logo-image

Guidelines for School: कब से खुलेंगे स्कूल? राज्यों ने दिए ये जवाब

केंद्र सरकार स्कूल खोलने की इजाजत दे सकती है. इसको लेकर दिशानिर्देश (Unlock-4 Guidelines) जारी किया जा सकता. बताया जा रहा है कि 9वीं से 12वीं क्लास के बच्चों की कक्षाएं शुरू की जा सकती हैं.

Updated on: 27 Aug 2020, 12:10 PM

मुंबई:

केंद्र सरकार जल्द ही अनलॉक-4 (Unlock-4) को लेकर नियम जारी करने वाली है. बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार स्कूल खोलने की इजाजत दे सकती है. इसको लेकर दिशानिर्देश (Unlock-4 Guidelines) जारी किया जा सकता. बताया जा रहा है कि 9वीं से 12वीं क्लास के बच्चों की कक्षाएं शुरू की जा सकती हैं.

स्कूल खोलने को लेकर गाइडलाइंस तैयार
केंद्र सरकार अनलॉक-4 में स्कूलों खोलने के लिए बड़ी गाइडलाइंस (Unlock 4 Guidelines for Schools) जारी करेगी. हालांकि पूरा फैसला राज्यों पर होगा कि वह स्कूल खोलने के लिए क्या फैसला लेते हैं. केंद्र सरकार की ओर से 1 सितंबर से 14 नवंबर के बीच स्कूल खोलने लिए गाइडलाइंस तैयार हो चुकी है.  

कुछ राज्यों ने जताई सहमति
केंद्र के साथ बैठक में कुछ राज्यों ने अपने यहां स्कूल खोलने पर सहमति जताई है. आंध्रप्रदेश अपने यहां स्कूलों को खोलने के लिए रणनीति बना रहा है. हालांकि अभिभावक राज्य सरकार के इस फैसले से खुश नहीं है. दूसरी तरफ कुछ राज्यों ने स्कूल खोलने से साथ इनकार कर दिया है. इनमें दिल्ली और तमिलनाडु जैसे राज्य शामिल हैं.

किस राज्य का क्या रुख

पक्ष में- आंध्र प्रदेश

विपक्ष में - दिल्ली, तमिलनाडु

असमंजस में - हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड

वहीं बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, झारखंड और छत्तीसगढ़ का कहना है कि उन्होंने इस मामले में कोई चर्चा नहीं की है. दूसरी तरफ पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर, मेघालय, मिजोरम और नगालैंड का कहना है कि केस कम होने पर वह स्कूल खोलने का फैसला ले सकते हैं. हालांकि सभी राज्यों ने प्री-प्राइमरी और प्राइमरी के स्कूल ने खोलने पर सहमति जताई है.

सरकार की ये है योजना
केंद्र सरकार ने जो योजना तैयार की है उसके मुताबिक स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से खोलने को लेकर सहमति बनी है। पहले 15 दिन 10वीं और 12वीं के छात्र को स्कूल आने के लिए कहा जाएगा. इसी प्रकार से अलग-अलग सेक्शन के छात्रों अलग-अलग दिन आने को कहा जाएगा. सभी स्कूल सुबह 8 से 11 बजे और दोपहर के 12 बजे से 3 बजे के बीच ही खुलेंगे. इसके बीच एक घंटे का ब्रेक होगा, जिसमें स्कूल को सेनेटाइज किया जाएगा.