News Nation Logo
Banner

दिल्ली मेट्रो 169 दिन बाद आज से फिर शुरू, देखें टाइमिंग

दिल्ली मेट्रो की सेवा 7 से 12 सितंबर के बीच तीन चरणों में बहाल होगी. दिल्ली के समयपुर बादली को गुरूग्राम के हुडा सिटी सेंटर से जोड़ने वाली येलो लाइन और रेपिड मेट्रो सबसे पहले सात सितंबर को चालू होगी

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 07 Sep 2020, 07:26:32 AM
Delhi Metro

दिल्ली मेट्रो (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

कोरोना महामारी का वजह से पांच महीने बाद सोमवार से मेट्रो सर्विस शुरू हो जाएगी. दिल्ली में 169 दिनों बाद मेट्रो सर्विस शुरू होगी. पहले यलो लाइन और रैपिड पर चलेगी. अनलॉक-4 में केंद्र सरकार ने 7 सितंबर से फेज वाइज मेट्रो शुरू करने का ऐलान किया था। इसके बाद 2 सितंबर को मेट्रो के लिए गाइडलाइंस जारी की गईं. इसके तहत, यात्रियों को फेस मास्क पहनने के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों का पालन करना है. कंटेनमेंट जोन में आने वाले मेट्रो स्टेशन फिलहाल बंद ही रहेंगे. केवल स्मार्ट कार्ड से ही यात्रा कर सकेंगे. कैशलेस ट्रांजेक्शन होगा. इसके लिए ऑनलाइन ट्रांजेक्शन की अनुमति होगी.

यह भी पढ़ें : रिया चक्रवर्ती के साथ मीडियाकर्मियों की धक्का-मुक्की पर बॉलीवुड ने की आलोचना, कही ये बात

दिल्ली मेट्रो की सेवा 7 से 12 सितंबर के बीच तीन चरणों में बहाल होगी. दिल्ली के समयपुर बादली को गुरूग्राम के हुडा सिटी सेंटर से जोड़ने वाली येलो लाइन और रेपिड मेट्रो सबसे पहले सात सितंबर को चालू होगी. पहले चरण में ट्रेनें सुबह सात बजे से सुबह 11 बजे तक और शाम में चार बजे से रात आठ बजे तक चलेंगी. डीएमआरसी ने रविवार को जारी बयान में कहा कि महामारी के कारण दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो सेवाएं 22 मार्च से बंद हैं.

यह भी पढ़ें : संजय राउत ने अहमदाबाद को छोटा पाकिस्तान बोलकर किया गुजरात का अपमान:BJP

यह है मेट्रो की टाइमिंग
सुबह चार घंटे (7-11 बजे) और शाम को चार घंटे (4-8 बजे) की समय में यह सेवा उपलब्ध रहेगी. सोमवार और मंगलवार को केवल येलो लाइन पर संचालन बहाल किया जाएगा. 49 किलोमीटर लंबे इस रूट पर 37 स्टेशन हैं. डीएमआरसी ने कहा, 57 ट्रेनें उपलब्ध रहेंगी जोकि लगभग 462 फेरे लगाएंगी. आगे 9-12 सिंतबर के बीच अन्य लाइनों पर चरणबद्ध तरीके से इसका विस्तार किया जाएगा. मेट्रो परिसर में वायरस की रोकथाम के सभी सुरक्षा उपायों का सख्ती से पालन सुनिश्चित किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : कोलकाता के पास देसी बम विस्फोट में दो व्यक्तियों की मौत: पुलिस

बहुत जरुरी हो तभी इस्तेमाल करें मेट्रो
मेट्रो सेवा का इस्तेमाल तभी करे जब बहुत जुरूरी हो. साथ ही अगर वह स्वस्थ महसूस नहीं कर रहें तो इससे यात्रा करने से बचें. कोरोना जैसे लक्षण वाले यात्रियों को मेट्रो में सफर करने की इजाजत नहीं मिलेगी. इस बीच, दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों के बीच संपर्क कम से कम सुनिश्चित करने के वास्ते कई कदम उठाये हैं. मेट्रो ने इसके लिए स्वचालित थर्मल स्क्रीनिंग-सह-सैनिटाइजर डिस्पेंसर और फुट पेडल संचालित लिफ्टों को लगाया है.

First Published : 07 Sep 2020, 07:25:04 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.