logo-image

AAP नेता अमानतुल्लाह को नौ घंटे की पूछताछ के बाद ED ने किया गिरफ्तार, लगे थे ये आरोप 

 अमानतुल्लाह खान पर दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में 32 लोगों को अवैध तौर पर भर्ती किए जाने के आरोप लगे थे. इसके साथ उन पर वक्फ बोर्ड की संपत्तियों को किराए पर देने और बोर्ड के धन के दुरुपयोग के आरोप लगे.

Updated on: 18 Apr 2024, 10:34 PM

नई दिल्ली:

आम आदमी पार्टी का एक और नेता की गिरफ्तारी हुई है. वक्फ बोर्ड नियुक्ति घोटाले के आरोप में ED ने ओखला विधायक अमानतुल्लाह खान को गिरफ्तार किया है. इससे पहले ईडी की टीम ने अमानतुल्लाह खान से करीब साढ़े 9 घंटे तक पूछताछ की. विधायक अमानतुल्लाह पर वक्फ बोर्ड में 32 लोगों की अवैध नियुक्ति के आरोप लगे थे. सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर वे गुरुवार को ED के सामने पेश हुए. उनसे लंबी पूछताछ चली. सुबह से शुरू हुई पूछताछ शाम तक चली. ED ने बाद में उन्हें गिरफ्तार कर लिया. 

जानें क्या लगे हैं आरोप 

अमानतुल्लाह खान पर दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में 32 लोगों को अवैध रूप से भर्ती किए जाने के आरोप थे. इसके साथ उन पर वक्फ बोर्ड की संपत्तियों को किराए पर देने और उसकी संपत्ति के दुरुपयोग के आरोप लगे थे. इन अवैध भर्ती के खिलाफ दिल्ली वक्फ बोर्ड के तत्कालीन सीईओ ने बयान जारी किए थे. 

ये भी पढ़ें: CM केजरीवाल को नहीं मिल रहा घर का खाना, मांगने पर भी इंसुलिन रोकी, जानें क्या बोलीं AAP मंत्री आतिशी

क​रीबियों के ठिकाने पर छापेमारी की थी

इन आरोपों के बाद ACB यानी एंटी करप्शन ब्यूरो ने उनके और क​रीबियों के ठिकाने पर छापेमारी की थी. इसमें अमानतुल्लाह के करीबियों के घर भारी मात्रा में कैश बरामद किया गया. इसके साथ एक डायरी ​भी मिली. ईडी  का ऐसा दावा है इस डायरी में अमानतुल्लाह के देश विदेश में किए करोड़ों रुपये के लेनदेन का ब्योरा है. 

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: पहले चरण के लिए मतदान की तैयारियां पूरी, कल 16.63 करोड़ वोटरों का मत EVM में होगा कैद 

एंटी करप्शन ब्यूरो 2022 में अमानतुल्लाह से पूछताछ कर चुकी

दिल्ली वक्फ बोर्ड घोटाले मामले को लेकर एंटी करप्शन ब्यूरो सितंबर 2022 में अमानतुल्लाह से पूछताछ कर चुकी है. इसी के बाद छापे भी मारे गए थे. इसमें 24 लाख कैश बरामद किया गया. वहीं दो अवैध और बिना लाइसेंस वाली पिस्टल मिली थीं. इसके अलावा कारतूस और गोला-बारूद भी मिला. इसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था. उनके खिलाफ सुबूतों और आपत्तिजनक सामग्री के आधार पर ये गिरफ्तारी हुई. बाद में उन्हें 28 दिसंबर 2022 को जमानत पर रिहा कर दिया गया.