News Nation Logo

Corona Virus Live Updates : वृंदावन में कल से भक्तों के लिए खुलेंगे बांके बिहारी मंदिर के कपाट

देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर काफी हद तक काबू में आ गई है. पिछले कुछ दिनों से जहां नए मामले घटकर आधे से भी कम हो गए हैं तो मौतों की संख्या में भी काफी गिरावट आई है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 31 May 2021, 03:05:37 PM
Banke Bihari Mandir

Live: वृंदावन में कल से खुलेंगे बांके बिहारी मंदिर के कपाट (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • काबू में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर!
  • नए मामले घटने से सुधरे भारत में हालात
  • अब देश में शुरू हो रहा है अनलॉक का दौर

नई दिल्ली:

देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर काफी हद तक काबू में आ गई है. पिछले कुछ दिनों से जहां नए मामले घटकर आधे से भी कम हो गए हैं तो मौतों की संख्या में भी काफी गिरावट आई है. इन आंकड़ों के घटने से बड़ी राहत मिली है, खासकर अब स्वास्थ्य सुविधाएं भी हालात नियंत्रण में आने से पटरी पर लौटने लगी हैं. देश में उच्च जोखिम वाले समूहों के लिए कोविड-19 टीकाकरण भी लगातार जोर-शोर से चल रहा है. कोरोना पर काबू पाने के बाद अब देश में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है. राजधानी दिल्ली, जम्मू-कश्मीर समेत कुछ राज्यों में आज से कुछ सार्वजनिक गतिविधियों में आंशिक छूट दे दी गई है.

देखें : न्यूज नेशन LIVE TV

Corona Virus  Updates :-

वृंदावन में कल से भक्तों के लिए खुलेंगे बांके बिहारी मंदिर के कपाट

2.35PM: वृंदावन के विश्व प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर के कल से भक्तों के लिए कपाट खुलेंगे. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद ही भक्त बिहारी जी के दर्शन कर पाएंगे. मंदिर में कोविड प्रोटोकॉल पालन किया जाएगा. सुबह 8  बजे से दोपहर 12 बजे तक और शाम 5:30 बजे से 6:30 बजे तक दर्शन हो सकेंगे. स्थानीय नागरिकों को दर्शन के लिए आधार कार्ड साथ ले जाना होगा. वीकेंड लॉकडाउन के चलते शनिवार रविवार को भक्त दर्शन नहीं कर सकेंगे.

आंध्र प्रदेश में कर्फ्यू 10 जून तक बढ़ा

1.59PM आंध्र प्रदेश में कर्फ्यू 10 जून तक बढ़ा दिया गया है. मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से इसकी जानकारी दी गई है.

पत्रकारों के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने उठाया बड़ा कदम

1.55PM कोरोना से दिवंगत हुए मीडिया कर्मी के आश्रित परिजनों को छत्तीसगढ़ सरकार पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी. छत्तीसगढ़ CM भूपेश बघेल ने इसकी घोषणा की है. उन्होंने कहा कि जिन मीडिया कर्मी ने कोविड से पीड़ित होने पर अस्पताल में भर्ती होकर इलाज कराया है, उनके इलाज में आए खर्च की प्रतिपूर्ति भी राज्य शासन करेगा.

बिहार में लॉकडाउन को 8 जून तक बढ़ा

12.38PM: बिहार में लॉकडाउन को 8 जून तक बढ़ा दिया गया है. हालांकि इस दौरान व्यापार के लिए छूट का भी ऐलान किया गया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट के जरिए खुद इसकी जानकारी दी है.

वैक्सीन की अलग अलग कीमत पर भी सुप्रीम कोर्ट ने सवाल खड़े किए

11.57AM: कोर्ट ने केंद्र और राज्यों दोनों के वैक्सीन को हासिल करने के लिए दी जा रही अलग अलग कीमत पर भी सवाल उठाए. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि केंद्र चूंकि ज़्यादा मात्रा में वैक्सीन ले रहा है तो उसे कम कीमत देनी पड़ रही है, लेकिन राज्य ज़्यादा क़ीमत क्यों दे. पूरे देश में वैक्सीन की एक कीमत होनी चाहिए.

