News Nation Logo
Banner

दिल्ली-नोएडा में रॉकेट की तरह हवा में उड़े सरकार और NGT के नियम

उत्तरी दिल्ली के मेयर जय प्रकाश ने दिल्ली की आज़ाद मार्केट के पास प्रदूषण को कम करने के लिए वॉटर फॉगिंग करवाई. वहीं, नोएडा में एनजीटी के नियम रॉकेट की तरह हवा में उड़ते दिखाई दिए.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 15 Nov 2020, 08:07:40 AM
Government and NGT rules flown in Delhi Noida like a rocket

दिल्ली-नोएडा में रॉकेट की तरह हवा में उड़े सरकार और NGT के नियम (Photo Credit: न्यूज नेशन )

नई दिल्ली:

देश में दीपावली का त्यौहार बड़ी धूम धाम से मनाया गया, लेकिन दीवाली कि रात को राजधानी दिल्ली- एनसीआर में दिल्ली सरकार और एनजीटी के आदेशों कि खुलेआम धज्जियां उड़ाई गई. दिल्ली के कई इलाकों में जमकर लोगों ने पटाखा फोड़े जिससे दिल्ली में प्रदूषण स्तर काफी खतरनाक स्थति में पहुंच गया, जिसको देखते हुए उत्तरी दिल्ली के मेयर जय प्रकाश ने दिल्ली की आज़ाद मार्केट के पास प्रदूषण को कम करने के लिए वॉटर फॉगिंग करवाई. वहीं, नोएडा में एनजीटी के नियम रॉकेट की तरह हवा में उड़ते दिखाई दिए. 

यह भी पढ़ें : जैसलमेर में PM, अक्षरधाम में केजरीवाल, जानें CM योगी ने कहां मनाई दीपावली

दिल्ली में पटाखे बेचते 10 गिरफ्तार, 55 लोग नामजद

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र नोएडा में दीपावली की रात लोगों ने जमकर पटाखे चलाए. हालांकि एनजीटी द्वारा बिक्री पर रोक लगाई गई थी, लेकिन उसका असर दिखा नहीं. आदेशों की खुलेआम धज्जियां उड़ाई गईं. पुलिस प्रशासन द्वारा लोगों को गिरफ्तार भी किया गया और बिक रहे पटाखों को कब्जे में भी लिया गया है. नोएडा में दीवाली के मौके पर शाम से ही लोगों द्वारा पटाखें जलाए गए. शहरवासियों ने घरों से बाहर निकल कर देर रात कर जमकर आतिशबाजी की. पुलिस प्रशासन की मुस्तैदी देख लोगों के मन में डर तो जरूर दिखा, लेकिन दीपावली पर चोरी-छिपे पटाखे भी खूब बिके. बिक्री को रोकने के लिए पुलिस गश्त करती रही, दुकानदारों से पूछताछ भी करती रही. बावजूद इसके कई दुकानदारों ने पटाखे बेचे.

यह भी पढ़ें : देश समाचार जैसलमेरः टैंक पर सवार हुए पीएम नरेंद्र मोदी, चीन और पाकिस्तान की बढ़ी घबराहट

राष्ट्रीय राजधानी में दिवाली के दिन प्रतिबंध के बावजूद पटाखे बचने के जुर्म में 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया और शनिवार से लेकर अब तक 55 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया. पुलिस के मुताबिक, दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में कुल 3,408 किलोग्राम पटाखे जब्त किए गए. दिल्ली पुलिस के एडिशनल पीआरओ अनिल मित्तल ने बताया, "पटाखे बेचते 10 लोग, जबकि जलाते 21 लोग गिरफ्तार किए गए. इस सिलसिले में अब तक 32 मामले दर्ज किए गए हैं."

यह भी पढ़ें : जॉर्जिया में बाइडन की जीत, ट्रंप को हासिल हुए वोटों की बराबरी की

नोएडा में हवा में उड़े एनजीटी के नियम, जमकर हुई आतिशबाजी

नोएडा में इस बार कुछ अलग ढंग से भी आतिशबाजी की गई, लोगों द्वारा इस बार लोहे की डाई बनाकर उसमें पोटाश भरकर पटाखों के रूप में इस्तेमाल किया. यानी बिना माचिस की तिल्ली या आग जलाए जिले में विभिन्न जगह आतिशबाजी हुई. जिले में ग्रीन पटाखों की जगह जमकर अवैध पटाखे भी चलाए गए. जिले में आतिशबाजी का असर साफ दिखा, हवा में एक अलग तरह की धुंध दिखाई देने लगी. इसे महसूस भी की गई. लोगों को सांस लेने में समस्या और आंखों में जलन भी हुई. दीपावली पर एयर क्वालिटी इंडेस्क्स भी बढ़ा हुआ नजर आया. हालांकि, देर रात तक पटाखा चलाने के दौरान झुलसने की घटना में भी अभी तक किसी के घायल होने की सूचना नहीं है.

यह भी पढ़ें : दीपावली की रात वाराणसी में जलती चिताओं के बीच हुई पूजा, जानिए क्या है वजह

डीसीपी राजेश एस ने बताया, "जो दुकानदार पटाखे बेच रहे थे उन्हें गिरफ्तार किया गया, वहीं एनजीटी के नियमों का पालन भी पुलिस ने सख्ती से कराया. पुलिस विभाग द्वारा लोगों से पटाखे न जलाने की अपील भी की गई. साथ ही पुलिसकर्मियों द्वारा रातभर जिले में निगरानी भी रखी गई." शनिवार को थाना सेक्टर-24 पुलिस द्वारा और थाना फेस-2 नोएडा पुलिस द्वारा अवैध रूप से पटाखे बेचने वाले दो अभियुक्त गिरफ्तार हुए. इतना ही नहीं, थाना सूरजपुर पुलिस द्वारा और थाना नॉलेज पार्क पुलिस ने 3 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया, जो अवैध रूप से पटाखों की बिक्री कर रहे थे.

First Published : 15 Nov 2020, 07:09:32 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो