logo-image

अभी दिल्ली-एनसीआर को और तड़पाएगी गर्मी, शुक्रवार शाम हवाओं से मिलेगी राहत तो कल हो सकती है बारिश

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) गुरुवार को गर्मी से उबल गई. इसके कुछ हिस्सों में पारा 46 डिग्री सेल्सियस के पार तक पहुंच गया है. राहत की खबर यह है कि मानसून (Monsoon) के 27 जून की सामान्य तारीख से तीन से चार दिन पहले शहर में पहुंचने की संभावना है.

Updated on: 19 Jun 2020, 10:02 AM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) गुरुवार को गर्मी से उबल गई. इसके कुछ हिस्सों में पारा 46 डिग्री सेल्सियस के पार तक पहुंच गया है. यह जानकारी गुरुवार को मौसम विभाग ने दी. अयानगर क्षेत्र में 46.4 डिग्री सेल्सियस, पूसा में 45.1, पालम में 44.2 और लोधी रोड में 42.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. इस बीच, राहत की खबर यह है कि मानसून (Monsoon) के 27 जून की सामान्य तारीख से तीन से चार दिन पहले शहर में पहुंचने की संभावना है.

यह भी पढ़ेंः चीन मुद्दे पर प्रधानमंत्री द्वारा बुलाई सर्वदलीय बैठक में RJD को न्योता नहीं, तेजस्वी यादव ने उठाए सवाल

पालम रहा सबसे गर्म
26 मई को दिल्ली के पालम इलाके में तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. इसे अभी तक इस सीजन के सबसे गर्म दिन के रूप में दर्ज किया गया है. मौसम ब्यूरो ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में तापमान 20 जून तक अधिक बना रहेगा. इसके बाद इसमें कमी आ सकती है. राजधानी का तापमान 42.5 डिग्री रहा जो सामान्य से 3 डिग्री अधिक है. न्यूनतम तापमान 28.6 डिग्री रहा.

यह भी पढ़ेंः  राज्‍यसभा की 19 सीटों के लिए वोटिंग आज, राजस्थान-गुजरात में BJP और कांग्रेस में कड़ा मुकाबला

आज शाम से मिल सकती है राहत
जानकारी के मुताबिक शुक्रवार से हल्की कमी आएगी, लेकिन तापमान 41 डिग्री के आसपास बना रहेगा. इसके बाद 20 जून से प्री-मॉनसून गतिविधियां बढ़ेगी और बूंदाबांदी के साथ तेज हवाएं आ सकती हैं. 20 जून से रात के समय भी गर्मी बढ़ेगी. 21 जून से बारिश की गतिविधियां कुछ तेज होंगी. इसके बाद 22 जून से तापमान 40 डिग्री के नीचे पहुंच जाएगा. 23 से 25 जून के बीच मॉनसून राजधानी में दस्तक दे देगा.