logo-image

चीन के खिलाफ लोगों में गुस्सा, देश के इन हिस्सों में चीनी सामान की जलाई गई होली

चीन (China) की नापाक हरकत के बाद पूरे देश में लोगों रोष है. गलवान घाटी में 20 भारतीय सैनिकों की शहादत के बाद अब लोगों में लगातार गुस्सा है. देश के अलग-अलग हिस्सों में चीन के सामानों को जलाया जा रहा है.

Updated on: 18 Jun 2020, 09:40 PM

नई दिल्ली:

चीन (China) की नापाक हरकत के बाद पूरे देश में लोगों रोष है. गलवान घाटी में 20 भारतीय सैनिकों की शहादत के बाद अब लोगों में लगातार गुस्सा है. देश के अलग-अलग हिस्सों में चीन के सामानों को जलाया जा रहा है. कानपुर, उन्नाव उत्तराखंड, चुरू, नागपुर, लखनऊ और जयपुर समेत देश के अलग-अलग हिस्सों में चीनी सामानों को आग के हवाले कर दिया गया. इलेक्ट्रॉनिक सामान समेत तमाम खिलौने लोगों ने जलाए.

यह भी पढ़ें- चीन का चौतरफा विरोध शुरू, व्यापारियों ने अपना आयात रोका

कानपुर के किदवई नगर में चायनीज सामान के बहिष्कार की अपील के साथ प्रदर्शन किया गया. लोगों ने चायनीज टीवी तोड़ कर उसमें आग लगा दी. टीकमगढ़ में हिन्दू उत्सव के पदाधिकारियों सहित भाजपाइयों ने नारेबाजी करते हुए चीनी सामान होली जलाई.

यह भी पढ़ें- बिना लक्षण दिखाए भी शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है कोरोना वायरस

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में ABVP के कार्यकर्ताओं ने मोबाइल, हैंडबैग समेत तमाम सामानों को जलाया. चुरू में बीजेपी युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने चीनी सामान के बहिष्कार की अपील करते हुए चीनी सामानों को जलाया. जयपुर में भी चीनी सामानों को बायकॉट किया गया. अलग-अलग कस्बों में चीनी सामान की होली जलाई गई.

बायकॉट होने से ही हारेगा चीन

भारत सरकार ने चीनी कंपनी चाइना रेलवे सिग्नल एंड कम्युनिकेशन कॉर्प (CRSC) का ठेका रद्द कर दिया है. CRSC को ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर में ठेका दिया गया था. 2016 के इस कॉन्ट्रैक्ट के तहत कंपनी को 400 किलोमीटर सिग्नल सिस्टम का काम करना था. लेकिन रेलवे ने काम की क्वालिटी के आधार पर ठेका रद्द कर दिया है. इसी तरह BSNL और MTNL ने चीनी सामानों पर रोक लगाने का फैसला किया है. 4G अपग्रेडेशन में भी चीनी सामानों का इस्तेमाल नहीं होगा.