News Nation Logo

DMRC ने पहली फास्टैग/यूपीआई-आधारित कैशलेस पार्किंग की सुविधा शुरू की

दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों की मानें तो यह पायलेट प्रोजेक्ट है. आने वाले समय में इस सुविधा को दिल्ली मेट्रो के अन्य स्टेशनों पर भी उपलब्ध कराया जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Ritika Shree | Updated on: 06 Jul 2021, 03:35:57 PM
DMRC

DMRC (Photo Credit: एएनआई)

highlights

  • डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने इस सुविधा की मंगलवार को शुरुआत की
  • इस सुविधा का लाभ केवल FASTag वाले वाहन चालक ही ले सकेंगे
  • एमआरसी का स्मार्ट कार्ड स्वाइप करके ही दोपहिया वाहनों की एंट्री हो सकेगी

नई दिल्ली:

दिल्ली मेट्रो रेल निगम ने अपने यात्रियों को एक और तोहफा दिया है. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन पर पहली FASTag / UPI- आधारित कैशलेस पार्किंग और एक बहु-मॉडल एकीकरण सुविधा शुरू की. डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने इस सुविधा की मंगलवार को शुरुआत की. कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन के गेट नंबर 6 पर स्थित यह विशेष रूप से कैशलेस पार्किंग की सुविधा 55 चार पहिया  वाहनों और 174 दोपहिया वाहनों के लिए होगी. इस सुविधा के तहत FASTag के जरिये चार पहिया वाहनों की पार्किंग का प्रवेश/निकास पर भुगतान किया जा सकता है. इससे लोगों को समय भी बचेगा. वहीं, इस सुविधा का लाभ केवल FASTag वाले वाहन चालक ही ले सकेंगे. वहीं, डीएमआरसी का स्मार्ट कार्ड स्वाइप करके ही दोपहिया वाहनों की एंट्री हो सकेगी. वहीं, स्मार्ट कार्ड स्वाइप का उपयोग केवल प्रवेश/निकास और किराए की गणना के समय को दर्ज करने के लिए किया जाता है और कार्ड से कोई पैसा नहीं काटा जाएगा.

यह भी पढ़ेः कोरोना से मौत पर परिवार को आर्थिक मदद के लिए CM केजरीवाल ने दिल्ली में योजना शुरू की

कार्यकारी निदेशक, सामूहिक संवाद (Anuj Dayal Executive Director, Corporate Communications) ने बताया कि इन सुविधाओं से कश्मीरी गेट स्टेशन, जो एक प्रमुख आईएसबीटी और स्टेशन के आसपास के कई कार्यालयों से जुड़ा हुआ है से जाने वाले यात्रियों को एक बड़ी राहत मिलेगी. कश्मीरी गेट स्टेशन DMRC का एकमात्र ट्रिपल-इंटरचेंज स्टेशन है और नेटवर्क के सबसे व्यस्त स्टेशनों में से एक है. वहीं, डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक ने कहा कि कैशलेस पार्किंग परियोजना सरकार की 'डिजिटल इंडिया' पहल के हिस्से के रूप में एक बड़ा कदम है. फिलहाल हमने इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लिया है. सफलता देखने के बाद हम अपने स्टेशनों पर अधिक पार्किंग सुविधाओं के तहत इसी तरह की व्यवस्था की योजना बनाएंगे.

यह भी पढ़ेः किसानों को फंसाने के लिए अपना पब्लिक प्रोसिक्यूटर चाहता है केंद्रः 'आप'

दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों की मानें तो यह पायलेट प्रोजेक्ट है. आने वाले समय में इस सुविधा को दिल्ली मेट्रो के अन्य स्टेशनों पर भी उपलब्ध कराया जाएगा. इसका सबसे बड़ा फायदा उपभोक्ताओं को ही होगी, जिनका समय बचेगा. यूपीआइ के जरिये भी पार्किंग का भुगतान किया जा सकेगा. इसके साथ पार्किंग शुल्क का भुगतान DMRC/NCMC कार्ड के माध्यम से भी किया जा सकता है. डीएमआरसी आने वाले समय में दिल्ली-एनसीआर में अपने और भी पार्किंग स्थलों पर इसी तरह की प्रणाली स्थापित करने की योजना बना रहा है. लोगों को सुविधा मुहैया कराने के लिए कश्मीरी गेट स्टेशन के गेट नंबर 6 और 8 पर ऑटो, टैक्सी और ई-रिक्शा के लिए समर्पित इंटरमीडिएट पब्लिक ट्रांसपोर्ट (आइपीटी) लेन का भी उद्घाटन किया गया. ये सभी लेन वाहनों की सुचारू आवाजाही को सक्षम बनाएगी और स्टेशन पर लास्ट माइल कनेक्टिविटी को बढ़ाएगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 06 Jul 2021, 03:35:57 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.