logo-image

सर्वदलीय बैठक में अमित शाह ने कहा- मतभेद भूलकर दिल्ली में COVID-19 की लड़ाई में हाथ मिलाएं

सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने सोमवार को कहा कि दिल्ली में सभी राजनीतिक दलों को अपने मतभेद भूलकर राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 की लड़ाई में हाथ मिलाना चाहिए .

Updated on: 15 Jun 2020, 09:18 PM

दिल्ली:

सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने सोमवार को कहा कि दिल्ली में सभी राजनीतिक दलों को अपने मतभेद भूलकर राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 (Covid-19)  की लड़ाई में हाथ मिलाना चाहिए . भाजपा, आम आदमी पार्टी, कांग्रेस और बसपा के नेताओं ने इस बैठक में शिरकत की. गृह मंत्री ने रविवार को दिल्ली सरकार और नगर निकायों के साथ चर्चा कर जांच सुविधाएं बढ़ाने सहित कई उपायों की घोषणा की थी.

लोगों के बीच भरोसा पैदा करने के लिए राजनीतिक एकजुटता की पैरवी करते हुए शाह ने चारों दलों से अपने कार्यकर्ताओं को दिल्ली सरकार के कोरोना वायरस के दिशा-निर्देशों को जमीनी स्तर पर लागू करवाने में मदद करने की अपील करने को कहा . शाह ने कहा कि इन कदमों से जनता का विश्वास बढ़ेगा और दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति में जल्द सुधार होगा.

राजनीतिक दलों को साथ आना चाहिए

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने शाह का हवाला देते हुए कहा कि सभी राजनीतिक दलों को अपने मतभेद भुला देने चाहिए और दिल्ली के लोगों के लिए साथ मिलकर काम करना चाहिए . उपराज्यपाल अनिल बैजल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन और दिल्ली के तीनों नगर निगमों के मेयर और आयुक्तों से रविवार को दो अलग-अलग बैठकों के बाद सरकार द्वारा किए गए फैसलों से शाह ने दलों को अवगत कराया.

और पढ़ें: राजस्थान राज्यसभा चुनाव का रण: खरीद-फरोख्त की आंच कांग्रेस तक, BJP ने कहा-सबूत लाए

केजरीवाल केंद्र सरकार के फैसले को करेंगे लागू

उपराज्यपाल और केजरीवाल सरकार के बीच अक्सर कई मुद्दों पर टकराव होते रहता है. आप सरकार आरोप लगाती है कि उपराज्यपाल भाजपा नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के इशारे पर काम करते हैं. प्रवक्ता ने कहा, ‘शाह ने दिल्ली के लोगों के कल्याण के लिए केंद्र सरकार के फैसले को लागू करने में मदद के वास्ते दलों को अपने कार्यकर्ताओं को गोलबंद करने का आह्वान किया .'

पीएम मोदी को नेतृत्व में सबको एक जुट होना होगा

प्रवक्ता ने कहा, ‘उन्होंने लोगों के हित में सभी दलों से राजनीतिक मतभेदों से ऊपर उठने को कहा . राजनीतिक एकजुटता से लोगों के बीच विश्वास पैदा होगा और राजधानी में महामारी की स्थिति सुधरेगी. ’ शाह ने कहा कि हम सबको महामारी के खिलाफ इस लड़ाई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एकजुट होना होगा. ’

 नए उपाय अपनाकर दिल्ली में कोविड-19 की जांच बढ़ानी है

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा, ‘हमें नए उपाय अपनाकर दिल्ली में कोविड-19 की जांच बढ़ानी है.’ उन्होंने कहा कि अगले दो दिनों में दिल्ली में कोरोना वायरस की जांच दोगुनी हो जाएगी . दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से हो रही बढ़ोतरी के मद्देनजर यह बैठक की गयी.

इसे भी पढ़ें: News Nation Impact: मेवात जाएंगे सीएम खट्टर, हिंदुओं की स्थिति का लेंगे जायजा

 निरुद्ध क्षेत्र में हर मतदान केंद्र पर कोविड-19 की जांच शुरू की जाएगी 

रविवार की बैठक के बाद शाह ने कहा था कि निरुद्ध क्षेत्र में हर मतदान केंद्र पर कोविड-19 की जांच शुरू की जाएगी और संक्रमण के ज्यादा मामले वाले इलाके में संपर्क का पता लगाने के लिए घर-घर जाकर सर्वेक्षण किया जाएगा.

 रेलवे के 500 डिब्बों को मुहैया कराने का फैसला किया 

शाह ने कहा था कि दिल्ली में कोरोना वायरस के मरीजों के लिए बेड की किल्लत को देखते हुए मोदी सरकार ने रेलवे के 500 डिब्बों को मुहैया कराने का फैसला किया है . दिल्ली में 41,000 से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं और 1,300 से अधिक लोगों की संक्रमण से मौत हो चुकी है.