News Nation Logo

BREAKING

Unlock Delhi: आज से दिल्ली में अनलॉक, क्या आप घर से निकल सकेंगे, जानिए क्या खुला और क्या है बंद

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के कहर से राहत मिलने के बाद अब अनलॉक का दौर शुरू हो रहा है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली भी आज से अनलॉक के दौर में लौट रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 31 May 2021, 08:43:41 AM
Delhi Unlock

आज से अनलॉक हो रही दिल्ली, जानिए क्या खुला और क्या है बंद (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • आज से अनलॉक हो रही दिल्ली
  • लॉकडाउन की बंदिशों में कुछ ढील
  • राजधानी में अभी मेट्रो सेवा रहेगी बंद

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के कहर से राहत मिलने के बाद अब अनलॉक का दौर शुरू हो रहा है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली भी आज से अनलॉक के दौर में लौट रही है. राजधानी में आज से लॉकडाउन की बंदिशों में कुछ ढील दी जा रही है. अनलॉक की प्रक्रिया के पहले चरण में निर्माण गतिविधियां को ही इजाजत दी गई है. मगर ई-पास होने पर ही श्रमिकों या कर्मचारियों की आवाजाही की अनुमति होगी. इस दौरान लोगों की आवाजाही पर 7 जून तक पाबंदी रहेगी तो मेट्रो सेवा समेत तमाम अन्य गतिविधियां अभी बंद रहेंगी. पहले ही तरह जरूरी सेवाओं के लिए छूट रहेगी.

यह भी पढ़ें : जून दे सकता राहत, कोरोना संक्रमित घटेंगे... टीकाकरण पकड़ेगा और गति

इन लोगों को ई-पास से साथ अनुमति

दिल्ली में अनलॉक के बाद अब इंडस्ट्रियल एरिया में मैन्युफैक्चरिंग यूनिट, प्रोडक्शन यूनिट और कंस्ट्रक्शन साइट्स पर काम शुरू किया जा सकेगा, जिसके लिए कामगारों और कर्मचारियों को जाने की भी इजाजत होगी, मगर उन्हें आवाजाही के लिए ई-पास लेने होंगे. कर्मचारियों और मजदूरों के लिए उनके कॉन्ट्रैक्टर औौर फैक्ट्री मालिकों को ई-पास के लिए अप्लाई करना पड़ेगा. इसके साथ ही निर्माण या उत्पादन इकाइयों के मालिक या ठेकेदार या निर्माण गतिविधियों के कर्मचारी कोविड-19 सुरक्षा के संबंध में सख्त अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होंगे. कोविड संक्रमण के प्रसार पर नजर रखने के लिए हर फैक्ट्री यूनिट और निर्माण स्थलों पर कोविड सैंपल टेस्टिंग की नियमित सुविधा होगी.

मंडियों, दुकानों पर जाने के लिए मास्क जरूरी

आदेश के अनुसार, सभी मंडियों, रेलवे स्टेशनों, आईएसबीटी, स्लम क्षेत्रों के साथ-साथ किराने की दुकानों और मेडिकल स्टोर पर जाने वाले लोग मास्क पहनना और सामाजिक दूरी बनाए रखनी होगी. मार्केट एसोसिएशन, रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूए) भी सभी दुकानदारों और निवासियों द्वारा कोविड के उचित व्यवहार का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होंगे.

यह भी पढ़ें : Corona Virus Updates : ऑक्सीजन संकट पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई 

मृत्यु के आंकड़े 12 अप्रैल के बाद से सबसे कम

उल्लेखनीय है कि दिल्ली में कोरोना की दूसरी लहर में बेकाबू हुईं स्थिति अब संभलती दिख रही है. पिछले कुछ हफ्तों से कोरोना के नए मामलों में गिरावट देखने को मिली है तो मौतों की संख्या भी काफी घट गई है. दिल्ली में रविवार को कोरोना के कारण 78 लोगों की मौत हुई, जो 12 अप्रैल के बाद सबसे कम है. स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, 78 नई मौतों को मिला दें तो मरने वालों की कुल संख्या 24,151 तक पहुंच गई. महामारी की दूसरी लहर के दौरान शहर की रोजाना कोविड से मौत 14 अप्रैल को 100 का आंकड़ा पार कर गई थी, जब इसने 104 घातक परिणाम देखे थे और तब से 3 मई को रोजाना मृत्यु संख्या बढ़कर 448 हो गई.

पॉजिटिव मामलों की संख्या 1000 से नीचे

दिल्ली में भी लगातार दूसरे दिन पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,000 से नीचे देखी गई. इसने शनिवार को 956 ताजा कोविड संक्रमण दर्ज किए. राजधानी की रोजाना पॉजिटिविटी दर भी पिछले एक सप्ताह से घटकर 5 प्रतिशत से कम 1.25 प्रतिशत हो गई है. इस बीच, राजधानी में 1,803 और कोविड मरीज ठीक हो गए हैं, जिससे रविवार तक कुल ठीक होने की संख्या 13,89,341 हो गई है. दिल्ली में अब 5,817 लोग होम आइसोलेशन में हैं, जबकि कुल सक्रिय मामले 12,100 हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 31 May 2021, 07:10:35 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.