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र की वैक्सीनेशन नीति पर फिर उठाए सवाल

11.56AM: कोविड प्रबंधन को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार ने बताया कि इस साल के अंत तक 18 साल से ज़्यादा उम्र के सभी लोगो को वैक्सीन लग जायेगी. घरेलू वैक्सीन मैन्युफैक्चर्स और स्पूतनिक के जरिये ये लक्ष्य पूरा हो पायेगा. सुप्रीम कोर्ट ने एक बार फिर वैक्सीनेशन नीति पर सवाल उठाए. कोर्ट ने कहा कि 45 साल से ज़्यादा उम्र वालों के लिए केंद्र, राज्यों को वैक्सीन उपलब्ध करा रहा है. फिर 18-45 वालों के लिए वेक्सीनेशन राज्यों पर क्यों छोड़ दिया. 

20 जून के बाद दिल्ली को मिल सकती है स्पूतनिक वैक्सीन

11.54AM : 20 जून के बाद दिल्ली को रूस निर्मित स्पूतनिक वैक्सीन मिल सकती है. दिल्ली सरकार से कम्पनी को बात हुई है. विदेश से आने वाली खेप में से दिल्ली को भी एक हिस्सा मिलेगा.

CM केजरीवाल ने पत्रकारों के लिए वैक्सीनेशन सेंटर का उद्घाटन किया

11.15AM: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पत्रकारों और उनके परिवारों के लिए दिल्ली में मुफ़्त वैक्सीनेशन सेंटर का उद्घाटन किया, इस दौरान उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी मौजूद रहे.

भारत में कोरोना के 1.52 लाख नए मामले, 3128 मौतें

9.49AM: आज भारत के दैनिक नए मामले घटकर 1.52 लाख के स्तर पर आ गए हैं. इसी के साथ कुल मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 2 करोड़ 80 लाख के पार हो गया है. इसके अलावा कोरोना से मरने वालों की संख्या भी बीते 24 घंटे में घटकर 3128 हो गई है. इन्हें मिलाकर अब देश में मरने वालों की कुल संख्या 3,29,100 हो गई है. 

CBSE 12वीं परीक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई

9.11AM: कोरोना के चलते CBSE 12वीं परीक्षा रद्द करने की मांग पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. याचिका में मांग की गई है कि इंटरनल असेसमेंट के आधार पर एक निश्चित समयसीमा के अंदर परिणाम घोषित कर दिया जाए.

मप्र के जूनियर डॉक्टर करेंगे हड़ताल

6.39AM: मध्यप्रदेश के जूनियर डॉक्टर आज से अपनी विभिन्न मांगों को लेकर हड़ताल पर जाने की तैयारी में हैं. कोरोना और ब्लैक फंगस के प्रकोप के बीच जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल से स्वास्थ्य सेवाएं गड़बड़ा सकती हैं और मरीजों की मुसीबत में बढ़ सकती है. 

ऑक्सीजन संकट पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई

6.30AM: कोरोना महामारी के बीच ऑक्सीजन संकट के मसले पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. 

बैकग्राउंड


हालांकि रविवार को आए कोरोना के मामलों की बात करें तो भारत में लगातार तीसरे दिन 2 लाख से कम कोविड-19 मामले दर्ज किए गए. यहां रविवार को कोरोना के 1,65,553 नए मामले दर्ज किए गए. 3,460 रोगियों ने कोरोनो वायरस के कारण दम तोड़ दिया. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने यह जानकारी दी. 12 अप्रैल के बाद यह चौथी बार है जब भारत में कोविड के दो लाख से कम मामले दर्ज किए गए हैं. 25 मई को भारत में कोविड के 1.96 लाख मामले, 28 मई को 1,86,364 मामले और 29 मई को 1,73,790 मामले दर्ज किए गए थे. मौतें भी लगातार चार दिनों से 4,000 से नीचे बनी हुई हैं.

यह भी पढ़ें : कोरोना से अनाथ बच्चों के लिए बिहार सरकार ने किया बड़ा ऐलान, हर महीने देगी पैसे और... 

भारत में कोविड 19 मामलों की कुल संख्या अब 2,78,94,800 है, जिसमें 21,14,508 सक्रिय मामले है, और अब तक 32,59,72 मौतें हुई हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, रविवार को कुल 2,76,309 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी गई, जिससे अब तक डिस्चार्ज होने वाले की कुल संख्या बढ़कर 2,54,54,320 हो गई. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में अब तक कुल 21,20,66,614 लोगों को टीका लगाया गया है, जिनमें 30,35,749 लोगों को पिछले 24 घंटों में टीका लगाया गया है. भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के अनुसार 29 मई तक 34,31,83,748 नमूनों की जांच की जा चुकी है. इनमें से 20,63,839 नमूनों की जांच शनिवार को की गई.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 31 May 2021, 06:33:37 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.