News Nation Logo
Banner

30 सितंबर के बाद सीरो सर्वे की रिपोर्ट की जाएगी जारी : सत्येंद्र जैन

सत्येंद्र जैन ने कहा कि ऑक्सीजन को लेकर दिल्ली में अभी स्थिति ठीक है, लेकिन इस पर हम लगातार नजर बनाए हुए हैं. जिन राज्यों में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं, वहां से दिक्कतें शुरू हो रही हैं. केंद्र सरकार ने भी आदेश दिया है कि इसमें कोई रुकावट नहीं डाल स

By : Shailendra Kumar | Updated on: 17 Sep 2020, 12:24:31 PM
Satyendar Jain

सत्येंद्र जैन (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कोरोना टेस्ट को लेकर बताया कि दिल्ली में बुधवार को 4473 केस आए थे. बुधवार को 62,593 टेस्ट हुए. कल 7.15 फीसदी पॉजिटिविटी रेट थी. 3313 लोग कल ठीक हुए. उन्होंने बताया कि पिछले 10 दिन के आंकड़े के अनुसार, डेथ रेट 0.7 फ़ीसदी है. दिल्ली में अभी 14521 बेड हैं, इन्हें और बढ़ाया जा रहा है. इनमें से लगभग 50 फ़ीसदी ऑक्यूपाइड हैं. दिल्ली में पर्याप्त ऑक्सीजन की व्यवस्था, आईसीयू बेड बढ़ा रहे हैं. साथ ही कहा कि तीन दिन पहले ही आदेश दिए गए हैं कि 33 बड़े अस्पताल अपनी कुल क्षमता का 80 फीसदी आईसीयू बेड कोरोना के लिए रिजर्व करें.

यह भी पढ़ें : रिया चक्रवर्ती केस में अपने खिलाफ हो रही मीडिया रिपोर्टिंग को लेकर रकुलप्रीत पहुंची दिल्ली हाईकोर्ट

'दिल्ली में पर्याप्त ऑक्सीजन की व्यवस्था'

सत्येंद्र जैन ने कहा कि ऑक्सीजन को लेकर दिल्ली में अभी स्थिति ठीक है, लेकिन इस पर हम लगातार नजर बनाए हुए हैं. जिन राज्यों में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं, वहां से दिक्कतें शुरू हो रही हैं. केंद्र सरकार ने भी आदेश दिया है कि इसमें कोई रुकावट नहीं डाल सकते हैं. अगर कोई रुकावट नहीं डालते हैं, तो हमारा काम चल जाएगा, कोई दिक्कत नहीं होगी. आगामी कुछ समय के लिए दिल्ली में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन है.

यह भी पढ़ें : प्रधानमंत्री मोदी के स्वस्थ भारत के सपने को साकार करें : शिवराज

सीरो सर्वे की रिपोर्ट

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि तीसरे सीरो सर्वे की अभी कोई रिपोर्ट नहीं आई है. अगर कोई अंदाजा लगा कर लिख दे, तो इस पर क्या कह सकते हैं. लेकिन अभी रिपोर्ट नहीं आई है. अभी इसमें समय लगेगा. वैसे भी कल हाई कोर्ट ने आदेश दिया है कि रिपोर्ट पहले हाईकोर्ट के सामने रखनी है, 30 सितंबर को, उसके बाद ही उसे सार्वजनिक किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : लव जिहाद केस : लापता हुई लड़की, पिता बोले- आरोपियों ने कराया किडनैप

एक्टिव मरीजों की बढ़ती संख्या पर

सत्येंद्र जैन ने कहा- दिल्ली में हमने टेस्टिंग को 4 गुना बढ़ा दिया है. तो हम मानकर चल रहे हैं कि 10-15 दोनों में इसका असर दिखेगा. एक्टिव केस अभी बढ़ेंगे, लेकिन इससे यह होगा कि जितने भी पॉजिटिव केस हैं, उन्हें हम आइसोलेट कर पाएंगे. अगले 10-15 दिनों में इसका सकारात्मक परिणाम दिखेगा.

मौत के प्रीवियस केस

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि किसी अस्पताल ने डेट केसेज को क्लियर करने में लेट कर दिया, तो उसके कारण यह हो जाता है. रात 12 बजे तक आंकड़ा दे देना होता है. कुछ अस्पताल से गलती हो गई, या लेट हो गया तो इसलिए ऐसा होता है, ऐसा एक दो बार ही हुआ है, हमेशा नहीं होगा.

First Published : 17 Sep 2020, 12:24:31 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो