News Nation Logo

जून दे सकता राहत, कोरोना संक्रमित घटेंगे... टीकाकरण पकड़ेगा और गति

नौ मई को जहां देश में 403738 नए संक्रमितों की पहचान हुई थी, वहीं 30 मई को यह आंकड़ा घटकर 165553 पर पहुंच गया.

Written By : निहार सक्सेना | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 31 May 2021, 06:39:33 AM
COVID 19

बीते आंकड़े कह रहे जून लेकर आएगा कोरोना संक्रमण से राहत. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • 7 दिनों में 50 फीसदी कोरोना मामले कम होने से उम्मीद
  • 24 राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों में भी लगातार कम हो रहे केस
  • जून में 12 करोड़ कोविड-19 वैक्सीन संग तेज होगा टीकाकरण

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण की दूसरी लहर जिस गति से बढ़ी थी, उसके सापेक्ष तेजी से घटी भी. बीते सात दिनों में कोविड-19 (COVID-19) संक्रमण के नए मामलों में 5 फीसदी के लगभग कमी देखने में आई है. इस लिहाज से विशेषज्ञों को उम्मीद है कि कोरोना के खिलाफ जंग में जून का महीना कुछ सुकून लेकर आएगा. विशेषज्ञों को जून में कोविड-19 से उबरने वाले मरीजों की संख्या में सुधार और नए मामलों तथा मृत्यु दर में कमी का ग्राफ बरकरार रहने की उम्मीद है. यही नहीं, जून में देश को 12 करोड़ से अधिक वैक्सीन मिलने से टीकाकरण अभियान का रफ्तार पकड़ना भी तय माना जा रहा है.

जून में मिलेंगे 12 करोड़ कोविड-19 टीके
स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक जून में भारत में कोविड-19 से बचाव में कारगर टीके की लगभग 12 करोड़ नई खुराक उपलब्ध होंगी. इनमें से लगभग 6.09 करोड़ खुराक राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों को स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों और 45 से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण के लिए केंद्र सरकार की ओर से मुफ्त में मुहैया कराई जाएंगी. वहीं, 5.86 करोड़ से ज्यादा खुराक राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों की सरकारों के अलावा निजी अस्पताल सीधे तौर पर खरीद सकेंगे.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में 1.5 लाख लोगों का पहला डोज बर्बाद होने के कगार पर : कांग्रेस 

ढलान पर होगी दूसरी लहर
आंकड़ों की भाषा में बात करें तो देश में बीते तीन हफ्तों से कोविड-19 के नए मामलों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. नौ मई को जहां देश में 403738 नए संक्रमितों की पहचान हुई थी, वहीं 30 मई को यह आंकड़ा घटकर 165553 पर पहुंच गया. आईआईटी कानपुर और हैदराबाद के वैज्ञानिकों ने जून में दूसरी लहर के ढलान पर होने का अनुमान जताया है. उनका दावा है कि माह के अंत में देश में कोरोना के रोजाना औसतन 20 हजार केस आने लगेंगे. जुलाई बीतते-बीतते दूसरी लहर थम जाएगी.

सक्रिय मामलों में गिरावट रहेगी जारी
स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक बीते एक हफ्ते में 24 राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों में कोरोना के सक्रिय मामलों में लगातार कमी देखी जा रही है. अभी देश में सक्रिय मामलों की संख्या 21.14 लाख के करीब है. यह नौ मई के मुकाबले 35 फीसदी कम है, जब भारत में 37.36 लाख सक्रिय मामले मौजूद थे. औसत साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर में भी बड़ी गिरावट आई है. 29 अप्रैल से पांच मई की अवधि में यह 21.5 फीसदी थी. 20 से 26 मई के बीच इसे 10.4 प्रतिशत दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ेंः कोविड-19 से मरने वाले श्रमिकों के आश्रितों के लिए राहत की घोषणा 

मृत्यु दर में भी आएगी कमी 
मई के शुरुआती तीन हफ्तों में भारत में हर रोज को 4 हजार के औसतन आंकड़ों के साथ कोरोना से संक्रमित कुल 83135 मरीजों ने अपनी जान गंवाई. यह आंकड़ा अप्रैल के शुरुआती तीन हफ्तों से 92 फीसदी ज्यादा है. उस अवधि में कोरोना से दम तोड़ने वालों की संख्या 43258 थी. विशेषज्ञ मौत के मामलों में वृद्धि की वजह बड़ी संख्या में मरीजों का आईसीयू में भर्ती होना बताते हैं।. हालांकि, बीते कुछ दिनों में नए और सक्रिय मामलों में गिरावट के चलते मौतों का आंकड़ा भी घटा है. इससे भी जून में मृत्यु दर नीचे जाने की उम्मीद बढ़ी है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 31 May 2021, 06:29:09 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.