logo-image

Delhi-NCR वालों के लिए बड़ी खबर, आज से इस लाइन पर भी चलेगी मेट्रों

दिल्ली मेट्रो के अनुसार अभी सुबह 7 से 11 के बीच और शाम को 4 से 8 के बीच ही मेट्रो ट्रेन चलेगी. जबकि गुरुवार को दिन का समय 7 से 1 बजे तक और शाम का समय 4 से 10 बजे तक होगा. बताया जा रहा है कि शनिवार से सभी लाइनों को खोल दिया जाएगा.

Updated on: 10 Sep 2020, 08:46 AM

नई दिल्ली:

7 सितंबर से दिल्ली मेट्रो की हर लाइन को चरणबद्ध तरीके से खोलने का काम जारी है. सोमवार को जहां येलो लाइन मेट्रो की शुरुआत हुई. वहीं, बुधवार को ब्लू और पिंक लाइन को खोला गया. मेट्रो शुरू करने के इसी क्रम में आज से वायलेट, रेड और ग्रीन लाइन मेट्रो का संचालन शुरू किया गया है. हालांकि इन लाइनों पर यात्रियों को अभी दोपहर में मेट्रो नहीं मिलेगी और शनिवार से सभी लाइनों पर सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक ट्रेन की सेवाएं मिलने लगेंगी.

यह भी पढ़ें : युवराज सिंह की वापसी पर आज हो सकता है फैसला, जानिए क्‍या है अपडेट

ब्लू और पिंक लाइनों के खुलने के साथ ही 28 में से 9 इंटरचेंज स्टेशन भी कल से शुरू हो गए और इसमें येलो लाइन पर भी भीड़ बढ़ी है. मेट्रो ब्लू लाइन पर 66 ट्रेन चला रही है, जो कि पूरे दिन 478 फेरे लगाएंगी. इसके साथ ही करीबन 27 ट्रेंस मजलिस पार्क से मयूर विहार पॉकेट-1 के बीच चलेंगी, जो दिन भर में 228 फेरे लगाएंगी. वहीं 13 ट्रेन त्रिलोकपुरी-संजय लेक से शिव विहार सेक्शन में 291 फेरे लगाएंगी. वहीं, पहले दिन जहां मेट्रो में 15,500 के करीब लोगों ने सफर किया. तो मंगलवार को यह संख्या कुछ बढ़ी और बुधवार को ब्लू और पिंक लाइन मेट्रो के खुलने के बाद इसमें बढ़ोत्तरी हो सकता है.

यह भी पढ़ें : आईपीएल के दौरान लीडर बोर्ड विजेताओं को 1 करोड़ रुपये तक का ईनाम देगा Playing11

दरअसल, ब्लू लाइन मेट्रो को सबसे ज्यादा यात्री इस्तेमाल करते है. लॉकडाउन से पहले इस पर करीब 6-6.5 लाख यात्री सफर कर रहे थे और पिंक लाइन पर करीब 1.5 लाख लोग आते जाते थे. वहीं, दिल्ली मेट्रो के अनुसार अभी सुबह 7 से 11 के बीच और शाम को 4 से 8 के बीच ही मेट्रो ट्रेन चलेगी. जबकि गुरुवार को दिन का समय 7 से 1 बजे तक और शाम का समय 4 से 10 बजे तक होगा. बताया जा रहा है कि शनिवार से सभी लाइनों को खोल दिया जाएगा. उसके बाद से सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक मेट्रो दौड़ेंगी.

यह भी पढ़ें : कबड्डी को ओलम्पिक तक पहुंचने में ज्यादा समय नहीं लगेगा : दीपक हुड्डा

इन नियमों का करना होगा पालन
मास्क अनिवार्य रूप से लगाएं
शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करें
आरोय सेतु ऐप जरूर डाउनलोड करें
बुखार, सर्दी और जुकाम होने पर मेट्रो स्टेशन एंट्री नहीं होगी