logo-image

दिल्ली-एनसीआर में 4 जुलाई से बदल सकता है मौसम का मिजाज

चार-पांच जुलाई से दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश के आसार हैं, जिससे मौसम के मिजाज में बदलाव देखने को मिल सकता है.

Updated on: 02 Jul 2020, 08:20 AM

नई दिल्ली:

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) समेत उत्तर भारत में चार जुलाई से मौसम के मिजाज में बदलाव देखने को मिल सकता है, लेकिन इससे गर्मी और तपिश से राहत मिलने के आसार नहीं हैं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि चार-पांच जुलाई से दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश के आसार हैं, जिससे मौसम के मिजाज में बदलाव देखने को मिल सकता है. उन्होंने कहा कि चार जुलाई को भी बारिश (Monsoon) होने के आसार हैं, बारिश होने पर तापमान में भी थोड़ी गिरावट आएगी, जिससे गर्मी से राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ेंः चीन की कुटिल चाल नाकाम, अमेरिका-जर्मनी ने भारत से दोस्ती का वादा निभाया

उत्तर भारत में 25-26 जून के बाद सूखा पड़ा है, जिससे राजस्थान के पश्चिमी इलाके श्रीगंगानगर और बीकानेर इलाके में तापमान 43-45 डिग्री सेंटीग्रेड चल रहा है. उधर, पंजाब हरियाणा में भी मौसम शुष्क बना हुआ है, लेकिन चार जुलाई से जगह-जगह बारिश होने की संभावना है. निजी मौसम अनुमानकर्ता स्काइमेट की रिपोर्ट के अनुसार, हरियाणा में चार जुलाई से मौसम बदलेगा और बारिश की शुरुआत होने पर अगले चार-पांच दिनों तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा, जिससे तापमान में दो से चार डिग्री सेंटीग्रेड तक की गिरावट आ सकती है. इसी प्रकार, पंजाब में भी चार जुलाई से बारिश होने के आसार हैं.

यह भी पढ़ेंः चीन ने माना- 59 Apps के बैन से चीनी कंपनी को होगा 45 हजार करोड़ का नुकसान

स्काइमेट के अनुसार, बीते 24 घंटों के दौरान लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, दक्षिणी गुजरात, दक्षिणी छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में मानसून सक्रिय रहा जिससे अच्छी बारिश हुई. जबकि अगले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश के पश्चिमी और मध्य भागों, कोंकण, गोवा, तटीय कर्नाटक, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में मानसून काफी सक्रिय रहेगा, जिससे अच्छी बारिश होने की संभावना है. दक्षिण-पश्चिम मानसून का प्रदर्शन इस साल जून में काफी अच्छा रहा और पूरे भारत में औसत से 18 फीसदी अधिक बारिश हुई.