logo-image

कोरोना से अनाथ बच्चों के लिए बिहार सरकार ने किया बड़ा ऐलान, हर महीने देगी पैसे और...

अनाथ बच्चों की मदद के लिए केंद्र सरकार के बाद अब राज्य सरकारें भी सामने आई हैं. बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने न केवल ऐसे बच्चों को आर्थिक सहारा देने का बीड़ा उठाया है.

Updated on: 30 May 2021, 02:51 PM

highlights

  • कोरोना से अनाथ बच्चों के लिए घोषणा
  • नीतीश सरकार ने किया बड़ा ऐलान
  • हर महीने 1500 रुपये देगी सरकार

पटना:

कोरोना वायरस के कारण देश में कोहराम मचा है. हर रोज हजारों लोग अपनी जान गवां रहे हैं. इस महामारी में कोई अपना पति तो कोई पत्नी को खो रहा है. किसी का बेटा तो किसी की बेटी की लाशें माता पिता के सामने होती है. इतना ही नहीं, बहुत से परिवारों में तो माता-पिता के चले जाने से छोटे छोटे बच्चे अनाथ हो गए हैं. हालांकि इन अनाथ बच्चों की मदद के लिए केंद्र सरकार के बाद अब राज्य सरकारें भी सामने आई हैं. बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने न केवल ऐसे बच्चों को आर्थिक सहारा देने का बीड़ा उठाया है बल्कि ऐसे सभी बच्चों के लालन-पालन, शिक्षा-दीक्षा सहित विकास के सभी संसाधन उपलब्ध कराई जाएगी.

यह भी पढ़ें : ममता की हरकत पर भड़के बिहार भाजपा अध्यक्ष कहा, 'मानसिक संतुलन खो चुकी हैं'

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को अनाथ बच्चों के लिए बड़ा ऐलान किया है. नीतीश सरकार ने इन बच्चों क लिए आर्थिक मदद की घोषणा की है. सीएम नीतीश कुमार ने ट्वीट के जरिए ऐलान किया है कि कोरोना के चलते अनाथ हुए बच्चों को 18 साल होने तक प्रत्येक महीने 1500 रुपये दिए जाएंगे. नीतीश ने लिखा, 'वैसे बच्चे-बच्चियों जिनके माता पिता दोनो की मृत्यु हो गई, जिनमें कम से कम एक की मृत्यु कोरोना से हुई हो, उनको 'बाल सहायता योजना' अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा 18 वर्ष होने तक 1500 रू0 प्रतिमाह दिया जाएगा.'

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दूसरे ट्वीट में बच्चों के लालन-पालन, शिक्षा-दीक्षा सहित विकास के सभी संसाधन उपलब्ध कराने की घोषणा की. उन्होंने ट्वीट में लिखा, 'जिन अनाथ बच्चे-बच्चियों के अभिभावक नहीं हैं, उनकी देखरेख बालगृह में की जाएगी. ऐसे अनाथ बच्चियों का कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में प्राथमिकता पर नामांकण कराया जाएगा.'

यह भी पढ़ें : बिहार में जागरूकता और मौसम के कारण एईएस पर लगा लगाम! 

आपको बता दें कि बिहार में कोरोना वायरस के चलते अब तक 5052 मरीजों की मौत हो चुकी है, जिनमें से 48 लोगों ने पिछले 24 घंटे में अपनी जान गंवाई. राज्य में कोरोना के फिलहाल 21085 एक्टिव मामले हैं. जबकि पिछले 24 घंटे में 5168 मरीज इलाज के बाद ठीक होकर घर लौटे हैं. बिहार में अब तक 678036 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं.