logo-image

राज्‍यसभा की 19 सीटों के लिए वोटिंग आज, राजस्थान-गुजरात में BJP और कांग्रेस में कड़ा मुकाबला

Rajya Sabha Elections: राज्यसभा की 19 सीटों सीटों के लिए आज मतदान किया जाएगा. इनमें आंध्र प्रदेश और गुजरात से 4-4, मध्य प्रदेश और राजस्थान से 3-3, झारखंड से 2 और मणिपुर, मिजोरम मेघालय से 1-1 सीट पर चुनाव होने हैं.

Updated on: 19 Jun 2020, 08:00 AM

नई दिल्ली:

देश के आठ राज्यों से राज्यसभा (Rajya Sabha) की 19 सीटों के लिए आज चुनाव होने हैं. मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान में बीजेपी और कांग्रेस के बीच करीबी मुकाबला होने की संभावना है. कोरोना वायरस के कारण चुनाव आयोग ने मतदान के लिए खास इंतजाम किए हैं. इससे पहले 18 सीटों पर होने वाले चुनाव को स्थगित कर दिया गया था.

यह भी पढ़ेंः चीन से टेंशन के बीच PM ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, केजरीवाल को नहीं मिला न्योता

राज्यसभा की जिन 19 सीटों के लिए चुनाव होने हैं, उनमें आंध्र प्रदेश और गुजरात से 4-4, मध्य प्रदेश और राजस्थान से 3-3, झारखंड से 2 और मणिपुर, मिजोरम मेघालय से 1-1 सीट शामिल है. हाल ही में मणिपुर में सत्तारूढ़ गठबंधन के नौ सदस्यों के इस्तीफे के कारण वहां भी चुनाव रोचक होने की संभावना है. बीजेपी की ओर से मणिपुर की एक सीट पर होने वाले चुनाव के लिए लीसेम्बा सानाजाओबा को और कांग्रेस ने टी मंगी बाबू को उम्मीदवार बनाया है.

यह भी पढ़ेंः चीन के खिलाफ लोगों में गुस्सा, देश के इन हिस्सों में चीनी सामान की जलाई गई होली

विधानसभाओं में विशेष इंतजाम
कोरोना वायरस के चलते चुनाव आयोग ने विधायकों के लिए खास इंतजाम किए हैं. सभी विधायकों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी. चुनाव आयोग ने एक पूरी मेडिकल टीम जिसमें 3 डॉक्टर, 8 नर्स और इमरजेंसी एंबुलेंस को भी विधानसभा में जरूरत पड़ने पर तैनात रहने के लिए कहा है.

गुजरात में राज्यसभा की 4 सीटों के लिए वोटिंग होनी है. वहीं आंध्र प्रदेश से राज्यसभा के लिए चार सदस्यों का चुनाव होगा. विधानसभा में पर्याप्त संख्या रहने के कारण सत्तारूढ़ वाइएसआर कांग्रेस के चारों सीटों पर जीत हासिल करने के आसार हैं. वर्ष 2014 में राज्य के बंटवारे के बाद पहली बार यहां राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव हो रहा है. मध्य प्रदेश में कांग्रेस और बीजेपी ने दो-दो उम्मीदवारों को खड़ा किया है. बीजेपी की ओर से पूर्व कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह सोलंकी हैं. कांग्रेस ने दिग्विजय सिंह और दलित नेता फूल सिंह बरैया को मैदान में उतारा है.