logo-image

चाबहार बंदरगाह पासा पलटने वाला, एक बार में रिकॉर्ड माल का लदान किया

ईरान स्थित रणनीति चाबहार बंदरगाह ने मंगलवार को रिकार्ड 76 टीईयू (कंटेपर) माल का लदान कर एक रिकार्ड कायम किया है. केन्द्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को यह जानकारी दी.

Updated on: 02 Jul 2020, 07:44 AM

दिल्ली:

ईरान स्थित रणनीति चाबहार बंदरगाह (Chabahar Port) ने मंगलवार को रिकार्ड 76 टीईयू (कंटेपर) माल का लदान कर एक रिकार्ड कायम किया है. केन्द्रीय मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को यह जानकारी दी. चाबहार बंदरगाह ईरान के दक्षिणी तटीय इलाके सिस्तान- बलोचिस्तान प्रांत में स्थित है. यह फारस की खाडी से हटकर स्थित है और यहां तक भारत के पश्चिमी तट से पाकिस्तान (Pakistan) में जाये बिना आसानी से पहुंचा जा सकता है.

यह भी पढ़ें: चीन की कुटिल चाल नाकाम, अमेरिका-जर्मनी ने भारत से दोस्ती का वादा निभाया

जहाजरानी मंत्री मनसुख मांडविया ने पीटीआई- भाषा से कहा, ‘चाबहार बंदरगाह तेजी से अपना कामकाज बढ़ा रहा है. इस बंदरगाह ने 76 टीईयू (20 फीट इक्विलेंट यूनिट) रेफ्रीजिरेटिड सामान का भारत के लिये लदान किया. यह एक बार में रिकार्ड लदान है. यह चाबहार बंदरगाह की प्रगति का एक अहम पड़ाव है.’ अफगानिस्तान से निर्यात माल का परिवहन चाबहार से होते हुये फरवरी 2019 में शुरू किया गया और अब इसमें अच्छी तेजी आने लगी है.

यह भी पढ़ें: टिकटॉक पर बैन से TMC सांसद नुसरत जहां नाखुश, बताया बिना सोचे समझे लिया गया फैसला

उन्होंने इस बंदरगाह को पासा पलटने वाला बताया. इंडिया पोट्र्स ग्लोबल लिमिटेड (आईपीजीएल) ने 30 जून को रेफ्रीजरेटेड 76 टीईयू माल का भारत के लदान किया जो कि एक बार में होने वाली रिकार्ड लोडिंग है. आईपीजीएल ने चाबहार के शहीद बेहेस्ती बंदरगाह में 25 दिसंबर 2018 को काम शुरू किया था और इसने कामकाज के 18 माह पूरे कर लिये हैं.

यह वीडियो देखें: