News Nation Logo

3 जुलाई को होगी JEE Advanced की परीक्षा, शिक्षा मंत्री ने की घोषणा

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस्ड 2021की तारीख का ऐलान कर दी है. जेईई एडवांस्ड की परीक्षा इस साल 3 जुलाई 2021 को आयोजित की जाएगी.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 07 Jan 2021, 06:49:39 PM
Minister of Education Ramesh Pokhriyal Nishank

3 जुलाई को होगी JEE Advanced की परीक्षा (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस्ड 2021की तारीख का ऐलान कर दी है. जेईई एडवांस्ड की परीक्षा इस साल 3 जुलाई 2021 को आयोजित की जाएगी. इस बार जेईई एडवांस्ड की परीक्षा IIT खड़गपुर आयोजित करेगा. इसके साथ ही शिक्षा मंत्री ने विभिन्न भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) में एडमिशन की प्रक्रिया और योग्यता से संबंधित जानकारी भी साझा की है. उन्होंने बताया कि छात्रों की सुविधा के लिए इस बार 75 प्रतिशत पात्रता मानदंडों को भी समाप्त कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें : आयकर विभाग ने इंस्टाकार्ट के ऑफिस में जांच करने पहुंची

कोरोना संकट की वजह से इस साल जेईई एडवांस्ड में स्टूडेंट्स को राहत दी गई है. शिक्षा मंत्री निशंक ने बताया कि इस साल जेईई एडवांस्ड में शामिल होने और आईआईटी (IIT) में एडमिशन पाने के लिए 75 फीसदी अंकों की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है. पहले जेईई एडवांस्ड और आईआईटी के यूजी इंजीनियरिंग कोर्सेस में प्रवेश के लिए स्टूडेंट्स के पास कक्षा 12वीं बोर्ड में न्यूनतम 75 प्रतिशत अंक होना जरूरी था.

यह भी पढ़ें : Instakart पर GST चोरी का आरोप, इनकम टैक्स विभाग ने शुरू का जांच

जेईई एडवांस्ड परीक्षा की तारीख आमतौर पर सितंबर में घोषित की जाती है और जेईई एडवांस्ड की परीक्षा मई में आयोजित होती है. हालांकि, इस साल कोरोनोवायरस महामारी के कारण जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2021 की तारीख देर से जारी की गई है. पिछले साल आईआईटी दिल्ली ने जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced) परीक्षा का आयोजन किया था.

First Published : 07 Jan 2021, 06:26:29 PM

For all the Latest Education News, More News News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.