News Nation Logo

कोरोना से मौत पर परिवार को आर्थिक मदद के लिए CM केजरीवाल ने दिल्ली में योजना शुरू की

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोरोना से प्रभावित परिवारों के लिए मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना की शुरुआत की है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 06 Jul 2021, 12:59:37 PM
Arvind Kejriwal

कोरोना से मौत पर परिवार को आर्थिक मदद के लिए दिल्ली में योजना शुरू (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • कोरोना से मौत पर आर्थिक मदद के लिए योजना
  • मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक मदद योजना
  • CM केजरीवाल ने दिल्ली में योजना की शुरुआत की

नई दिल्ली:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोरोना से प्रभावित परिवारों के लिए मुख्यमंत्री कोविड-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना की शुरुआत की है. अरविंद केजरीवाल ने ई- डिस्ट्रिक्ट पोर्टल लांच किया है, जिस पर मुआवजे और पेंशन के लिए आवेदन हो सकेगा. उन्होंने कहा कि इस पोर्टल का लॉन्च हो रहा है. जिनके घर में कोरोना से मौत हुई है वे पोर्टल में आवेदन कर सकते हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी के घर में दिल्ली सरकार का एक प्रतिनिधि जाकर फॉर्म भरवाएगा और रजिस्ट्रेशन करवाएगा.

यह भी पढ़ें : रेजिडेंट ग्रीवांस ऑफिसर की नियुक्ति न होने पर दिल्ली HC नाराज, Twitter को फटकारा

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम सब लोग जानते हैं किस तरह से पिछले डेढ़ साल से पूरी मानव जाति कोरोना से पीड़ित है. केवल भारत नहीं पूरी दुनिया पर इसका प्रकोप है. हमारे देश में दो लहर आ चुकी हैं. पहली लहर पिछले साल और दूसरी इस साल अप्रैल के महीने में. देश के लिए दो लहर हो सकती हैं, लेकिन दिल्ली के लिए यह चौथी लहर थी. दिल्ली की चौथी वेव बहुत ज्यादा गंभीर थी. बहुत ज्यादा लोग इससे प्रभावित हुए शायद ही कोई परिवार ऐसा बचा होगा जो कोरोना संक्रमित ना हुआ हो और दूसरा इसमें बहुत से लोगों की जान गई.

उन्होंने कहा कि बहुत से ऐसे मामले दिखाई दे रहे हैं जिसमें बच्चे अनाथ हो गए और बच्चों को पालने वाला कोई नहीं है. परिवार को पालने वाले की मृत्यु हो गई और घर चलाने वाला कोई नहीं है. ऐसे में जिम्मेदार और संवेदनशील सरकार होने के नाते हमारा फर्ज बनता है कि हम उन सब लोगों का इस मुसीबत के वक्त में साथ दें. आज जिस योजना का शुभारंभ किया जा रहा है यह योजना बनकर तैयार हुई है. इस योजना में यह है जिस किसी के घर में कोरोना से मृत्यु हुई तो 50,000 रुपये यह सहायता राशि दी जाएगी. 

यह भी पढ़ें : अखाड़ा परिषद ने भागवत के साझा डीएनए बयान का समर्थन किया

केजरीवाल ने कहा कि जिनके घर में कमाने वाले की मृत्यु हो गई है, उनको सहारा दिया जाएगा. जिन बच्चों ने अपने मां-बाप को खो दिया है. चाहे माता-पिता में से किसी एक की कोरोना से मृत्यु हुई हो उनको 2500 रुपए महीने की सहायता मिलेगी. आज पोर्टल लॉन्च हो रहा है. लोग खुद भी पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं. साथ ही एक जिम्मेदार और संवेदनशील सरकार होने के नाते हम इंतजार नहीं कर रहे कि लोग आवेदन करेंगे, बल्कि एक-दो दिन बाद से दिल्ली सरकार के प्रतिनिधि उन लोगों के घर जाएंगे और लोगों से फॉर्म भरवा कर आवेदन करवाएंगे. जो लोग उन लोगों के घर जाने वाले हैं उनको कहना चाहता हूं कि आपको उनके कागजात में कमियां या नुक्स नहीं निकालना.

उन्होंने कहा कि अगर कोरोना से मौत हुई है तो उनको ये मुआवज़ा मिलना चाहिए और अगर उनके घर में किसी कागज की कमी है तो उस कागज को बनवाने की जिम्मेदारी आपकी है मेरी है सरकार की है. फॉर्म भरवाना आवेदन करवाना चेक दिलवाना हमारी जिम्मेदारी है. केजरीवाल ने कहा कि हमको यह देखना है कि हम कैसे यह राशि उन तक पहुंचा सकते हैं. उनके कागजों में कोई कमी ना निकाले वह पहले ही बहुत दुखी हैं. अगर आप कमी निकाल लोगे तो यह उनके जले पर नमक छिड़कने जैसा होगा. 

First Published : 06 Jul 2021, 12:43:26 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो