर, चांदनी चौक से सांसद रहे कांग्रेस ने मंदिर तोड़ जाने को लेकर आप और बीजेपी दोनों को जिम्‍मेदार ठहराया था और मंदिर को पुन:स्‍थापित किए जाने को लेकर जगह दिए जाने की मांग की थी.

First Published : 20 Feb 2021, 10:33:06 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.