logo-image

दिल्ली मेट्रोः सिर्फ 38 फीसद गेट से प्रवेश, लिफ्ट में केवल 3 लोग

दिल्ली मेट्रो को अनलॉक-4 में छूट दी जा सकती है. इसके लिए तैयारी शुरू हो गई है. दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) ने लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए कुछ बदलाव भी किए हैं.

Updated on: 27 Aug 2020, 01:13 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) को जल्द शुरू करने की तैयारी की जा रही है. कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण को देखते हुए इस बार कई बदलाव किए जा सकते हैं. एक तरफ दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) टोकन सिस्‍टम को पूरी तरह से खत्‍म करने की योजना बना रहा है तो वहीं सिर्फ 38 फीसदी गेट से ही यात्रियों को प्रवेश और निकास की सुविधा दी जाएगी. दिल्ली मेट्रो के 671 गेट है, सिर्फ 257 ही खुलेंगे. वहीं लिफ्ट में सिर्फ 3 लोग की जा सकेंगे. प्रवेश और निकास गेट पर सैनिटाइजर की व्यवस्था होगी. फेस मास्क कवर कर्मी और यात्री दोनों के लिए जरूरी होंगे. वहीं संदिग्ध लोगों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा.  

यह भी पढ़ेंः Guidelines for School: कब से खुलेंगे स्कूल? राज्यों ने दिए ये जवाब

1 सितंबर से शुरू हो सकती है दिल्ली मेट्रो
केंद्र सरकार 1 सितंबर से अनलॉक-4 की तैयारी कर रही है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मेट्रो को शुरू करने की मांग की थी. डीएमआरसी भी मेट्रो सेवाएं शुरू करने की तैयारी लगभग पूरी कर चुका है. जानकारी के मुताबिक दिल्ली मेट्रो के लिए डीएमआरसी ने स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) तैयार किया है जिसके अनुसार कार्ड रिचार्ज आदि के लिए सभी लेन-देन कैशलेस मोड के माध्यम से ही होंगे. साथ ही यात्रा के लिए टोकन की अनुमति नहीं दी जाएगी. केवल स्मार्ट कार्ड व क्यूआर कोड की अनुमति होगी. साथ ही टिकट वेंडिंग मशीन की अनुमति भी होगी.

यह भी पढ़ेंः पहली बार सामने आईं रिया, बोलीं- सुशांत के साथ 2013 में कुछ हुआ था...

वहीं यात्रियों को स्टेशनों में प्रवेश सुनिश्चित करने के लिए आरोग्य सेतु ऐप अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल करना जरूरी होगा. क्यूआर कोड को लेकर कहा जा रहा है कि दिल्ली मेट्रो में बहुत कम प्रवेश द्वार क्यूआर-कोड स्कैन करने की सुविधा से लैस हैं. मार्च में लगाए गए लॉकडाउन के दौरान दिल्ली मेट्रो को बंद कर दिया गया था.