News Nation Logo

डिप्टी CM ने बर्ड फ्लू रोकथाम तैयारियों की समीक्षा की, दिल्ली में अब तक कोई केस नहीं

दिल्ली सरकार के पशुपालन इकाई, विकास विभाग के सभी 48 वेटनरी अस्पताल के डॉक्टर लगातार राज्य भर में बर्ड फ्लू की निगरानी कर रहे हैं. साथ ही, 11 रैपिड रिस्पॉन्स टीम बनाई गई है जो लगातार नमूनों का संग्रह कर रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 07 Jan 2021, 07:59:50 PM
Deputy Chief Minister Manish Sisodia

डिप्टी CM ने बर्ड फ्लू रोकथाम तैयारियों की समीक्षा की (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली में बर्ड फ्लू का संक्रमण रोकने के लिए कड़े एहतियाती कदम उठाने का निर्देश दिया है. बृहस्पति सचिवालय में पशुपालन इकाई, विकास विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में उन्होंने राज्य भर में सघन निगरानी का निर्देश दिया. उन्होंने बर्ड फ्लू के संबंध में मंडी वालों के लिए 'क्या करें, क्या न करें' की गाइडलाइन तत्काल बनाकर कड़ाई से लागू कराने का निर्देश दिया. उन्होंने बड़े पैमाने पर नमूनों का संग्रह करके लगातार रिपोर्टिंग का भी निर्देश दिया.

यह भी पढ़ें : 11 से 17 जनवरी 2021 तक होगा दिल्ली शिक्षा सम्मेलन 2021

उल्लेखनीय है कि अब तक दिल्ली में बर्ड फ्लू का एक भी मामला सामने नहीं आया है. दिल्ली सरकार ने गत 28 अक्टूबर 2020 को ही राज्य के सभी डॉक्टर्स और संबंधित लोगों को अलर्ट जारी करके बर्ड फ्लू की निगरानी का निर्देश जारी कर दिया था. इसके बाद चार जनवरी 2021 को भी सभी डॉक्टर्स को लगातार नमूना संग्रह करने तथा कड़ी निगरानी का दिशानिर्देश जारी किया गया.

यह भी पढ़ें : दिल्ली में कोरोना संक्रमण के 24 घंटे में सामने आए 486 नए मामले, 19 लोगों की मौत

दिल्ली सरकार के पशुपालन इकाई, विकास विभाग के सभी 48 वेटनरी अस्पताल के डॉक्टर लगातार राज्य भर में बर्ड फ्लू की निगरानी कर रहे हैं. साथ ही, 11 रैपिड रिस्पॉन्स टीम बनाई गई है जो लगातार नमूनों का संग्रह कर रही है. अब तक 100 से ज्यादा नमूनों का संग्रह करके जालंधर भेजा गया है. सोमवार तक इनकी रिपोर्ट आने की संभावना है. इसके अलावा, विभिन्न जलाशयों में बतख की स्वास्थ्य जांच भी की जा रही है.

यह भी पढ़ें : 3 जुलाई को होगी JEE Advanced की परीक्षा, शिक्षा मंत्री ने की घोषणा

बैठक में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने अन्य राज्यों से आने वाली पोल्ट्री बर्ड पर भी कड़ी नजर रखने का निर्देश दिया. उन्होंने प्रमुख बर्ड साइट्स खासकर पोल्ट्री मार्किट, जलाशय, जू इत्यादि में बर्ड्स पर कड़ी नजर रखने का निर्देश दिया. इनमें गाजीपुर फिश एंड पॉल्ट्री मार्किट, शक्तिस्थल लेक, संजय लेक, भलस्वा लेक, दिल्ली जू, डीडीए पार्कों में बने जलाशय इत्यादि शामिल हैं. उपमुख्यमंत्री ने ऐसे सभी क्षेत्रों से लगातार नमूनों का संग्रह करके निगरानी का निर्देश दिया.

First Published : 07 Jan 2021, 07:56:20 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.