logo-image

चीन ने माना- 59 Apps के बैन से चीनी कंपनी को होगा 45 हजार करोड़ का नुकसान

चीन के 59 ऐप्स (59 Chinese Apps) को प्रतिबंधित (Banned) लगाने से उसे गहरी आर्थिक चोट पहुंचने वाली है. इसमें सबसे अधिक नुकसान टिकटॉक (Tik Tok) को होगा.

Updated on: 02 Jul 2020, 07:28 AM

बीजिंग:

चीन के 59 ऐप्स (59 Chinese Apps) को बैन (Banned) करने के फैसले से चीनी कंपनियों को गहरी आर्थिक चोट पहुंची है. टिकटॉक बैन (Tik Tok Ban) किए जाने के बाद इसकी पैरेंट कंपनी बाइटडांस (Byte Dance) कंपनी का भारत में निवेश के बड़े प्लान को झटका लगा है. चीन ने इस बात को स्वीकार किया है कि बाइटडांस ने भारत में तकरीबन एक बिलियन डॉलर का एक्पैंशन प्लान बनाया हुआ था. भारत द्वारा चीन के 59 एप बैन करने से चीन की एक ही कंपनी को 45 हजार करोड़ के नुकसान की आशंका जताई जा रही है.

यह भी पढ़ेंः चीन की कुटिल चाल नाकाम, अमेरिका-जर्मनी ने भारत से दोस्ती का वादा निभाया

चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स में इसका खुलासा करते हुए लिखा है कि बाइटडांस को 6 बिलियन डॉलर का नुकसान हो सकता है. चीन के सभी ऐप में टिकटॉक भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय था. कई सेलिब्रेटी ट्विटर यूजर्स के फॉलोवर की संख्या लाखों में है. दुनिया में टिकटॉक के कुल यूजर्स में तीस प्रतिशत भारत में ही हैं. भारत में इस ऐप के करीब 60 करोड़ डाउनलोड हैं.  

यह भी पढ़ेंः चाबहार बंदरगाह पासा पलटने वाला, एक बार में रिकॉर्ड माल का लदान किया

चीन में नहीं चलते अमेरिकी एप
चीन में फेसबुक और ट्विटर जैसे अमेरिकी एप पर प्रतिबंध है. इन एप के दुनिया के लगभग सभी देशों में इस्तेमाल किया जा रहा है. चीन की यह पुरानी आदत रही है कि वह अन्य देशों के एप को अपने देश में इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा देता है जबकि खुद चाहता है कि उसके एप दुनिया भर में इस्तेमाल किए जाएं.